अब ‘फेसबुक’ ला रहा है सबसे तेज ट्रांसलेट करने वाला फीचर

0
फैसबुक

दुनिया की सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली सोशल नेटवर्किंग साइट ‘फेसबुक’ यूजर्स के लिए एक और नया तोहफा लेकर आने वाली है। फेसबुक भाषा की बंदिश तोड़ने के लिए इंसानों जैसा सटीक अनुवाद की सुविधा देने की तैयारी में जुट गया है। फिलहाल कंपनी ने अभी एक प्रोटोटाइप तैयार किया है, लेकिन उसका दावा है कि यह दूसरे ट्रांसलेटर सॉफ्टवेयर की तुलना में नौ गुना तक तेज गति से अनुवाद करने में सक्षम है।

इसे भी पढ़िए :  किसानों के लिए बड़ी राहत, अब 500 रुपये के पुराने नोट से भी खरीद सकते हैं बीज

 

कंपनी ने दावा किया है कि ये दूसरे ट्रांसलेटर सॉफ्टवेयर के मुकाबले ज्यादा तेज गति से अनुवाद करने की क्षमता रखता है। और ये सबसे फास्ट ट्रांसलेट करने वाला फेसबुक के लिए खास तौर से बनाया गया है। फेसबुक में आर्टिफिशल इंटेलीजेंस पर काम करने वाली इंजीनियर डेविड ग्रेंगियर ने कहा, ‘हम लोग एक ऐसा फेसबुक के लिए सोफ्टवेयर बना रहे हैं जो हर भाषा को कैच कर सकेगा। आम शब्दों का अनुवाद आसान होता है। लेकिन सारी भाषाओं को हर कोई नहीं समझ सकता है। फिलहाल इसपर काम चल रहा है और जल्द ये लॉन्च हो जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  पीएम मोदी बने सोशल मीडिया के हीरो, बराक ओबामा को छोड़ा पीछे

 

इसे इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि किसी वाक्य का अनुवाद करने से पहले यह उसको उसी तरह समझे, जैसे मनुष्य का दिमाग समझता है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि फेसबुक का यह सॉफ्टवेयर किन भाषाओं में अनुवाद की सुविधा देगा। गौरतलब है कि अभी गूगल और दूसरे प्लेटफार्म पर एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करने की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन यह अनुवाद कई बार उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है।

इसे भी पढ़िए :  माइक्रोसॉफ्ट प्रमुख सत्य नडेला का वेतन 117 करोड़ रुपए

NO COMMENTS