Wednesday 20th of November 2019
“कम शब्दों में तीर लग जाए सटीक”: सलीम ज़ैदी
एक्सक्लूसिव

“कम शब्दों में तीर लग जाए सटीक”: सलीम ज़ैदी

असित दीक्षित और उमेश पाटिल |
February 19, 2019

कोबरापोस्ट की खोजी पड़ताल “ऑपरेशन कराओके” में बॉलीवुड मनोरंजन जगत की तीन दर्जन नामचीन हस्तियों को बेनकाब किया है। पैसों के लिए राजनीतिक दलों का सोश्ल मीडिया पर प्रचार करने के लिए ये हस्तियाँ रजामंदी थी। देश के नामी गिरामी गायक, कमेडियन और अभिनेता इन हस्तियों में शामिल है।



सोश्ल मीडिया पर फिल्मी सितारों द्वारा पैसे लेकर किसी खास पार्टी या समुदाय को फायदा पहुंचाने के agenda की तहक़ीक़ात को आगे बढ़ाते हुए हमारे रिपोर्टर की अगली मुलाक़ात हुई television के जाने माने चेहरे और धारावाहिक भाभी जी घर पर हैं के एक मशहूर किरदार टिल्लू यानि सलीम ज़ैदी से। सलीम भाग मिल्खा भाग और विक्की डोनर जैसी हिट फिल्मों में भी काम कर चुके है। सलीम को ट्विटर पर लगभग 2 हज़ार, इंस्टाग्राम पर 10 हज़ार के करीब और फ़ेसबुक पर 6000 से ज्यादा लोग फॉलो करते है।  

खुद को एक PR company का employee बताते हुए कोबरापोस्ट रिपोर्टर ने सलीम से पैसे लेकर बीजेपी के पक्ष में आने वाले चुनावों के मद्दे नज़र social media पर tweets और videos के जरिये promotion की बात कही। इस पर सलीम तैयार हो गए। सलीम कहते है, “उसे अपने शब्दों में....उस चीज़ को जो आपका concept है उसको बयां करना है”। सलीम पूरी तरह समझ जाते है और रिपोर्टर द्वारा स्वच्छ भारत अभियान को लेकर ट्वीट करने की सलाह पर बोलते है, “गंदगी के गुर्दे छील दिये मोदी जी ने...”

सलीम जैदी को सोश्ल मीडिया पर विपक्षी पार्टी के बड़े नेताओं का मज़ाक उड़ाने में भी कोई गुरेज नहीं था। सलीम कहते है, “अब जो पप्पू कह रहा है क्या कह रहा है वो दुनिया जानती है बस यहां पर ये कहना चाहेंगे कि खिसियानी बिल्ली खंबा नोचे। कभी ये आ गया कभी कुछ आ गया....कम शब्दों में तीर लग जाए सटीक”।  

सलीम इस काम से जुड़ना चाहते थे। सलीम बोलते है, “अगर जुड़ना है तो पूरा आठ महीने तक जुड़ो देखो दो पैसे अगर मुझे मिल रहे हैं तो मेरा कम से कम जो भी advantage है वो मिलना चाहिए वो convey हो जाता है कि हां बंदा जो है वो जुड़ा हुआ है। अब election तक बंदा continue जुड़ा हुआ है वो एक theme को लेकर आ रहा है, mentally उनको strong कर रहा है, लेके आ रहा है लेके आ रहा है और election आ गए और आखिर में कह दिया भाई vote for BJP खत्म”।

15 मैसेज के 15 लाख रुपए महीना पर सलीम जैदी से डील फ़ाइनल हो जाती है। पेमेंट mode की बात आते ही सलीम पूछते है, “तो इसमें Black में देंगे या cheque में देंगे”? रिपोर्टर के ये कहने पर वो कैश में comfortable है, सलीम कहते है, “Cash ही सही है”।

कोबरापोस्ट ने इन celebrities को ईमेल के जरिए कुछ प्रश्न भी भेजे थे ताकि हम उनका पक्ष जान सके। नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप इनका जवाब पढ़ सकते है। जैसे जैसे हमें अन्य celebrities से उनके जवाब मिल जाएंगे हम उन्हें भी यहाँ पोस्ट कर देंगे।   

Reply of Bollywood Celebrities     


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.




Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »