मानवाधिकार उल्लंघन की जांच के लिए कश्मीर और पीओके में टीम को जाने की अनुमति दे भारत पाक: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख

0

 

दिल्ली

कथित मानवाधिकार उल्लंघनों को लेकर चिंता प्रकट करते हुए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयुक्त जैद राद अल हुसैन ने आज भारत और पाकिस्तान से उनकी टीम को जम्मू कश्मीर और पीओके में जाने की मंजूरी देने अपील की।

उच्चायुक्त ने कहा, ‘‘मुझे गहरा खेद है कि पहुंच का हमारा अनुरोध मंजूर नहीं किया गया।’’ उन्होंने मानवाधिकार उल्लंघन का स्वतंत्र एवं सघन रूप से जांच करने के लिए जम्मू कश्मीर और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर :पीओके: में जाने के लिए टीम को पहुंच प्रदान करने की मांग की है।

इसे भी पढ़िए :  वक्फ बोर्ड भर्ती घोटाला: CBI ने 'आप' विधायक के खिलाफ दर्ज की रिपोर्ट, CM की भूमिका पर भी शक!

जैद ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अत्यधिक बल प्रयोग के इस्तेमाल की गंभीरता, हिंसा के राजकीय प्रश्रय के आरोपों और मारे गए लोगों की संख्या तथा बड़ी संख्या में लोगों के घायल होने को ध्यान में रखकर किये गये इस प्रस्ताव को अब तक मंजूर नही किया गया है।

इसे भी पढ़िए :  फिर गूंजा "पाकिस्तान जिंदाबाद" का नारा

मानवाधिकार कार्यालय चाहता है कि उसकी टीम जमीनी स्तर पर कश्मीर में पीड़ितों, गवाहों, सुरक्षाबलों से साक्षात्कार करे और स्वतंत्र रूप से स्थिति का आकलन करे।

इसे भी पढ़िए :  कश्मीर मुद्दे पर फिर बोले नवाज शरीफ, कहा शांति के लिए मुद्दे को सुलझाना जरूरी

जैद ने एक बयान में कहा, ‘‘हमने पीड़ितों, गवाहों, सुरक्षाबलों समेत विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों से साक्षात्कार करने के लिए प्रभावित जनसंख्या और प्रासंगिक दस्तावेजों तक पूर्ण एवं अबाधित पहुंच का अनुरोध किया । ऐसी पहुंच हमें स्थिति का स्वतंत्र एवं तथ्याधारित विश्लेषण करने में समर्थ बनाएगी। ’’

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY