आईआईटी प्रवेश परीक्षा हुई सस्ती, अब केन्द्र सरकार से मिलेगा मुफ्त स्टडी मेटिरियल

0

नई दिल्ली। केंद्र सरकार अब आईआईटी के लिए कोचिंग संस्थानों के असर को कम करना चाहती है। सरकार इस तैयारी में 16 अगस्त को JEE के स्टडी मेटिरियल पेश करेगी जिसमें प्रवेश परीक्षा से जुड़े कंटैंट को दिया जाएगा। इस मुफ्त मेटिरियल को छात्रों तक यू ट्यूब और तीन अलग फ्री टू एयर चैनल द्वारा पहुंचाया जाएगा। ये चैनल दूरदर्शन के द्वारा लॉंच किए जाएंगे। सरकार ने इस बात पर सहानुभूति दिखाई कि दूर गाँव से आने वाला लड़का किस प्रकार अपना समय और धन इन कोचिंग इंडस्ट्री में खर्च करता है। सरकार ने इस बात पर चर्चा की कि किस प्रकार कई छात्र ख़ुदकुशी कर लेते हैं और कैसे कोटा जैसे स्थानों से ख़ुदकुशी के मामले सामने आए हैं। इस बात पर विशेष बल दिया गया कि बच्चे और उनके माँ बाप इस विकल्प का बेहतर तरीके से प्रयोग करें।
कंटैंट के अलावा रेगुलर असाइन्मंट भी दिये जाएंगे, तथा 12 घंटे की हेल्प लाइन भी शुरू की जाएगी। जिसके लिए 10 टीचर की एक विशेष टीम तैयार की जा रही है। आईआईटी के एक सीनियर फ़ैकल्टि के मुताबिक आईआईटी,केन्द्रीय विद्यालय और रिटायर्ड टीचर को इस काम के लिए ढूंढा जा रहा है।
डीटीएच और इंटरनेट प्लैटफ़ार्म पे 4 घंटे तक कंटैंट की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी तथा चार घंटे के इस प्रोग्राम का पूरे दिन टेलिकास्ट किया जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  सलमान के खिलाफ गवाही देने वाले ड्राइवर को राजस्थान सरकार देगी सुरक्षा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY