एक्सक्लूसिव EXCLUSIVE: देखिए कैसे गोवा बना विदेशियों से लूट का सबसे बड़ा बाजार, कोबरापोस्ट की तहकीकात

EXCLUSIVE: देखिए कैसे गोवा बना विदेशियों से लूट का सबसे बड़ा बाजार, कोबरापोस्ट की तहकीकात

EXCLUSIVE: देखिए कैसे गोवा बना विदेशियों से लूट का सबसे बड़ा बाजार


By Cobrapost.com - May 29, 2017


गोवा की खूबसूरत अबो-हवा को बीच एक सुंदर आशियाने का सपना भला किसका नहीं होता। अक्सर गोवा घूमने आने वाले विदेशी भी गोवा में सेकेंट होम का सपना देखते हैं। लेकिन गोवा इस वक्त विदेशियों से लूट का सबसे बड़ा बाजार बन चुका है। जहां विदेशी सैलानियों को घर देने के नाम पर उनसे सरेआम लूट की जा रही है।

कोबरापोस्ट की टीम ने गोवा में रूसी सैलानियों से घर के नाम पर लूट के काले धंधे का पर्दाफाश किया। कैसे विदेशियों को लुभाने के लिए फुलप्रूफ साजिश के तहत उन्हें विदेशों से खींचकर गोवा बुलाया जाता है, फिर उन्हें सुंदर और आलीशान आशियाने के सपने दिखाई जाते हैं। और फिर उनसे भारी भरकम रकम लेकर उन्हें दर-दर की ठोंकरें खाने के लिए छोड़ दिया जाता है।

लूट के इस बाजार का मुखिया भी गोवा का एक नामी बिल्डर है। Sanatan Financers & Real Estates Pvt. Ltd. नाम की इस कंपनी ने 75,663 स्कवेर मीटर में PEACE VALLEY नाम की एक टाउनशिप लेकर आई। विदेशियों को लुभाने के लिए इस टाउनशिप में स्विमिंग पूल, टैनिस कोर्ट, गोल्फ कोर्स, हॉर्स राइडिंग और हेलिपेड जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं दी गईं। गोवा जैसे टूरिस्ट प्लेस पर टाउनशिप के विज्ञापन देख विदेशी सैलानी इनकी तरफ खींचे चले आए। इसके बाद इन रूसी नागरिकों के साथ जो कुछ हुआ उसकी हकीकत देखकर आपके भी होश फाख्ता हो जाएंगे।

ये महज़ एक तहकीकात नहीं बल्कि एक सबक है उन लोगों के लिए जो अक्सर घर खरीदने से पहले ऐसे बिल्डर्स के झांसे में आ जाते हैं और अपनी जिंदगी भर भी गाढ़ी कमाई गवां बैठते हैं। गोवा में जो विदेशी नागरिक इस गोरखधंधे का शिकार हुए, उनसे तो आवाज तक उठाने का हक भी छीन लिया गया ..जिस किसी ने भी अपने साथ हुए इस धोखे के खिलाफ आवाज़ उठाई, इन बिल्डरों ने उसका ऐसा हश्र किया कि वो ताउम्र कोर्ट-कचहरी के चक्कर काटने पर मजबूर हो गया।

कोबरापोस्ट की टीम ने ऐसे कई विदेशी सैलानियों से मुलाकात कर उनका दर्द कैमरे में कैद किया, जो आज अपनी जरा सी भूल की इतनी बड़ी सज़ा भुगत रहे हैं कि उन्हें इंसाफ के लिए दर-दर की ठोंकरें खानी पड़ रही हैं। उसपर और ज्यादा सितम ये है कि वो गोवा में पल-पल खौफ के साए में जीने को मजबूर है और मुसीबत ये भी कि अपने साथ हुए इस धोखे को भुलाकर वो अपने मुल्क भी नहीं लौट सकते। इन बिल्डर्स ने उन्हें ऐसे शिकंजे में फंसाया, जहां हर कदम पर सिर्फ और सिर्फ, बर्बादी, आंसू और खौफ है।

इस पूरे मामले पर हमने Sanatan Financers & Real Estates Pvt. Ltd. का पक्ष जानने की कोशिश की। लेकिन उनका कोई जवाब नहीं मिला।

गोवा में जो कुछ इन विदेशियों के साथ हुआ, वो हम आपतक पहुंचा रहे हैं, लेकिन हकीकत ये भी है कि ऐसे गोरखधंधे कई बड़े-बड़े शहरों में धड़ल्ले से चल रहे हैं, जहां बड़े-बड़े नामी बिल्डर्स, आलीशान टाउनशिप प्रोजेक्ट की आड़ में लोगों के खून-पसीने की कमाई पर हाथ साफ कर रहे हैं। इस कहानी का मकसद आपको ऐसे धोखेबाजों से आगाह कराना है ताकि आप घर खरीदने की चाहत में ऐसे किसी जालसाज़ के शिकंजे में ना फंस सकें। हमारी ये तहकीकात देखकर आपको ये समझ जरूर आ जाएगा कि कैसे घर खरीदने में थोड़ी सी जल्दबाजी और लापरवाही आपको एक ही झटके में अर्श से फर्श पर पहुंचा सकती है। लिहाजा आप भी कोबरापोस्ट की ये एक्सक्लूसिव तहकीकात देखिए और सावधान हो जाइए।

पूरी तहकीकात देखने के लिए नीचे दिए वीडियो पर क्लिक करें

 


Tag : ,

Loading...

चर्चित खबरें

एक्सक्लूसिव