व्हाट्सएप पर नहीं लगेगा बैन, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

0

नई दिल्ली। करोड़ों लोगों के चहेते व्हास्टएप पर अब कोई प्रतिबंध नहीं लगेगा। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से हर खास-ओ-आम को राहत महसूस हो रही है। आज सुप्रीमकोर्ट में व्हाट्सएप को प्रतिबंध करने वाली याचिका पर सुनवाई की गई, जिसे सर्वोच्च न्यायलय ने खारिज कर दिया। कोर्ट के फैसले से जहां याचिका कर्ता को परेशानी हो सकती है, वहीं करोडो़ं लोग इस फैसले का स्वागत कर रहे हैं।
गौरतलब है कि आरटीआई एक्टिविस्ट सुधीर यादव द्वारा सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की थी। इस याचिका में कहा गया है कि व्हाट्सऐप के नए end-to- end एन्क्रिप्शन फीचर की वजह से इसके मैसेज ट्रैक करना नामुमकिन है। end-to- end एन्क्रिप्शन का मतलब होता है कि दो लोगों के बातचीत को,कोई नही देख सकता है। इससे व्हाट्सऐप,आतंकवादियों के लिए संपर्क और अपना नेटवर्क मजबूत करने का एक नया साधन बन गया है। आरटीआई एक्टिविस्ट सुधीर यादव की इस याचिका में कहा गया था कि व्हाट्स ऐप ने अप्रैल से ही एन्किप्रशन लागू किया है, जिससे इस पर चेट करने वालों की बातें सुरक्षित रहती हैं। यहां तक कि सुरक्षा एजेंसियां और खुद व्हाट्सऐप भी इन्हें डिकोड नहीं कर सकते।
आपको बता दें कि व्हाट्सएप पर एनक्रिप्शन सिस्टम लागू होने के बाद किसी के लिए भी यह संभव नहीं है कि दो लोगों के बीच या ग्रुप के बीच की गई बात को पकड़ सके। याचिकाकर्टा ने दावा किया था कि यह खास फीचर आतंकवादियों और अफवाह फैलाने वालों के लिए वरदान साबित हुआ है। इसी खतरे को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई थी।

इसे भी पढ़िए :  राम मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट का रोज सुनवाई से इनकार

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY