Wednesday 18th of September 2019
मुंबई में एक बार फिर बारिश का कहर जारी, हाई टाइड अलर्ट
राष्ट्रीय

मुंबई में एक बार फिर बारिश का कहर जारी, हाई टाइड अलर्ट

aaj tak |
September 20, 2017

मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में एक बार फिर बारिश ने अपना कहर जारी रखा है। जिसने लोगों की मुश्किलें एक बार फिर से बढ़ा दी है।



मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में एक बार फिर बारिश ने अपना कहर जारी रखा है। जिसने लोगों की मुश्किलें एक बार फिर से बढ़ा दी है। मूसलाधार बारिश के बाद कुरला सहित कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया, जिसके चलते कई इलाकों वाहनों की आवाजाही ठप हो गई। कई वाहन पानी में फंसे हुए है। साथ ही भीषण बारिश के चलते छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है।

इससे पहले पिछले महीने 29 अगस्त को मुंबई में महज 24 घंटे के अंदर 331 मिलीमीटर की जोरदार बारिश हुई थी। इस कारण सड़कें और रेललाइनें घंटों पानी में डूबी रहीं और लोग भी दफ्तरों और रेलवे स्टेशनों पर फंसे रहे थे। वहीं, मंगलवार को हुई बारिश के चलते छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का एक रनवे का संचालन बंद कर दिया गया है, जबकि दूसरा रनवे का संचालन बेहद सतर्कता के साथ किया जा रहा है।

इसके चलते 56 विमानों को गोवा, बंगलुरु, दिल्ली और हैदराबाद को डायवर्ट कर दिया गया है। इसके अलावा वेस्टर्न रेलवे समेत मध्य रेलवे की 11 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि दो सेंट्रल रेलवे की ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है। बीएमसी डिजास्टर कंट्रोल रूम के जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में मुंबई में कुलाबा में 191.1 MM और सांताक्रुज में 275.7 MM बारिश हुई है। आज दोपहर 12.3 मिनट पर हाई टाइड को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है।

मुंबई में भीषण बारिश के चलते बुधवार को स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया गया है। वहीं मौसम विभाग (IMD) ने मुंबई के कई हिस्सों में अगले 48 घंटे तक बारिश के जारी रहने की आशंका जताई है। इसे देखते हुए शहर के सभी स्कूल और कॉलेज को एहतियातन एक दिन के लिए बंद करने का ऐलान किया गया है। महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने इसका ऐलान किया। वहीं, मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन पर भी इस बारिश का बुरा असर पड़ा है।

मुंबई के बाहरी इलाके पालघर के एसपी मंजुनाथ सिंघे ने आगे भी भारी बारिश की आशंका को देखते हुए नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया है। उन्होंने कहा है कि भारी बारिश के चलते पालघर के अधिकांश इलाकों में जाना और सड़कों पर निकलना दुर्गम हो सकता है। हम मदद की हरसंभव कोशिश कर रहे है। लोगों से अपील है कि वे जलमग्न सड़कों पर निकलने से बचें। जब तक संभव हो सके घर पर ही बने रहें। अलर्ट के साथ एसपी सिंघे ने कई हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए है और परेशानी की स्थिति में नजदीकी पुलिस स्टेशन के कंट्रोल रूम से संपर्क करने की सलाह दी है।

 आपात स्थिति में इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें संपर्क

कंट्रोल रूम - 100/02525297023/02525297004

मोबाइल/व्हाट्सएप नंबर - 09730711119/09730811119

वसई बीट मार्शल हेल्पलाइन - 09112029074


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.




Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »