भारत के लिए चिंताजनक है पाकिस्तान का ये कदम!

0
पाकिस्तान
प्रतिकात्मक तस्वीर
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

खबर है कि पाकिस्तान एक नई न्यूक्लियर साइट बना रहा है। सैटलाइट से मिली तस्वीरों की अनैलेसिस के बाद पश्चिमी डिफेंस एक्सपर्ट्स इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि पाक एक यूरेनियम संवर्धन कॉम्प्लेक्स का निर्माण कर रहा है। पड़ोसी देश से आ रही यह खबर भारत के लिए भी चिंताजनक है।

इसे भी पढ़िए :  ‘बातचीत के जरिए आपसी मतभेद दूर करें भारत-पाकिस्‍तान’

इस्लामाबाद से करीब 30 किलोमीटर दूर कठुआ में इस नई साइट का निर्माण चल रहा है। यह इस बात का सबूत है कि पाकिस्तान एक बार फिर नाभिकीय हथियारों की होड़ को बढ़ावा दे रहा है। ऐसा करना न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (NSG) के मूलभूत सिद्धांतों के खिलाफ है, जबकि पाक इसका सदस्य बनने के लिए जीतोड़ कोशिश कर रहा है।

इसे भी पढ़िए :  सुप्रीम कोर्ट का आदेश, अस्थायी कर्मचारियों को देना होगा नियमित कर्मचारियों के बराबर वेतन

ऐसा माना जाता है कि पाकिस्तान के पास पहले से ही भारत, इस्राइल और नॉर्थ कोरिया की तुलना में ज्यादा नाभिकीय आयुध हैं। एक अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान के पास 120 नाभिकीय हथियार हैं। यह अनैलेसिस आईएचएस जेन के इंटेलिजेंस रिव्यू की तरफ से किया गया है। इसके लिए एयरबस डिफेंस और स्पेस सैटलाइटसे 25 सितंबर 2015 और 18 अप्रैल 2016 को ली गई तस्वीरों की अनैलेसिस की गई है। यह साउथ एशिया में पाकिस्तान की तेजी से बढ़ती नाभिकीय आयुध क्षमता का एक उदाहरण है।

इसे भी पढ़िए :  जाकिर नाइक के तार दाऊद और पाक से भी जुड़े हैं ! जांच में जुटी खुफिया एजेंसिया
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY