नमामि गंगे कार्यक्रम की शुरूआत, 300 परियोजनाएं शुरू करेगी केन्द्र सरकार

0

केंद्र सरकार गंगा की सफाई के लिए नमामि गंगा योजना के तहत गुरुवार को हरिद्वार से दो हजार करोड़ रुपए की 300 परियोजनाओं की शुरुआत कर रही है। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संंरक्षण मंत्री उमा भारती ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गंगा की सफाई के लिए घाटों के नवीनीकरण, मल शोधन संयंत्र, वृक्षारोपण, जैव विविधता जैसी परियोजनाएं शुरू की जानी है और गुरुवार को उत्तराखंड के हरिद्वार से राज्य के मुख्यमंत्री हरीश रावत इन योजनाओं की शुरुआत करेंगे।

इसे भी पढ़िए :  इस्लामिक स्टेट से जुड़े 68 मलेशियाई नागरिकों के पासपोर्ट रद्द

देशबंधु की खबर के मुताबिक इस मौके पर उमा भारती के साथ ही सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह तथा महेश शर्मा सहित कई अन्य प्रमुख लोगा मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि गंगा तथा यमुना नदी की सफाई की इन योजनाओं की शुरुआत गुरुवार को एक साथ 104 स्थानों पर की जाएगी। ये सभी परियोजनाएं गंगा तथा यमुना नदी की सफाई से जुड़ी होंगी लेकिन मुख्य कार्यक्रम हरिद्वार में आयोजित किया जाएगा। सात जुलाई को यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के नरोरा, मथुरा, इलाहाबाद, वाराणसी तथा कानपुर के साथ ही बिहार तथा पश्चिम बंगाल में विभिन्न स्थानों पर शुरू किया जायेगा।

इसे भी पढ़िए :  10 मिनट में देखिए पिछले 24 घंटे का पूरा घटनाक्रम और आज की एक्सक्लूसिव खबरें, GOOD MORNING COBRAPOST

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने बताया कि ये परियोजनाएं उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार,झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और दिल्ली में शुरू की जा रही हैं। इन परियोजनाओं में घाटों का नवीनीकरण, जलमल शोधन संयंत्र स्थापित करना, वृक्षारोपण एवं जैव विविधता संरक्षण शामिल है। यह योजना प्रारंभ में एक साथ 104 स्थानों पर सभी पांच गंगा बेसिन वाले राज्यों में शुरू की जाएगी।

इसे भी पढ़िए :  सेल्फी से घबराईं उमा भारती, कहा 'आतंकवाद से नहीं सेल्फी से लगता है डर'

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY