दिल्ली: बिना ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो, ट्रायल जारी
राज्य

दिल्ली: बिना ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो, ट्रायल जारी

cobra Post (Team) |
September 22, 2017

अब दिल्ली में मेट्रो बिना ड्राईवर ही दौड़ेगी। जी हां दिल्ली मेट्रो ने अपनी नई पिंक लाइन के लिए सिग्नलिंग ट्रायल शुरू कर दिया है।



अब दिल्ली में मेट्रो बिना ड्राईवर ही दौड़ेगी। जी हां दिल्ली मेट्रो ने अपनी नई पिंक लाइन के लिए सिग्नलिंग ट्रायल शुरू कर दिया है। यह दिल्ली के लिए इसलिए भी खास है, क्योंकि पिंक लाइन पर यह ट्रायल ड्राइवरलेस ट्रेन यानी Unattended Train Operation (UTO) के लिए हो रहा है। यह पहली बार है, जब मेट्रो एक साथ 20 किलोमीटर के हिस्से में सिग्नलिंग का ट्रायल कर रही है। पिंक लाइन 59 किलोमीटर लंबी है और इस लाइन पर मेट्रो मजलिस पार्क से पूर्वी दिल्ली के शिव विहार तक दौड़ेगी।

मजलिस पार्क से साउथ कैंपस यानी धौलाकुआं तक मेट्रो का सिग्लनिंग ट्रायल शुरू हो गया है। तीसरे फेज की इस लाइन पर ड्रायवरलेस टेक्नोलॉजी वाला ट्रेन सिस्टम है और ट्रायल के दौरान बिना ड्राइवर के ही ट्रेन चलाई जाएंगी। हालांकि दिल्ली मेट्रो कॉमर्शियल ऑपरेशन के दौरान फिलहाल ट्रेन ऑपरेटर के साथ ट्रेन चलाएगी। ड्राइवरलेस ट्रेन के साथ ही पिंक लाइन पर कम्यूनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल सिस्टम भी काम करेगा, जिससे ज्यादा फ्रिक्वेंसी के साथ ट्रेन दौड़ाई जा सकेंगी और दो ट्रेनों के बीच 90 से 100 सेकंड तक का अंतराल रखा जा सकता है।

इससे मेट्रो की मुसाफिरों को लाने और ले जाने की क्षमता भी बढ़ाई जा सकेगी।


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.




Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »