Wednesday 20th of November 2019
“फिर data के हिसाब से हम लिख सकते हैं.... ऐसा लगना नहीं चाहिए की हमें बोला गया है लिखने के लिए”: विवेक ओबेरॉय
एक्सक्लूसिव

“फिर data के हिसाब से हम लिख सकते हैं.... ऐसा लगना नहीं चाहिए की हमें बोला गया है लिखने के लिए”: विवेक ओबेरॉय

असित दीक्षित और उमेश पाटिल |
February 19, 2019

कोबरापोस्ट की खोजी पड़ताल “ऑपरेशन कराओके” में बॉलीवुड मनोरंजन जगत की तीन दर्जन नामचीन हस्तियों को बेनकाब किया है। पैसों के लिए राजनीतिक दलों का सोश्ल मीडिया पर प्रचार करने के लिए ये हस्तियाँ रजामंदी थी। देश के नामी गिरामी गायक, कमेडियन और अभिनेता इन हस्तियों में शामिल है।



मनोरंजन जगत से जुड़े लोग कैसे पैसे लेकर अपने सोश्ल मीडिया अकाउंट के जरिए अपने फैंस और फालोवर के बीच पहले से निश्चित संदेश भेजते हैं इस पर हमारी तहकीकात जारी थी। इस तहकीकात मे हमारी अगली मुलाक़ात होती है बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता विवेक ओबेराय से जिन्होने कई फिल्मों में दमदार भूमिकाए निभाई है। सोश्ल मीडिया मे विवेक की फैन फालोइंग जबर्दस्त है सिर्फ ट्विटर मे ही बीस लाख से अधिक लोग इन्हे फालों करते हैं वहीं इंसटाग्राम पर करीब चार लाख और फेसबूक पर करीब 99 हज़ार लोग इन्हे फालों करते हैं। विवेक से हमारी मुलाक़ात मुंबई मे एक शूटिंग के दौरान हुई। रिपोर्टर ने उनसे अपने एजेंडे की बात की जिसको लेकर उन्हे कोई ऐतराज नहीं था बल्कि वो तो इसको और प्रभावी रूप से चलाने के लिए हमे सलाह भी दे रहे थे। विवेक ने कहा, “उन्होंने बताया मुझे मैंने कहा बिल्कुल ठीक तो कोई दिक्कत तो है नहीं आप formalities conclude कर लो उसके बाद जैसे आप बताएंगे वैसा करेंगे...”।

बातचीत में विवेक ओबेरॉय ने पूछा कि आप कंटैंट तो देंगे ने? जिसका जवाब रिपोर्टर ने हाँ में दिया। इसके बाद विवेक ने सलाह देते हुए कहा, “फिर data के हिसाब से हम लिख सकते हैं.... ऐसा लगना नहीं चाहिए की हमें बोला गया है लिखने के लिए...”।

विवेक ओबेरॉय डील जल्दी करना चाहते थे। विवेक कहते है, “तो मैं ये बोल रहा था कि जाने से पहले आप ये formalities कर दो... ताकि फिर हम 1st September से करें क्योंकि इसके बाद हम जांएगे केरला, केरला से हम जाएंगे Azerbaijan. ट्वीट तो हम कहीं से भी करेंगे but अगर ये formalities close हो जाती हैं तो हमको भी एक understanding भी हो जाती है एक आप बात कर लेना सारी और बाकी हमको एक वो भी दे दें कि ये मुद्दे हैं...  तो ये मुद्दे ये facts and figure तो एक docket बना के दें दे तो फिर मैं आप और social media team हमारी मिल के इसका phase out plan करेंगे कि भाई आज ये topic कर रहे हैं ये topic कर रहे हैं, ये topic कर रहे हैं और हर हफ्ते का topic… महीने का mail कर देंगे chunk…. भाई ये महीने में week 1,2, 3,4 में इन मुद्दों को उठाएंगे.... हम ये बात करेंगे...”।

फीस की बात करने पर विवेक ओबेरॉय कहते है कि इसके बारे में उनके मैनेजर केदार बताएँगे। केदार से बातचीत में 80 लाख रुपए महिना पर डील तय होती है जिसका 15 प्रतिशत यानि 12 लाख रुपया महीना ही agreement में दिखाया जाएगा और बाकी 68 लाख रुपए कैश में हर महीने एडवांस दिया जाएगा।

कोबरापोस्ट ने इन celebrities को ईमेल के जरिए कुछ प्रश्न भी भेजे थे ताकि हम उनका पक्ष जान सके। नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप इनका जवाब पढ़ सकते है। जैसे जैसे हमें अन्य celebrities से उनके जवाब मिल जाएंगे हम उन्हें भी यहाँ पोस्ट कर देंगे।

Reply of Bollywood Celebrities        


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.




Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »