Thursday 21st of March 2019
राजपाल यादव बोले, “बदनामी करो तो डुबकी मत लगवाओ”
एक्सक्लूसिव

राजपाल यादव बोले, “बदनामी करो तो डुबकी मत लगवाओ”

असित दीक्षित और उमेश पाटिल |
February 19, 2019

कोबरापोस्ट की खोजी पड़ताल “ऑपरेशन कराओके” में बॉलीवुड मनोरंजन जगत की तीन दर्जन नामचीन हस्तियों को बेनकाब किया है। पैसों के लिए राजनीतिक दलों का सोश्ल मीडिया पर प्रचार करने के लिए ये हस्तियाँ रजामंदी थी। देश के नामी गिरामी गायक, कमेडियन और अभिनेता इन हस्तियों में शामिल है।



कोबरापोस्ट रिपोर्टर की अगली मुलाक़ात होती है 150 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता राजपाल यादव से। कमेडियन राजपाल यादव की सोश्ल मीडिया मे फैन फलोविंग भी लाखों मे है। फेसबुक मे जहां करीब 7 लाख से अधिक लोग इन्हे फालों करते हैं वहीं ट्विटर पर  इनके फॉलोअर की संख्या 1 लाख 33 हज़ार से ज्यादा है तो इंस्टाग्राम मे इन्हे एक लाख से ज़्यादा लोग फालों करते हैं।

राजपाल को भी कोबरापोस्ट रिपोर्टर काम के बारे में समझाते हैं कि कैसे उन्हे अप्रत्यक्ष रूप से सोश्ल मीडिया के जरिए बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाना है। राजपाल इस काम के लिए तैयार दिखते हैं और कहते हैं, “योजनाएं और हमारे विचार और विचार में आपके पार्टी का फायदा हो नुकसान न हो”।

राजपाल को रिपोर्टर बताते हैं कि कैसे उनके सोशल मीडिया अकाउंट का इस्तेमाल अप्रत्यक्ष तौर पर बीजेपी के फायदे के लिए करेंगे। राजपाल कहते हैं कि वो content देंगे तो काम हो जाएगा। राजपाल इस काम को कितनी सफाई से करेंगे ये वो खुद बताते है, “Message नहीं उसकी आप hard copy कराएंगे उनकी जो दस योजनांए हैं उनमें one, one liner लिख के दे देंगे उसकी फिर आपने एक hard copy करा ली भाई को दे दिए भाई ने हमारे तक भेज दिया हमने उसको याद कर लिया हमने whatsapp की वहीं delete कर दी अब हमने अपने विचार twitter के रूप में ऐसे ही डाल दिए जिसमें सबूत लगे कि I know him उसे भी हम मिटाते गए”।

बातचीत में आगे राजपाल को बताया जाता है कि महीने में उन्हें कितने पोस्ट सोशल मीडिया में डालने हैं। साथ ही पैसों की भी बात होती है। राजपाल हमारे रिपोर्टर दिए गए ऑफर से खुश नहीं नजर आते। वो ज्यादा पैसों की डिमांड करते हैं और पैसा ज्यादा मांगने की वजह भी बताते हैं। राजपाल कहते है, “अगर 750 करोड़ लोग इस दुनिया में हैं तो छोटे भाई सर्वे करवा लेना अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, जिम्मबावे, पोलैंड,... मॉरीशस ये अपना फिजी, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड जितने भी स्कॉलैंड, वेल्स कम से कम चार सौ करोड़ चेहरा आपके भाई का चेहरा जान चुके हैं with name…  एक line में अगर पांच शब्द भी है न मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं सुनिए अगर ये line दिमाग़ में उस तरीके से आएगी आप दस करवाओ या पन्द्रह करवाओ या बीस करवाओ.....” 

राजपाल कहते हैं, “बदनामी करो तो डुबकी मत लगवाओ...” मतलब वो इस काम के बदले अपने मन मुताबकि पैसे चाहते थे। हमारे रिपोर्टर भी उन्हे मुह मांगी रकम देने को तैयार हो गए आखिरकार deal पक्की हुई।  

75 लाख रुपए महिना पर राजपाल यादव से डील फ़ाइनल हो जाती है। राजपाल एक महीने का एडवांस मांगते है। पेमेंट mode की बात राजपाल वहाँ पर मौजूद अपने साथी गोल्डी से करने के लिए कहते है। रिपोर्टर बताते है कि पेमेंट का 10 परसेंट ही अकाउंट में जाएगा बाकी 90 प्रतिशत कैश में ही मिलेगा। गोल्डी जवाब देते है, “Okay”.

कोबरापोस्ट ने इन celebrities को ईमेल के जरिए कुछ प्रश्न भी भेजे थे ताकि हम उनका पक्ष जान सके। राजपाल यादव की टीम ने ईमेल का जवाब देते हुए लिखा, “Rajpalji is unavailable till April to answer any questions”. नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप इनका जवाब पढ़ सकते है। जैसे जैसे हमें अन्य celebrities से उनके जवाब मिल जाएंगे हम उन्हें भी यहाँ पोस्ट कर देंगे। 

Reply of Bollywood Celebrities        


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.




Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »