Wednesday 20th of November 2019
“What do I stand to gain? मेरा gain क्या है इसमें”: पंकज धीर
एक्सक्लूसिव

“What do I stand to gain? मेरा gain क्या है इसमें”: पंकज धीर

असित दीक्षित और उमेश पाटिल |
February 19, 2019

कोबरापोस्ट की खोजी पड़ताल “ऑपरेशन कराओके” में बॉलीवुड मनोरंजन जगत की तीन दर्जन नामचीन हस्तियों को बेनकाब किया है। पैसों के लिए राजनीतिक दलों का सोश्ल मीडिया पर प्रचार करने के लिए ये हस्तियाँ रजामंदी थी। देश के नामी गिरामी गायक, कमेडियन और अभिनेता इन हस्तियों में शामिल है।



महाभारत सिरियल में कर्ण का बेहतरीन किरदार निभाने वाले पंकज ने बहुत से टीवी सिरियल और फिल्मों में काम किया है। इसीलिए उनके चाहने वाले भी काफी लोग हैं। यूं तो पंकज twitter या facebook जैसी social media पर नहीं हैं पर जब हमने उन्हे बताया कि उन्हे बीजेपी के लिए अप्रत्यक्ष रूप से डिजिटल प्रमोशन करना है और उन्हे इसके लिए उन्हे सोश्ल मीडिया पर अपना अकाउंट खोल लेना चाहिए। पंकज धीर सीधे पूछते है,” What do I stand to gain? मेरा gain क्या है इसमें”? धीरे धीरे पंकज पूरा मामला समझ जाते है और बोलते है, “हां वो एक circus बन जाता है tweet आना चाहिए बहुत सोच-समझ के और बहुत कायदे से और बहुत time पे। जिसका weight भी हो और जिसका मतलब it should be appreciated  also”.

पंकज धीर आगे इस काम के बदले पैसो की बात करते है। पंकज पूछते है, “How do you pay”? रिपोर्टर बताते है 10 परसेंट व्हाइट में बाकी 90 परसेंट कैश में। इस पर पंकज जवाब देते है, “I am very comfortable because by cheque I have already burden till here”. चार messages के लिए 15 लाख रुपया हर महीने पर पंकज धीर से डील तय हो जाती है। बातचीत में पंकज धीर आपने बेटे और मशहूर बॉलीवुड एक्टर निकितेन धीर और उनकी पत्नी एक्टर कृतिका को भी इसमें शामिल करने की सलाह देते है और निकितेन से  हमारे रिपोर्टर को मिलवाते है। निकितेन के ट्विटर पर करीब 1.13 लाख, फ़ेसबुक पर 4 हज़ार से ज़्यादा और इंस्टाग्राम पर लगभग 1.50 लाख लोग इन्हें फॉलो करते है।    

बीजेपी के लिए अप्रत्यक्ष तौर पर सोश्ल मीडिया पर मैसेज करने की बात पर निकितेन धीर कहते है, “हाँ वो तो हम वैसे भी pro BJP हैं”। इसके अलावा निकितेन सलाह देते हुए बोलते है, “जरूर-जरूर Even my wife she has around 500 thousand followers on Instagram”. चालीस लाख रुपए महीना पर निकितेन धीर से डील फ़ाइनल हो जाती है जिसमे 10 परसेंट चेक के जरिए और बाकी 90 प्रतिशत कैश में। निकितेन कहते है, “कोई दिक्कत नहीं है”।

कोबरापोस्ट ने इन celebrities को ईमेल के जरिए कुछ प्रश्न भी भेजे थे ताकि हम उनका पक्ष जान सके। नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप इनका जवाब पढ़ सकते है। जैसे जैसे हमें अन्य celebrities से उनके जवाब मिल जाएंगे हम उन्हें भी यहाँ पोस्ट कर देंगे। 

Reply of Bollywood Celebrities        


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.




Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »