पाकिस्तान को एक और झटका देने की तैयारी में भारत, वापस लेगा मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा !

1
पाकिस्तान
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

जम्मू कश्मीर में हुए उरी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सख्त रवैया अपनाते हुए पाक को सबक सिखाने का फैसला किया है। जिसके चलते भारत अब पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन सकता है। दरअसल भारत पाकिस्तान पर डबल कूटनीतिक अटैक की तैयारी में है, इस नीति के तहत भारत पाकिस्तान से सिंधु जल संधि खत्म कर सकता है और दूसरा पाकिस्तान को मिलने वाले मोस्ट फेवर्ड नेशन MFN का दर्जा समाप्त कर सकता है।  केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल ने इंडिया टुडे-आज तक से बातचीत में इस बात का इशारा किया है।

इसे भी पढ़िए :  इस इंडियन महिला कमांडो से कांपता है पूरा पाकिस्तान

क्या होगा अब पाकिस्तान से वापस लिया गया मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा ?

यदि भारत पाकिस्तान से मोस्ट फवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेता है तो पाकिस्तान को कई मसलों पर भारत का समर्थन नहीं मिल सकेगा और पाकिस्तान को परेशानियां आने लगेंगी।

इसे भी पढ़िए :  आजम ने 'सपा' पर साधा निशाना, कहा- गैर जिम्मेदार पार्टी के साथ नहीं जाना चाहते मुसलमान

इससे पहले भी सरकार पाकिस्तान को अलग-थलग करने का ऐलान कर चुकी है। मेघवाल ने कहा कि भारत व्यापार संबंधों से अधिक तवज्जो देश की सुरक्षा को देता है। उन्होंने कहा कि जब पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया गया, उस वक्त स्थिति अलग थी, लेकिन अब हालात बदल चुके हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये पहली बार है जब भारत पाक के एफएफएन स्टेट्स को रिव्यू कर रहा है। इससे पहले सुब्रमण्यम स्वामी सहित बीजेपी के कई नेता और रिटायर्ड सैनिक पाकिस्तान से एमएफएन का दर्जा वापस लेने के लिए सरकार से अपील कर चुके हैं।

इसे भी पढ़िए :  पाक में राजनीतिक अस्थिरता परमाणु सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है: अमेरिकी कांग्रेस

क्या होता है मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा, अगली स्लाइड में पढ़े

Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

1 COMMENT

LEAVE A REPLY