Thursday 23rd of May 2019
“हम लोग basically content हम लोग बात करके we can short it out वो कर सकते है”: पूनम पांडे
एक्सक्लूसिव

“हम लोग basically content हम लोग बात करके we can short it out वो कर सकते है”: पूनम पांडे

असित दीक्षित और उमेश पाटिल |
February 19, 2019

कोबरापोस्ट की खोजी पड़ताल “ऑपरेशन कराओके” में बॉलीवुड मनोरंजन जगत की तीन दर्जन नामचीन हस्तियों को बेनकाब किया है। पैसों के लिए राजनीतिक दलों का सोश्ल मीडिया पर प्रचार करने के लिए ये हस्तियाँ रजामंदी थी। देश के नामी गिरामी गायक, कमेडियन और अभिनेता इन हस्तियों में शामिल है।



अक्सर अपने तस्वीरों और वीडियो के लिए चर्चा में रहने वाली मॉडल और अभिनेत्री पूनम पांडे से कोबरापोस्ट रिपोर्टर की मुलाक़ात मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में हुई। पूनम पांडे के ट्विटर पर करीब 8.80 लाख, फ़ेसबुक पर 23 लाख से ज्यादा और इंस्टाग्राम पर 20 लाख से ऊपर फॉलोअर है। रिपोर्टर पूनम पांडे को बताते है कि कैसे उन्हे अपने सोश्ल मीडिया अकाउंट के जरिए अप्रत्यक्ष रूप से बीजेपी के माहौल बनाना है। रिपोर्टर कहते है कि आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत, उज्ज्वला और नमामि गंगे जैसी योजनाओ के बारे में अच्छी बातें लिखनी है। पूनम को ये भी बताया जाता है कि कुछ मुद्दो पर उनको काँग्रेस नेता राहुल गांधी की आलोचना भी करनी है। पूनम कहती है, “हम लोग basically content हम लोग बात करके we can short it out वो कर सकते है”।

रिपोर्टर पूनम पांडे को बताते है कि ये एक गुप्त अजेंडा है। उन्हे बीजेपी का पक्ष इस तरह से रखना है कि उनके फॉलोअर को ये न लगे कि वो बीजेपी प्रवक्ता की तरह ये काम कर रही है। पूनम जवाब देती है, “हां वही मेरा main concern था मैंने जब Goldy से जब तक मैंने बात की and he cleared that part उन्होने बहुत clearly मुझे ये बोला कि silent most basically आपका उनका नाम कहीं पर obvious”.

बातचीत में आगे रिपोर्टर कहते है कि अपने ट्वीट्स के जरिए आप उज्जवला योजना की तारीफ कर सकती है और साथ ही इससे लेकर कुछ सुझाव भी दे सकती है। इस पर पूनम कहती है, “हां हां वो थोड़ा सा practical भी हो जाएगा और वो बहुत obvious वो नहीं लगेगा वो मतलब वो वैसे हो जाए तो वो ज्यादा अच्छा है because then जो मेरे followers जो हैं वो they would think that’s the reality this is me speaking”. रिपोर्टर पूनम से पूछते है कि उन्हे सब समझ में आ गया है न कोई confusion तो नहीं है। पूनम जवाब देती है, “नहीं नहीं नहीं एक दम perfect”.

कोबरापोस्ट रिपोर्टर आगे पूनम पांडे से पूछते है कि उनका कोई सुझाव है जिससे अजेंडा को और बैहतर बनाया जा सके तो पूनम कहती है, “सर आपने अभी जितनी भी बातें बोली हैं आपने already वही चीज mention की है जो मेरे दिमाग में था जो मुझे already आ के पूछना था Goldy cleared that part कि ये बहुत obvious नहीं होना चाहिए जो मैं भी नहीं चाहती कि because हम कभी कुछ post करते हैं team post it should not it never looks like you know she is promoting something obvious obvious है तो अगर मैं उसको of course हमारे mutual conversation के बारे में if I right something if I also mention अगर ये ऐसा होता है तो वैसा भी हो सकता था what I am saying तो वो बहुत real लगेगा... It has to look exactly...it has to look real नहीं तो वो एक हम लोग”.   

पूनम पांडे को बताया जाता है कि पेमेंट का 80 परसेंट हिस्सा उनको कैश में मिलेगा और बाकी का 20 परसेंट हिस्सा ही व्हाइट में मिलेगा और यही हिस्सा कांट्रैक्ट में दिखाया जाएगा। कांट्रैक्ट में ये दिखाया जाएगा कि आप एक प्रॉडक्ट को endorse कर रही है। पूनम पांडे जवाब देती है, “Okay okay I get it”. रिपोर्टर जब पूछते है कि आपको इससे कोई दिक्कत तो नहीं तो पूनम जवाब देती है, “Absolutely no”. तीनों सोश्ल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 15 मैसेज और 45 लाख रुपए महिना डील तय हो जाती है। इसका 80 प्रतिशत हिस्सा यानि 36 लाख रुपया कैश में मिलेगा इस पर coordinator गोल्डी कहता है, “वो cash में कोई issue नहीं है”।

कोबरापोस्ट ने इन celebrities को ईमेल के जरिए कुछ प्रश्न भी भेजे थे ताकि हम उनका पक्ष जान सके। नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप इनका जवाब पढ़ सकते है। जैसे जैसे हमें अन्य celebrities से उनके जवाब मिल जाएंगे हम उन्हें भी यहाँ पोस्ट कर देंगे।  

Reply of Bollywood Celebrities       


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.




Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »