अमरनाथ: एक हफ्ते में एक लाख के पार पहुंची भक्तों की संख्या

0

लाख आतंकी हमले के खतरे के बावजूद भक्तों का उत्साह चरम है। जिन्होंने भोले बाबा का दामन थाम लिया, वो किसी से नहीं डरते। जी हां ऐसा ही कुछ अमरनाथ में चल रहा है। बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए भक्त लाख मुसीबतें सहकर और खतरे और तापमान की चिंता किए बगैर अमरनाथ में उमड़ रहे हैं।

इसे भी पढ़िए :  अमरनाथ यात्रा पर रखी जाएगी कड़ी नजर: राजनाथ सिंह

पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पहले हफ्ते में 1 लाख तक पहुंचने वाली है। जुलाई महीने की दूसरी तारीख को श्रद्धालुओ के पहले जत्थे ने दर्शन किए। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, अमरनाथ यात्रा के छठे दिन 15,593 यात्रियों ने पवित्र गुफा में दर्शन किए। इस तारीख तक कुल 86,696 तीर्थयात्रियों ने दर्शन कर लिए हैं। एक सप्ताह के बाद इस यात्रा को बालटाल और पहलगाम मार्गों के माध्यम से शुरू किया जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  राष्ट्रीय हित के मुद्दों पर सरकार को मिला विपक्ष का साथ

श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के कारण पवित्र गुफा के अंदर बर्फ की शिवलिंग में तेजी से गिरावट का आशंका जताई जा रही है. इस साल यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 3 लाख पहुंचने का संभावना है। श्रद्धालुओं के लिए राज्य सरकार और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने जम्मू में तीन दर्जन मुफ्त आवास की व्यवस्था की है. कई तीर्थयात्री यात्री निवास और धार्मिक स्थानों में रह रहे हैं.

इसे भी पढ़िए :  सावन का तीसरा सोमवार आज, शिव मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY