भारत हासिल करेगा नया कीर्तिमान! PSLV के सबसे लंबे मिशन की उल्टी गिनती शुरू, कल भरेगा उड़ान

0
भारत
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

कल यानी सोमवार का दिन भारत के लिए बेहद खास होगा, हो भी क्यों ना भारत एक और कीर्तिमान की तरफ जो बढ़ने जा रहा है। कल भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने सबसे लंबे मिशन के लिए ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) को लॉन्च करने जा रहे है। और अब इसकी उल्टी गिनती भी शुरू हो गई है। ये उपग्रह अपने अब तक के सबसे लंबे मिशन के तहत सोमवार को आठ उपग्रहों को लेकर उड़ान भरेगा। इनमें से एक मौसम संबंधी और अन्य सात उपग्रह हैं।

इसे भी पढ़िए :  लालू यादव पर आज सुप्रीम कोर्ट का सुनाएगा फैसला, पढ़िए- 900 करोड़ के चारा घोटाले की पूरी कहानी

आपको बता दें कि इसरो का ये अब तक सबसे लंबा पीएसएलवी उपग्रह लॉन्च मिशन है। इसमें दो घंटे15 मिनट से अधिक का समय लेगा। यह 320 टन वजन का रॉकेट है। ये उपग्रह भारतीय विश्वविद्यालयों, अमेरिका, कनाडा और अल्जीरिया के हैं। इसका प्रक्षेपण 26 सितंबर को सुबह नौ बजकर 12 मिनट पर श्रीहरीकोटा स्थित लॉन्च पैड से किया जाएगा। यह पीएसएलवी का 37वां प्रक्षेपण होगा।

इसे भी पढ़िए :  अद्भुत:- नाम जावेद खान, काम मंदिरों की सुरक्षा

इसरो ने बताया कि मिशन रिडिनेस रिव्यू(एमएमआर) समिति तथा लांच ऑथराइजेशन बोर्ड ने शुक्रवार को ही 48 घंटे 30 मिनट की उल्टी गिनती के लिए अपनी मंजूरी दे दी थी। उल्टी गिनती अभी सुचारू ढंग से चल रही है। दोपहर बाद 12.30 बजे तक चौथे चरण के लिए मोना मिथाइल हाइड्रोजाइन भरने का काम पूरा हो चुका था।

इसे भी पढ़िए :  भारत ने उठाया चीन की कमजोरी का फ़ायद, चित्त हुआ चीन, मालदीव बना मोहरा

अगले स्लाइड में पढ़िए – इस मिशन से जुड़ी कुछ और रोचक बातें, NEXT बटन पर क्लिक करें 

Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY