“We normally जो भी एक tweet का जो भी एक post का हम लोग 2 लाख रुपए charge करते हैं”: बाबा सहगल
एक्सक्लूसिव

“We normally जो भी एक tweet का जो भी एक post का हम लोग 2 लाख रुपए charge करते हैं”: बाबा सहगल

असित दीक्षित और उमेश पाटिल |
February 19, 2019

कोबरापोस्ट की खोजी पड़ताल “ऑपरेशन कराओके” में बॉलीवुड मनोरंजन जगत की तीन दर्जन नामचीन हस्तियों को बेनकाब किया है। पैसों के लिए राजनीतिक दलों का सोश्ल मीडिया पर प्रचार करने के लिए ये हस्तियाँ रजामंदी थी। देश के नामी गिरामी गायक, कमेडियन और अभिनेता इन हस्तियों में शामिल है।



90 के दशक में अपनी Rap एल्बम ठंडा ठंडा पानी से मशहूर हुए बाबा सहगल का दूरदर्शन पर सुपरहिट मुक़ाबला प्रोग्राम भी काफी हिट हुआ था। बाबा ने फिल्मों में भी हाथ आजमाया। सोश्ल मीडिया पर हरजीत सिंह सहगल उर्फ बाबा सहगल के ट्विटर पर 2 लाख से ज्यादा, फ़ेसबुक पर लगभग 2 लाख 70 हज़ार और इंस्टाग्राम पर 2 लाख से ज्यादा फॉलोअर है। कोबरापोस्ट रिपोर्टर ने बाबा सहगल से मिलने के वक़्त मांगा लेकिन उन्होने अपने को busy बताया और सारी बातें फोन पर ही की।

रिपोर्टर ने बाबा को बताया कि उन्हे बीजेपी के लिए अप्रत्यक्ष रूप से सोश्ल मीडिया पर पॉज़िटिव मैसेज पोस्ट करने है। बाबा जवाब देते है, “हाँ समझ गया मैं। समझ गया मैं करते हैं हम लोग ऐसा बहुत बारी किया है”। मिलने की बात पर बाबा कहते है, “नहीं नहीं भैया, मैं ऐसे मिलता नहीं हूँ। फोन पे ही सब होता है। मैं travel कर रहा हूँ”।

पेमेंट की बात पर बाबा सहगल कहते है, “we normally जो भी एक tweet का जो भी एक post का हम लोग 2 लाख रुपए charge करते हैं... मतलब एक का अगर आपका मान लो 15 हुए तो 30 हो गया plus GST”. रिपोर्टर जब पूछते है कि क्या वो सही में बाबा सहगल से बात कर रहे है तो बाबा जवाब देते है, “मतलब नहीं मिलने का भी ऐसा आजकल सब फोन पे आप सही आदमी से ही बात कर रहे हो don’t worry”. कंटैंट की बात पर बाबा कहते है, “वो क्या करेंगे ना जब भी हम कुछ post करेंगे कुछ मेरे को change करना होगा तो मैं आपको message कर दूंगा confirmation के लिए कि ये मैंने rhyme… because मेरा क्या rhyming बहुत चलता है”। 

कुछ दिनों बाद रिपोर्टर की फिर बाबा सहगल से फोन पर बात होती है। पेमेंट mode की बात पर बाबा कहते है, “मैं ले सकता हूँ आपका क्या है मेरे को 50%, आपने बोला 30-40 जितना भी आप कर सकते हो”। रिपोर्टर जब बाबा सहगल को बताते हैं कि वो 20 परसेंट से ज्यादा व्हाइट में नहीं दे सकते तो बाबा बोलते है, “अरे बाप रे बाप, अच्छा तो फिर cash का कैसे फिर”। लेकिन बाद में बाबा कहते है, “ठीक है तो आप देखो कि कैसे How do you want to start? कैसे करना है”।

कोबरापोस्ट ने इन celebrities को ईमेल के जरिए कुछ प्रश्न भी भेजे थे ताकि हम उनका पक्ष जान सके। नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप इनका जवाब पढ़ सकते है। जैसे जैसे हमें अन्य celebrities से उनके जवाब मिल जाएंगे हम उन्हें भी यहाँ पोस्ट कर देंगे।  

Reply of Bollywood Celebrities      


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.




Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »