नेपाल के PM प्रचंड 4 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे, सुषमा ने किया स्वागत

0
फोटो: साभार

नई दिल्ली। नेपाल के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल ‘प्रचंड’ चार दिवसीय राजकीय दौरे पर गुरुवार(15 सितंबर) को भारत पहुंच गए। चार अगस्त को नेपाल का प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद प्रचंड अपने पहले विदेश दौरे पर भारत आए हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राष्ट्रीय राजधानी में हवाईअड्डे पर प्रचंड की अगवानी की।

इसे भी पढ़िए :  मंत्रियों के भड़काऊ बयान की वजह से हो रहे हैं आतंकी हमले : उमर अब्दुल्ला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर प्रचंड पत्नी सीता दहल के साथ भारत दौरे पर आए हैं। प्रचंड शुक्रवार(16 सितंबर) को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे। जिसके बाद रविवार को दौरा संपन्न होने से पहले वह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कई केंद्रीय मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे।

इसे भी पढ़िए :  ‘काबिल’ और ‘रईस’ की लड़ाई में कूदे बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय, ट्वीट से मचा बवाल

इस दौरे में भारत पीएम प्रचंड के सामने नेपाल के संविधान में मधेसी लोगों के अधिकारों और चिंताओं को लेकर अपनी बात रख सकता है। भारत चाहता है कि नेपाल नए संविधान के मुद्दे पर अपने नागरिकों, खासकर तराई में रहने वाले लोगों, की चिंताएं दूर करने के लिए कदम उठाए।

इसे भी पढ़िए :  अमित शाह का बदरीनाथ और केदारनाथ का दौरा रद्द

इसके साथ ही भारत नेपाल की तरक्की में योगदान निभाने के लिए 6800 मेगाहर्टज के 3 हाइड्रो पावर प्रोजेक्ड शुरु कर सकता है और इन पावर प्रोजेक्ट से बनने वाली बिजली को भारत द्वारा खरीदने पर भी समझौता होने की संभावना है।