Thursday 13th of December 2018

अयान भट्टाचार्य, सीनियर मैनेजर सेल्स, ETV न्यूज़; हर्षवर्धन द्विवेदी, नेशनल सेल्स एंड मार्केटिंग हैड, न्यूज़ नेटवर्क 18; धीरज सारस्वत, सीनियर मैनेजर, नेटवर्क 18 नेटवर्क; ETV न्यूज़ नेटवर्क; Edwine Crasto, एसोसिएट वाइस प्रेजिडेंट सेल्स, न्यूज़ 18, नेटवर्क; प्रियंका दत्ता, Executive वाइस प्रेजिडेंट, न्यूज़ 18 नेटवर्क; जॉय चक्रबोर्ती, CEO Forbes एंड प्रेजिडेंट रेविन्यू, नेटवर्क 18; दीपक लूथरा, नेशनल एड सेल्स हैड, वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड; परोमा, एड सेल्स डिपार्टमेंट, वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड;

नेटवर्क 18 ग्रुप, media और entertainment group है जिसके broadcasting, digital, movies, e-commerce, magazines और  mobile content में व्यापार है। 15 भाषाओं और 26 राज्यों के साथ news channels में देश का ये सबसे बड़ा समूह है। CNBC-TV18, CNN News18 और News18 इनके प्रमुख न्यूज़ चैनल हैं। साल 2014 में Reliance Industries Limited ने Network18 को take over किया और इसके बाद 2015 में Network 18 ने ETV Network को take over किया। इसके अलावा Viacom18 Motion Pictures, moneycontrol.com,firstpost.com, news18.com, cnbctv18.com, bookmyshow.com, Yatra, Forbes India, Overdrive, Better Photography और Better Interiors भी इस ग्रुप के ventures है। क्या नेटवर्क 18 ग्रुप में भी मोटी funding लेकर पत्रकारिता के मूल सिद्धांतों से समझौता किया जा रहा है? क्या यहाँ भी पेड न्यूज़, एजेंडा या फिर propaganda का कोई अस्तित्व है? हकीकत जानने के लिए वरिष्ठ पत्रकार पुष्प शर्मा श्री मद भागवत गीता प्रचार समिति के प्रचारक बनकर नेटवर्क 18 ग्रुप के लोगों से मिले और उनसे मोटी funding के बदले हिंदुत्व का एजेंडा चलाने की बात की ताकि elections के दौरान इसका फ़ायदा लिया जा सके। इसी सिलसिले में पुष्प की सबसे पहले मुलाक़ात होती है कोलकाता में ETV न्यूज़ के सीनियर मैनेजर सेल्स आर्यन भट्टाचार्य से। पुष्प इनसे कहते हैं कि हमारा न्यूज़ वाला understanding है उसमें हमारे पैनल डिस्कशन जो होंगे तो वो कैसे होगा,...इसपर जवाब में भट्टाचार्य चैनल को बीजेपी सपोर्टर बताते हैं और कहते हैं कि अभी हम आपको 80% सपोर्ट दे रहे हैं मैं बोल दूंगा तो 90% सपोर्ट करने लगेंगे। भट्टाचार्य कहते हैं कि “देखिए वो पूरा एडिटोरियल का पार्ट है, वो पहले बात करना है और आपका जो पैनल डिस्कशन है आप जो बोल रहे हैं न वो हम लोग नहीं कर सकते... मगर मैं आपको बोल रहा हूं कि और जो आपको भी पता है कि मेरा जो चैनल है वो बीजेपी को ही सपोर्ट करता है... लेकिन मैं बात करके अलग से बोल दूंगा कि इसको थोड़ा देखें... जो कर रहे हैं, 80% कर रहे हैं तो 90% करने के लिए...”

पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात होती है दिल्ली में नेटवर्क 18 के नेशनल सेल्स एंड मार्केटिंग हैड नेटवर्क 18 हर्षवर्धन द्विवेदी से। पुष्प हर्षवर्धन को अपने हिंदुत्व के agenda के बारे में बताते है जिस पर हर्षवर्धन कहते है, “आप मुझे strong हिन्दू आदमी समझिए... वो समझिए जो अंदर से, दिल से राष्ट्रवादी बात करता है...”।  पुष्प नीमच और मंदसौर जैसी घटनाओं का जिक्र करते हुए political rivals को thrash करने की बात करते है जिस पर हर्षवर्धन  कहते है, “जहां भी होगा, जो भी इस तरह की चीजें होंगी वहां हर जगह मैं involve रहुंगा...”। पुष्प हर्षवर्धन से पश्चिम बंगाल और odisha में elections के मद्देनज़र खास तौर पर perception building और hammering की बात करते हैं जिस पर हर्षवर्धन कहते है,ठीक है...

पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात होती है चंडीगढ़ में News 18 Network के सीनियर मैनेजर धीरज सारस्वत से। पुष्प धीरज से हिंदुत्व के एजेंडा और thrash my political rival की बात करते हैं। इसके अलावा FCT की भी बात होती है जिस पर धीरज सलाह देते हैं, “धीरे धीरे धीरे डालो...वो हो जाता है...” Fire brand Hindu leaders के digital और social media में promotion के साथ साथ supportive team members द्वारा favor में tweet करने की बात पर धीरज कहते है, “कोई दिक्कत नहीं है...”।  चंडीगढ़ में News 18 Network के Senior Manager Dheeraj Saraswat पुष्प को चक्रव्यूह program में बुलाने का आश्वासन देते हुए कहते है, आप से question तीखे भी होंगे वो पहले से आपको बता देंगे...

पुष्प शर्मा आगे मिलते है मुंबई में Network 18 के Associate Vice President Sales Edwine Crasto से। पुष्प इन्हे अपने हिंदुत्व के agenda, fire brand Hindu leaders के promotion और thrashing to my political rivals की planning के बारे में बताते है। तमाम बातें सुनने के बाद Edwine Crasto कहते हैं, “I will brief Priyanka so tomorrow we will have a meeting…”

पत्रकार पुष्प शर्मा की मुंबई में अगली मुलाक़ात होती है नेटवर्क 18 की Executive वाइस प्रेजिडेंट प्रियंका दत्ता और जॉय चक्रबोर्ती से जो CEO-Forbes के साथ साथ प्रेजिडेंट रेविन्यू नेटवर्क 18 भी हैं।  पुष्प इन से अपने हिंदुत्व के एजेंडा के साथ साथ सेमी पॉलिटिकल और thrashing to our political rivals की बात करते है जिस पर प्रियंका, “sure, sure…” कहकर अपनी सहमति देती है। आगे जब बात polarization की आती है तब प्रियंका कहती है, “Absolutely…”         

बातचीत में CEO-Forbes के साथ साथ प्रेजिडेंट रेविन्यू नेटवर्क 18 जॉय चक्रबोर्ती प्रियंका दत्ता को निर्देश देते हुए कहते है, “This deal only you and me will get involve, not anybody of team because I don’t want anybody come to know…” (इस सौदे में केवल आप और मैं शामिल होंगे, टीम का कोई और इसमें शामिल नहीं होगा, क्योंकि मैं नहीं चाहता कि किसी को पता चल जाए ...")

पुष्प की मुंबई में नेटवर्क 18 की Executive वाइस प्रेजिडेंट प्रियंका दत्ता से एक और मुलाक़ात होती है। प्रियंका बताती है कि उन्होने agenda को लेकर teaser भी तैयार कराया है।

नेटवर्क 18 की Executive वाइस प्रेजिडेंट प्रियंका दत्ता से पुष्प एक बार फिर मिलते है।बातचीत में प्रियंका बताती है, “कुछ होगा Part जो हमको uncomfortable लग रहा है तो we can balance it out. उसको देखेंगे कि कैसे उसको neutralize कर लें...”। प्रियंका आगे बताती है कि उन्होने  CEO-Forbes एंड प्रेजिडेंट रेविन्यू नेटवर्क 18 जॉय चक्रबोर्ती को सब बताया हुआ है।

पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात होती है वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के नेशनल एड सेल्स हैड दीपक लूथरा से । इस मुलाक़ात में दीपक के साथ उनके department की Paroma भी साथ थी। पुष्प इन से हिंदुत्व के agenda के साथ साथ political satire के जरिये विपक्षी दलों पर निशाना साधने और चुनाव में polarization की बात करते है। दीपक पुष्प की सभी बातों पर सहमत दिखते है उन्हे ऐसा करने में कोई ऐतराज नहीं। "हमारे यहां है third party vendor आपको मिला देंगे आप उनके साथ content create करो और हमें दो we will put it on TV and promote it everywhere"

बातचीत में आगे जब पुष्प कहते है कि rivals को एंटी नेशनल दिखाना है तो वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के एड सेल्स हैड डिपार्टमेंट की परोमा कहती है, “दिखाना है I will mention that”( मैं इसका जिक्र करूंगी)

Network 18 group देश के सबसे बड़े media group में से एक है। दर्जनों चैनल के साथ विश्व के कई देशों में इसकी पहुँच है। अच्छी ख़ासी funding के एवज में Network 18 से जुड़े बड़े पदों पर आसीन लोग एक खास agenda चलाने को तैयार हो गए ताकि elections में माहौल बनाकर एक खास पार्टी को फ़ायदा पहुंचाया जा सके। ऐसे में सवाल उठता है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में मीडिया कितना निष्पक्ष रह गया है? जवाब हम सबको ढूँढना है?      

हमारे प्रश्नों के जवाब में नेटवर्क 18 की तरफ से कहा गया है कि Network 18 में content telecast की objectivity से कभी समझौता नहीं किया गया और किसी  भी व्यक्ति को ऐसा करने का अधिकार नहीं है। जवाब में आगे कहा गया कि आपके पत्रकार ने कई लोगों से मुलाकात की है। इस बातचीत के दौरान उन लोगों से कुछ विचार और प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं लेकिन आपकी प्रश्नावली में उद्धृत कथित बातचीत अपूर्ण, आंशिक और चुनिंदा है और इसमें पूरी जानकारी नहीं है। लिहाजा आप हमें वास्तविक और पूरी तथ्यात्मक परिदृश्य दें। किसी भी मामले में, कथित बातचीत के वास्तविक unedited रिकॉर्डिंग की गैरमौजूदगी में, हम भी इस पर टिप्पणी करने में असमर्थ हैं।

इनकी पूरी प्रतिक्रिया पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर click कर सकते हैं।

    


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.



Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »