एक्सक्लूसिव BIG FM: ठीक है, and when are we gonna start this

BIG FM: ठीक है, and when are we gonna start this

शालिनी, नेशनल बिजनेस डायरेक्टर,“मैं आपको ना एक अच्छा सा package बना के देती हूं”


कोबरापोस्ट - May 25, 2018

If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.

शालिनी, नेशनल बिजनेस डायरेक्टर और ध्रुति वाकिल, बिजनेस पार्टनर, बिग FM, मुंबई; प्रवीन मलहोत्रा, चीफ बिजनेस ऑफिसर और अमित चौधरी, सीनियर बिजनेस पार्टनर (रिटेल एंड दिल्ली गवर्नमेंट), भारत भूषण (सेल्स बिजनेस पार्टनर), बिग FM, दिल्ली; विकास सिंह, सीनियर सेल्स मैनेजर, बिग FM, हैदराबाद, अल्स्टन ग्लेन सेकीरा, सीनियर सेल्स एकाउंट मैनेजर, बिग FM, मंगलौर, गौरव मलिक, एकाउंट मैनेजर सेल्स, बिग FM, चंडीगढ़

भारत में FM प्रसारण 50 साल पहले 1977 में चेन्नई से शुरू हुआ था। अब बड़े शहर जैसे अहमदाबाद, बैंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पुणे और सूरत में 72 FM रेडियो स्टेशनों के साथ ये अपने आप में एक उद्योग बन चुका है। साल 2019 में FM रेडियो इंडस्ट्री की कीमत 33,390 करोड़ रुपये आंकी जा रही है और अंदाजा है कि अगले 5 साल में FM रेडियो की पहुंच देश के 200 शहरों में होगी। FM रेडियो की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देश की 64 फीसदी आबादी FM रेडियो सुनती है।

अब सवाल ये है कि जब प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया ने खुद को एक खास एजेंडा संचालित करने के लिए...उपकरण बनने की अनुमति दे दी तो क्या रेडियो इस काम में अछूता है।

पत्रकार पुष्प को ये जानने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी कि अन्य मीडिया प्लेटफार्मों की तरह ही FM रेडियो कंपनियां भी उनके दुर्भावनापूर्ण एजेंडा पर काम करने के लिए उत्सुक थीं। ऐसी ही एक FM radio कंपनी है 92.7 Big FM. जो ‘सुनो सुनाओ लाइफ बनाओ’ की tagline के साथ करोडों दिलों पर राज कर रही है। 92.7 Big FM का संचालन अनिल अंबानी का Reliance Broadcast Network करता है। ये FM रेडियो स्टेशन 45 शहरों को कवर करता है और लगभग 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का इन्हीं के पास है। पिछले साल, ज़ी मीडिया कंपनी में 49 प्रतिशत शेयर खरीदे थे। अपने हिस्सेदार ज़ी मीडिया की तरह Big FM के ,अधिकारी भी बीजेपी के लिए पूरी वफादारी निभाते हैं। जैसे की Big FM, दिल्ली के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि वैसे भी रिलायंस बीजेपी का supporter ही है

पुष्प शर्मा ने National Business Director शालिनी और उनके सहयोगी ध्रुति वाकिल से उनके मुंबई कार्यालय में मुलाकात की। पुष्प इन्हें अपना एजेंडा बताते हुए कहते हैं कि हमारे लिए चुनाव में जीतना और सत्ता में रहना जरूरी है लिहाजा वो हमारे राजनितिक प्रतिद्वंदियों को उनके बिगड़े हुए नामों का सहारा लेकर उनकी छवि खराब करें। हमारे खास प्रतिद्वंदी कांग्रेस, बसपा और सपा के बड़े नेता होंगे। पुष्प इनसे कहते है कि हम आपको व्यापार को बढ़ाने में मदद करेंगे लेकिन बदले में आपको अपने रेडियो स्टोशन पर हमारा एजेंडा चलाना होगा। बिना पलक झपके शालिनी कहती हैं ठीक है, and when are we gonna start this,”(तो हमें ये कब से शुरू करना होगा)

पुष्प इन्हें बताते हैं कि वह अपने चार्टर्ड एकाउंटेंट के साथ चर्चा करने के बाद उसके पास वापस आ जाएँगे। शालिनी जानना चाहती थी कि उनका ग्राहक एख दिन में कितने विज्ञापन चलवाना चाहते हैं। वो कहती हैं मैं आपको ना एक अच्छा सा package बना के देती हूं पुष्प कहते हैं कि आपके रेडियो जॉकी समेत आपकी टीम से हमें सबसे ज्यादा जरूरत है कि वो हमारे एजेंडे से भावनात्मक रूप से जुड़े इस एजेंडा पर कैसे काम कर सकती हैं इसके लिए शालिनी थोड़ा वक्त लेती हैं। “Give me some time पहले let me find out feasibility of these kinds of ads क्या होता है क्या नहीं … give me a day’s time. Dhruti will work on the proposal” (मुझे थोड़ा समय दो पहले मैं इस तरह के विज्ञापनों की व्यवहार्यता का पता कर लूं...क्या होता है क्या नहीं, मुझे एक दिन का समय दो, ध्रुति आपके प्रपोजल पर काम करेगी)

आगे पुष्प इन्हें बताते हैं कि देखिए हमारे अभियान का पहला चरण सॉफ्ट हिंदूत्व का रहेगा, दूसरा चरण semi-political रहेगा और तीसरे चरण में जब हमारे विरोधी minority card वगैरह खेलेंगे तो हम भी अपने राजनीतिक फायदों के लिए मतदाताओं का ध्रुवीकरण करेंगे। लिहाजा पहले चरण में हम सिर्फ भगवान कृष्ण और श्रीमद भगवत गीता के उपदेश चलाएंगे। इसी बीच शालिनी पूछती हैं कि ये creative आप बना के दोगे

पुष्प इन्हें नागपुर के कुछ सहयोगियों के नाम बताते हैं जो इस काम को करेंगे इसपर शालिनी कहती हैं कि हमारी टीम भी ऐसा कर सकती है हां आप हमें brief दे दीजिए हम बना देंगे

पुष्प कहते हैं कि हम Big FM के साथ वो लंबा चलना चाहते हैं तो आप ये सुनिश्चित कर लीजिए कि ये ऑपरेशन लीक नहीं होना चाहिए। आपको इस गोपनीयता को बनाए रखना होगा। शालिनी आश्वसत कराती हैं कि ठीक है शुरुआती तीन महीने हम देश में एक धार्मिक माहौल बनाएंगे। दूसरे चरण में आपके हमारे कट्टर हिंदूवादी नेताओं का प्रचार करना होगा और तीसरे चरण में आपको हमारे राजनीतिक प्रतिद्वंदियों जैसे पप्पू की छवि को खराब करना होगा। शालिनी जबाव में कहती हैं कि “So sir we do something call this ‘Actor Calling Actor’. These are, you know, satire capsules [caricaturing] Farhan Akhtar and uske (his) father … So we can work on something like that.” (बिग FM पर एक लोकप्रिय स्पूफ है जिसमें पात्र बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर और उनके जाने-माने गीतकार पिता जावेद अख्तर की आवाज़ की नकल करते हैं।)

मुलाकात खत्म करने से पहले पुष्प शालिनी से पूछते हैं कि क्या उन्हें उनका एजेंडा सही तरीके के समझ आया शालिनी “Yeah” कहकर हां में जवाब देती हैं। पुष्प उनसे ये भी पूछते हैं कि क्या आपको ये एजेंडा चलाने में कोई दिक्कत तो नहीं हैं। इसपर शालिनी जवाब में कहती हैं कि “First what we will do is ठीक है  Just give me some time. I will get back to you.” (पहले हम क्या करेंगे, ठीक है मुझे बस थोड़ा सा समय दो, मैं आपको बताती हूं)

इसके बाद पुष्प शालिनी से अपने एजेंडा के डिजिटल प्रमोशन के बारे में पूछते हैं जवाब में शालिनी कहती हैं कि “Digital में तो पूछना पड़ेगा You know … हम अपने page पर we normally don’t encourage that. So I have to check and come back to you” हमें ये बताने के लिए कि वो एजेंडा को अच्छी तरह समझ गई हैं शालिनी पूछती हैं “Third thing was what are very aggressive ad … campaign. So that is much later. So that can be discussed only at that point of time.”(हमारे अभियान का तीसरा और आखरी पहलू आक्रामक ad campaign होगा इस लिए हम उसके बारे में बाद में बात करेंगे) पहले चरण के लिए शालिनी एजेंडा चलाने के लिए तैयार दिखती हैं वो कहती हैं कि “So we can start immediately. This is not a problem.”(तो इसको हम अभी से शुरू कर सकते हैं इसमें कोई समस्या नहीं है ।)

राजनीतिक प्रतिद्वंदियों को झुकाने वाली बात पर शालिनी कहती हैं कि So we have [to] basically write something humorous.” पत्रकार उसे बताते है कि हां आपको व्यंग्य का इस्तेमाल करके ऐसा करना है। आगे ये कहती हैं कि Witty stuff on, you know, नेताजी ये करते हैं वो करते हैं and then they will come up with nicer thing also ( और फिर वे अच्छी चीज के साथ भी आएंगे) , शालिनी ये बात अच्छी तरह समझ चुकी थी कि उनकी टीम द्वारा राजनीतिक झुकाव पर content कैसे बनाया जाना चाहिए।

Big FM मुंबई टीम से मिलने के बाद, पुष्प शर्मा ने ओखला स्थित Big FM के दिल्ली कार्यालय का दौरा किया। यहां उन्होंने सीनियर बिजनेस पार्टनर (Retail and Delhi Govt.) अमित चौधरी और सेल्स बिजनेस पार्टनर भारत भूषण से मुलाकात की। दोनों को अपने एजेंडा के बारे नें विस्तार से समझाकर पत्रकार पुष्प इनसे पूछते है कि Big FM मंगलौर में क्या एलस्टन नाम का कोई व्यक्ति है। ये जानकर कि उनका संभावित ग्राहक पुष्प Big FM के अन्य FM रेडियो स्टेशनों पर से भी सौदा कर रहे हैं भारत भूषण पुष्प को ऑफर देते हुए कहते हैं कि We will do it centralized for you because(हम इसे आपके लिए केंद्रीकृत करेंगे क्योंकि) अगर इतने बड़े अभियान की हम बात करें तो एक particular point of contact(संपर्क का विशेष बिंदु) आपके लिए throughout the country(देश भर में) होना चाहिए. So that who can take care of the entire (तो जो पूरी तरह से ख्याल रख सकता है) जितनी भी cities हैं क्योंकि हमारे पास तो 60 cities हैं लेकिन आपका एक point of contact (संपर्क का स्थल) होगा तो आपके लिए भी बहुत आसानी होगी।

जैसे जैसे इस सौदेबाजी पर बातचीत आगे बढती है पुष्प इन्हें बताते हैं कि एजेंडा नागपुर(RSS) से तैयार होता है। श्रीमद् भगवद् गीता प्रचार समिति को केवल अभियान के प्रायोजक के रूप में दिखाया जाना है। चौधरी पुष्प को बताते हैं कि पेमेंट एडवांस करनी होगी और साथ ही सौदे से जुड़े कुछ खास अंक भी बताते हैं। सर देखिये हर जगह का न जो रेट है वो क्योंकि political के लिए rate और नॉर्मल के दोनों के rate में अंतर है Political rateजहां भी आपका जो भी होता है  political rate थोड़ा high होता है. उसमें दो conditions होती हैं. पहला आपका जो ad है review होता है हमारे  editorial department से whether we can do it or not(चाहे हम इसे कर सकें या नहीं।). दूसरा,जितना भू आप तय करेंगेजो हमारे बीच में जो भी  discussion होगा final होगा, it will be in advance(यह पहले से ही होगा) चाहे वो बीजेपी हो, काँग्रेस हो कोई भी political पार्टी का होता है वो advance होता है तीसरा की इसमें  jingle हमें बनाने हैं या आपको बनाने हैं हर एक स्टेशन का अपना अलग रेट है।“

आगे चौधरी अपनी कंपनी के मालिक की वफादारी का जिक्र करते हुए कहते हैं कि  वैसे भी रिलायंस बीजेपी का ही है supporter,”  इसके बाद पुष्प शर्मा की अगली मुलाकात दिल्ली के एक होटल में Big FM के Chief Business Officer प्रवीण मलहोत्रा और अमित चौधरी से होती है। आपको बता दें कि अमित चौधरी से पुष्प की ये दूसरी मुलाकात होती है। इस मुलाकात में ये दोनों की अधिकारी इस डील को लपकने के लिए तैयार हो जाते हैं। अमित चौधरी अपनी सहयोगी प्रवीण मलहोत्रा को पहले ही एजेंडा के बारे में सबकुछ बता चुके होते हैं। 

अपने एजेंडा के बारे में दोबारा बताते हुए पुष्प प्रवीण से कहते हैं कि हमारे पास पैसे की कोई कमी नहीं है लेकिन इस डील में कहीं भी नागपुर का नाम सामने नहीं आना चाहिए। इसपर प्रवीण पुष्प को आश्वस्त करते हुए कहती हैं “No, no, that will be.”

पुष्प इन्हें बताते हैं कि उसने आपके सहयोगी के साथ अपनी पिछली बैठक में सब कुछ पारदर्शिता से बता दिया था। अपने सहयोगी अमित की तरफ देखते हुए प्रवीण पूछती हैं कि What is the kind of … have you checked with legal?( "किस प्रकार की है ... क्या आपने कानूनी जांच की है) जवाब में अमित कहते हैं कि “Yes Ma’am, they are okay.(हाँ महोदया, वे ठीक हैं) अब अपने ग्राहक यानी पुष्प से प्रवीण पूछती हैं कि “So you would like to spend on pockets or all India?(

तो आप pockets पर या ऑल इंडिया के लिए खर्च करना चाहते हैं) वो दोबारा पूछती हैं कि “So you are preparing for general election?(तो आप आम चुनाव की तैयारी कर रहे हैं?)” पुष्प कहते हैं हां इसी की तैयारी में हम इस अभियान को चला रहे हैं।

पुष्प प्रवीण से पूछते हैं कि क्या वो अपनी टीम से उनके लिए creatives बनवा सकती हैं। और इस काम के लिए पुष्प इन्हें अलग से पैसा देने को भी कहते हैं प्रवीण जवाब में कहती हैं कि “We can make it(हम इसे बना सकते हैं) अगर आपके पास कोई  particular(विशेष) है पुष्प पूछते हैं कि क्या आप इसके लिए कोई एजेंसी किराए पर लेगें तो प्रवीण कहती है कि Agency नहीं Sir. वो हम creative तो खुद ही बना लेंगे copywriting भी कर लेंगे

आगे प्रवीण पूछती हैं कि “I just saw a whole speech of Modiji which he has given somewhere, where he is saying my ideology, and only picking up one shloka and saying this is my ideology(मैंने अभी मोदीजी का एक पूरा भाषण देखा है जिसे उन्होने कहीं दिया है, जिसे वह अपनी विचारधारा कह रहे हैं, और केवल एक श्लोक उठा रहे हैं और कह रहे हैं कि यह मेरी विचारधारा है)तो हम इस तरीके का बना सकते हैं आखिरकार प्रवीण कहती हैं कि वो खुद श्रीमद् भगवत गीता से कुछ श्लोक लेकर मनचाहा creative भी बना सकती हैं।

इसपर सहमति बनने के बाद आगे प्रवीण पूछती हैं कि Budget कितना होगा आपका.” पुष्प कहते हैं कि आपको जितना चाहिए आप उतना बताएं। यहां प्रवीण के साथ बैठे उनके सहयोगी अमित चौधरी उनसे कहते हैं कि सर की सिर्फ शर्त है की किसी भी competition(प्रतियोगी या राजनीतिक पार्टी) के adनहीं होनी चाहिए.” प्रवीण पुष्प से पूछती हैं कि तो किसी दूसरी political पार्टी का ad नहीं चलनी है.”  पुष्प इन्हें बताते हैं कि हां हम इसे एकदम एक्सक्लूसिव रखना चाहते हैं।

चूंकि पुष्प ने इन्हें बताया है कि अभियान का मुख्य फोकस कर्नाटक, मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ है जहां इस बार चुनाव होने हैं।  Big FM की ये टीम पुष्प को बताती है कि कोलकाता, आसनसोल, गुवाहाटी और असवाल समेत पूरे उत्तर और पूर्वोत्तर में उनकी मजबूत उपस्थिति है और पूरे अभियान को केवल Big FM दिल्ली से चलाया जाएगा। जब पुष्प इन्हें बताते हैं कि Big FM मैंगलोर से एक श्री एन्स्टन उनके संपर्क में हैं, प्रवीण मदद के लिए कहती हैं कि आप ऐसा करिए न सब centralize कर दीजिये वो हमारे लिए भी सही हो जाएगा.” प्रवीण जवाब में कहते हैं कि Big FM की पूरी टीम इस centralized deal के लिए प्रस्ताव दे रही है और यहां इनकी इस उत्सुकता का कारण भी स्पष्ट है।

Sr. Sales Manager विकास सिंह ने हालांकि, पुष्प के सांप्रदायिक और अपमानजनक एजेंडा को Big FM रेडियो पर एक मंच प्रदान करने में कोई हिचक नहीं है। विकास हमें बताते हैं कि वो हमारे हिंदुत्व अभियान को अपने सर्वश्रेष्ठ RJ (Radio Jockey) शेखर बाशा को पेश करने का कार्य सौंपेंगे। जिन्होंने IRF पुरस्कार जीता है। बाशा Big FM पर एक लोकप्रिय शो सलाम तेलंगाना चलाते हैं। “[The] Only thing, he has to say [it] in a such a way that Hindutva … this has been also like Shrimad Bhagwat Prachar Samiti also has been covered … we have our own property(केवल एक चीज, उसे यह कहना है कि हिंदुत्व ... यह श्रीमद् भागवत प्रचार समिति की तरह भी है उसे भी कवर किया गया है ... हमारे पास अपनी संपत्ति है) तो अभी कोई association उसमें नहीं था. He only says(वह केवल कहता है) Hyderabad में ये होने वाला हैये होने वालाये होने वाला तो अभी कोई association उसमें नहीं था..”  पुष्प कहते हैं हां हां क्यों नहीं। अगले ही पल पुष्प इनके सामने Big Fm के लिए डेढ़ करोड़ के बजट के साथ एक शर्त रखते हैं हमारे सभी प्रतिद्वंदियों को उस पूरे स्लॉट के दौरान समय नहीं मिलना चाहिए। इस कार्यक्रम पर उनके विज्ञापनों में से कोई भी नहीं चलना चाहिए। विकास सहमति देते हुए कहते हैं कि “Got it. It will be exclusive(समझ गया। यह अनन्य होगा),”

इसपर सहमति बनने के बाद विकास जवाब में कहते हैं कि ओके ठीक है सर विकास बताते हैं कि वे अपने कार्यक्रम में पुष्प के एजेंडे में कैसे फिट करेंगे हाँ इसमें हम लोग कर सकते हैं सुबह वाला तो एक spot मुझे समझ में आया की उसमें कहाँ इसको कहाँ फिट कर सकते हैं। उसके बाद और ये 10 घंटे जो peek timings हैं where exactly we can fit you also we can find out timings, not a problem for us(जहां हम आपको फिट कर सकते हैं हम भी समय निकाल सकते हैं, हमारे लिए कोई समस्या नहीं).”

पुष्प विकास से पूछते हैं कि आप अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हमें क्या दे सकते हैं। पुष्प को बताया जाता है कि उनके पास Facebook और Twitter पर पेज हैं। और ये सीधे इनके मशहूर RJ (Radio Jockey) से जुड़े हैं। इसके बाद पुष्प विकास से कहते हैं कि हमारे मुख्य नेता हिंदू त्योहार जैसे- दशहरा, होली और दिवाली पर लाइव कार्यक्रम करेंगे ऐसे में आपको अपने मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन कार्यक्रमों को चलाना होगा। इसका जवाब भी विकास ठीक है बोलकर दे देते हैं।

पुष्प का अगला पड़ाव था Big FM का मंगलौर ऑफिस यहां इनकी मुलाकात होती है Sales Account Manager अल्स्टन ग्लेन सेकीरा से। मीटिंग की शुरुआत में ही  पुष्प इन्हें अपना एजेंडा स्पष्ट कर देते हैं। अभियान का पहला चरण हिंदुत्व का प्रचार, दूसरे चरण में राजनीतिक प्रतिद्वंदियों को झुकाना। बीच में ही अल्स्टन ‘हां’ और ‘जी हां’ बोलकर पुष्प की बातों का समर्थन करते हैं। पुष्प इनसे अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को झुकाने के कुछ नए तरीकों के बारे में पूछते हैं और बताते हैं कि हमारा उद्देश्य इस अभियान से राजनीतिक लाभ उठाना है। जवाब में अल्स्टन पुष्प को कहते हैं कि See means अभी क्या है की अजेंडा आपका बहुत क्लियर है . We will have to highlight the positive points(हमें सकारात्मक पॉइंट को हाइलाइट करना होगा). It can be close(यह करीब हो सकता है) FCT हो सकते हैं, RJ mention हो सकते है या हम जाकर.”

पुष्प कहते हैं कि आप उनपर राजनीतिक व्यंगय का इस्तेमाल क्यों नहीं कर सकते। जवाब में अल्स्टन कहते हैं कि हाँ ऐसा something purely. We will only talk about positive, for example, (हम केवल सकारात्मक के बारे में बात करेंगे, उदाहरण के लिए,) spots जैसे हमारे मोदी जी का जैसे how their marketing strategy went, positive impact, positive impact wahi is mein. We will have to talk about positive for example let’s take Mangalore(उनकी मार्केटिंग रणनीति कैसे हुई, सकारात्मक प्रभाव, सकारात्मक प्रभाव वही इस में। हमें सकारात्मक के बारे में बात करनी होगी उदाहरण के लिए मैंगलोर लेते हैं।).अभी मैंगलोर में क्या अच्छा.” आगे अल्स्टन समझाते हैं कि What all good things they have been done(वे क्या अच्छी चीजें कर चुके हैं)सिर्फ वो पॉइंट लेकर  localize करके वो पॉइंट में  FCT run होना है fix commercial spot (वाणिज्यिक स्थान तय करें)वो  20 सेकंड हो सकते हैं  it can be 30 second(यह 30 सेकंड हो सकता है) वो कर सकते हैं.”

आगे पुष्प इन्हें बताते हैं कि वो Big FM का पूरा time slot खरीदना चाहते हैं ताकि इस रेडियो स्टेशन पर इनके राजनीतिक प्रतिद्वंदी अपने विज्ञापन ना चला सकें। और आपको इस बात का खास ख्याल रखना है हमारे राजनीतिक प्रतिद्वंदियों को झुकाने की पूरी कोशिश हो। अब बताओ कि आप ये काम कैसे करेंगे। पुष्प की बात पर अल्स्टन कहते हैं कि कर सकते हैं FCT वो  spot जो रहता है,”

पुष्प इनसे फिर से पूछते हैं.. क्या आप FCT का उपयोग कर ऐसा कर सकते हैं? फिर अल्स्टन बताते हैं कि यह कैसे किया जाएगा। वो आपको कैसे होता है।  You can have the positive spot(आपके पास सकारात्मक स्थान हो सकता है). आपके सकारात्मक  के बारे में आपने जो अच्छा किया है There you can go for the shoot(वहां आप शूट के लिए जा सकते हैं) करने के लिए उन्होने जो गलती किया है वहाँ पर आप highlight कर सकते हो so your spots throughout the day can have multiple(तो पूरे दिन आपके स्पॉट एकाधिक हो सकते हैं) वो काम हमारा है हमको content देना है, हमको production करके करना है

पुष्प इनसे पूछते हैं कि क्या आपने ऐसा पहले भी किया है। ये बताते हैं कि हां इन्होंने पहले भी ऐसा किया है। अल्स्टन बताते हैं कि वो पुष्प के एजेंडे को उछाल देंगे और उठाएंगे। मंगलौर के एक नेता रामनाथ राय का उदाहरण लेकर अल्स्टन कहते हैं कि पिछले चुनाव में उन्होंने ऐसा किया था। तो हमने कैसे package किया था? We did FCT spots throughout from morning (हमने सुबह भर एफसीटी स्पॉट किया था). Ramanatha Rai, Ramanatha Rai CM is coming Ramanatha Rai.”

पुष्प पूछते हैं कि तो इसका मतलब आप हमारे एजेंडा को हवा देंगे जवाब में अल्स्टन कहते हैं कि वे हमारे एजेंडे के आसपास प्रचार बनाकर ऐसा करेंगे “Yes, just hyping Ramantha Rai. It’s like that(हाँ, बस Ramantha Rai का प्रचार। यह उस तरह से). Same यहाँ करेंगे ये प्लान जैसा लगेगा अगर प्लान… we will do it as a plan(हम इसे एक योजना के रूप में करेंगे)”.   

आगे सीनियर सेल्स एकाउंट मैनेजर अल्स्टन ग्लेन सेकीरा बताते हैं कि वो हमारे एजेंडा के लिए RJ का इस्तेमाल कैसे करेंगे। ये बताते हैं कि “So what we can have one is commercial time that is just the spot which keep going throughout the day. We can have RJ mentions.( तो हम क्या कर सकते हैं एक वाणिज्यिक समय है जो सिर्फ वह जगह है जो पूरे दिन चलती रहती है। हम RJ का उल्लेख कर सकते हैं।) RJ mentions means RJजब  बात करता है सड़क पे कुछ मैं उस तरफ से जा रहा था सड़क बहुत खराब हो रहा था जैसे मैं हमारे मिनिस्टर आप लोगों में  से किसी ने बोला हम तो आकर मदद करके ये सब किया। That will be paid RJ mentions. So RJ exclusively.( तो ये पेड RJ mention होगा। विशेष रूप से RJ) 

पुष्प कहते हैं कि अगर मंत्री ने ऐसा किया भी है तो इससे किसी को क्या फर्क पड़ता है। अल्स्टन कहते हैं कि  वो हमको नहीं जैसे आप फोन किए कौन किसने शुरू किया था इनकी वजह से यह हुआ था।  So these all things will be highlighted and RJ will mention about it.(तो इन सभी चीजों को हाइलाइट किया जाएगा और आरजे इसके बारे में उल्लेख करेंगे।)

Big FM पर चलने वाले RJ mentions को कोई नेता भी खरीद सकता है। इस तरह Big FM अपने फायदे के लिए श्रोताओं को भटका रहा है।

इससे पहले की ये मुलाकात खत्म होती पुष्प उन्हें बताते हैं कि उनका अभियान अपने रेडियो स्टेशन पर आक्रामक रूप से चलाया जाना चाहिए। इसी बीच अल्स्टन कहते हैं कि  “आइडिया बहुत सारे हैं सर आपको आइडिया देने के लिए बहुत सारे हैं I have lot of like (मेरे पास बहुत सारे हैं) वो बोलते हैं ने मेरा पूरा रेडियो जितना साल में रखा था आइडिया सब देने के लिए। Road block जैसा बोलते हैं road block कुछ नहीं सुबह से शाम सिर्फ आपका नाम चलता रहेगा सर … RJ शुरू करेगा आपके नाम से खत्म करेगा पूरे दिन

Big FM चंडीगढ़ में एकाउंट मैनेजर(सेल्स) के पद पर कार्यरत गौरव मलिक ने भी पुष्प शर्मा का गर्मजोशी से स्वागत किया जब उन्होंने उनका प्रस्ताव सुना। चूंकि एजेंडा पर उनकी चर्चा सुचारू रूप से चलती है, मलिक जानना चाहते हैं हिन्दुत्व का अजेंडा जो पहले तीन महीने रहेगा.”  पुष्प कहते हैं कि हां आप सही समझे। आगे पुष्प इनसे बताते हैं कि उसके बाद एजेंडा राजनीतिक परिदृश्य के ध्रुवीकरण के लिए आगे बढ़ेगा यह ध्रुवीकरण हमें पंजाब में हिंदू वोटों को हमारे लाभ के लिए मजबूत करने में मदद करेगा। अब, मुझे बताएं कि आपके पास डिजिटल पर कुछ प्रस्ताव है। आगे गौरव मलिक कहते हैं कि डिजिटल करते हैं हम आप एक बार लिखवा दीजिये क्या कर सकते हैं क्या नहीं कर सकते वो एक बार फिर देख लेंगे”

अब पुष्प इनसे कहते हैं कि उमा भारती, विनय कटियार और कल्याण सिंह जैसे नेता हैं और जब लोग उन्हें देखते हैं तो हमारा हिंदुत्व एजेंडा जीवित रहता है तो, यूट्यूब, ट्विटर और फेसबुक जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर भी आप इनके भाषणों को बढ़ावा दें। यह हमारे हिंदुत्व एजेंडा को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। जवाब में गौरव कहते हैं नहीं-नहीं, I understand.(मैं समझता हूँ)देख लेते हैं सर  एक बार कोशिश कर के डिजिटल का देख लेंगे की क्या करना है डिजिटल में बहुत क्रिटिकल हो जाता है।

मलिक ने हिंदुत्व के डिजिटल प्रचार पर आपत्ति जताते हुए कहा कि ऐसे मुद्दे का डिजिटल प्रचार के लिए करने से लोग गाली-गलौच पर उतार आते हैं “It has to be very modest..... we can’t write anything which is controversial.”(यह बहुत साधारण होना चाहिए ..... हम कुछ भी लिख नहीं सकते जो विवादास्पद है)

पुष्प कहते हैं कि इसका मतलब हम सिर्फ एफसीटी पर ही ऐसा कर सकते हैं इसपर मलिक सहमति जताते हुए कहते हैं कि “Yeah primarily because(हाँ मुख्य रूप से क्योंकि) FCT में what I’ll tell you …” (मैं आपको क्या बताऊंगा)

 

फिर पुष्प कहते हैं कि हमारे राजनीतिक प्रतिद्वंदियों जैसे पप्पू और बहनजी को झुकाने में आपका क्या योगदान रहेगा। मलिक इन्हें सुझाव देते हैं कि इसे सही तरीके से किया जा सकता है। “And it has to be(और यह होना है) उसको एक that humor angle can be there.”( वह हास्य की तरह वहां हो सकता है) पुष्प इन्हें फिर बताते हैं कि आपको कांग्रेस, बसपा, सपा और जेडी जैसे हमारे सभी प्रतिद्वंदियों को झुकाना है। बातचीत में ये सभी समझौते तय होने के बाद दोनों लोगों के बीच शुरूआती तीन महीनों के test and trial phase लिए समहति बन जाती है। मलिक पुष्प से कहते हैं कि मैं एक बार आपको न एक बार उनके साथ बैठते हैं और ये बनवा के देते हैं जो doubt होंगे we will make them speak to you.( हम उन्हें आपसे बात करेंगे)

मलिक ने पुष्प को बताया कि Big FM एक बेहतर कवरेज देता है क्योंकि उनके स्टेशन जलंधर, अमृतसर, पटियाला, लुधियाना और शिमला में भी हैं। और इसी के साथ ये मुलाकात यही खत्म हो जाती है। 

 

 

If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.

Tags : BIG FM Operation 136 IICobrapost expose exclusive exclusive coverage Investigative journalism journalist paid news cash for news fourth pillar of democracy reporters Pushp Sharma Media on Sale


Loading...

Operation 136: Part 1

Expose

Thousands of our readers believe that free and independent news can be a public-funded endeavour. Join them and Support Cobrapost »