यूरोपियन यूनियन से अलग हुआ ब्रिटेन, कैमरन देंगे इस्तीफा

0

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन इस्तीफा देंगे। जनमत संग्रह पर फैसले के बाद पहली बार ब्रिटेन के पीएम डेविड कैमरन का बयान आया है। डेविड कैमरन ने कहा, “मैं ब्रिटेन के लोगों के फैसले का सम्मान करता हूं। इसके साथ कैमरन ने कहा कि वह अक्टूबर तक इस्तीफा दे देंगे।” कैमरन पार्टी की बैठक में इस्तीफा देंगे। कैमरन ने कहा, “मैं इस देश से प्यार करता हूं और इस देश की सफलता के लिए सबकुछ करूंगा।” कैमरन ने फैसले को ज्यादा प्रधावशाली ना बताते हुए कहा, “ईयू से बाहर निकलने के बाद भी ब्रिटेन अपना ख्याल रख सकता है।”

इसे भी पढ़िए :  VVIP हस्तियों की हवाई यात्रा को लेकर...CAG ने की एयर इंडिया की खिंचाई, पढ़िए क्यों ?

इससे पहले जनमत संग्रह का फैसला आया और इसमे इस बात की पुष्टि हुई है की ब्रिटेन अब यूरोपियन यूनियन से अलग हो चुका है। 43 साल बाद हुए इस जनमत संग्रह में एक मामूली अंतर से ब्रिटन की जनता ने यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन को अलग किया है। जनमत संग्रह का कुल टर्न आउट 71.8% रहा, ये 1992 के बाद का सबसे बड़ा टर्न आउट है। 30 मिल्यन से ज़्यादा लोग इस जनमत संग्रह में शामिल हुए। अनुमान है की वोटों का अंतर 52-48% का है।
अलग होने के नतीजे के बाद ब्रिटेन की करंसी पाउंड सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। साल 1985 के बाद पाउंड अब तक के सबसे निचले स्तर पर है। इस फैसले का असर पूरी दुनिया पर देखा जा सकता है। इंडियन शेयर मार्केट में भी उलटफेर की हालत है।
राजनीति के क्षेत्र में भी आंकड़े बदल रहे हैं। यहां तक की ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही हैं कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन को इस्तीफा देना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़िए :  ब्रिटेन में तेजी से बढ़ रहा इस्लामिकरण, सामने आए खतरनाक संकेत

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY