वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में ईडी के कई शहरों में छापे, जब्त किए 86 करोड़ के शेयर

    0

     

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में मनी लांड्रिंग जांच के सिलसिले में कार्रवाई करते हुए 86 करोड़ रुपए के शेयर जब्त किए है। जांच एजेंसी ने तलाशी के बाद कई दस्तावेज और कंप्यूटर हार्डवेयर भी जब्त किए है। शेयरों को मनी लांड्रिंग निरोधक कानून के तहत जब्त किया गया है। जांच एजेंसी का आरोप है कि ये शेयर इटली से हेलीकप्टरों की खरीद में दो बिचौलियों से मिली रिश्वत से खरीदे गए थे।

    इसे भी पढ़िए :  सचिवालय समेत 6 जगहों पर CBI की छापेमारी,'आप' के मंत्री सत्येन्द्र जैन के दफ्तर को भी खंगाला

    ईडी ने दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में लगभग 10 परिसरों की पिछले हफ्ते तलाशी के बाद शेयर जब्त करने के निर्णय किए। प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक मामले की जांच के दौरान पता चला है कि 2.8 करोड़ यूरो (करीब 214 करोड़ रुपए) गुइडो हाश्के और कार्लो गेरोसा को ट्यूनीशिया स्थित कंपनी के जरिए दिए गए। दोनों 3,600 करोड़ रुपए के सौदे में कथित तौर पर बिचौलिये थे। बाद में 1.24 करोड़ यूरो (95 करोड़ रुपए) तीन भारतीय कंपनियों को दिए जाने से पहले मॉरीशस,दुबई, सिंगापुर स्थित कंपनियों को दिए गए। जिसके बाद भारतीय कंपनियों ने इस कोष से शेयरों की खरीद की।

    इसे भी पढ़िए :  नीतीश के अल्टीमेटम पर लालू का जवाब- तेजस्वी के इस्तीफे का सवाल ही नहीं बनता है

    भाषा के मुताबिक ईडी ने अपनी जांच के सिलसिले में हाल ही में सौदे में कथित बिचौलिया क्रिश्चियन माइकल जेम्स के मामले में ताजा आरोप पत्र दाखिल किया है। गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना के लिए 12 एडब्ल्यू-101 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीदने के सौदे को हासिल करने के लिए 423 करोड़ रुपए की दलाली दी गयी थी।

    इसे भी पढ़िए :  BREAKING NEWS: सपा-कांग्रेस के बीच गठबंधन पर लगी मुहर, 105 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

    NO COMMENTS

    LEAVE A REPLY