स्टेशन मास्टर से लेकर कुली तक, सभी रेल कर्मचारी पहनेंगे रितू बेरी की डिजायनर ड्रेस, देखें तस्वीरें

0
रेल कर्मचारी

रेलवे के रूप को बदलकर उसे विदेशी ट्रेनों की तर्ज पर चलाने की मुहिम में एक और अध्याय जुड़ गया है। अब हवाई जहाज की तरह आपको रेल कर्मचारी डिजायनर यूनिफॉर्म में नज़र आएंगे। रेलवे के करीब 11 पदों पर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए नई यूनिफार्म डिजाइन की है मशहूर डिजाइनर रितू बेरी ने। ये खास यूनिफॉर्म पहनकर रेलवे कर्मचारी काफी हद तक स्मार्ट और एक्टिव नज़र आएंगे। रितू बेरी ने अपना काम पूरा कर अंतिम मुहर लगाने के लिए अपने सारे डिजाईन रेल मंत्रालय को सौंप दिए हैं।

चलिए आपको भी दिखाते हैं कि रेल कर्मचारियों की नई यूनिफॉर्म कैसी होगी –

1

स्टेशन मेनेजर या स्टेशन सुप्रीटेंडेंट: वर्तमान में स्टेशन मेनेजर-स्टेशन सुप्रीटेंडेंट की मौजूदा युनिफार्म सफेद शर्ट और पेंट है। लेकिन अब इनकी युनिफार्म ब्लैक हॉफ जैकेट, अंदर सफेद शर्ट और ऊपर से रेड टाई होगी। जिस पर रेलवे का लोगो लगा होगा। सर्दियों में यही यूनिफार्म फुल हो जाएगी।

इसे भी पढ़िए :  पीएम की रैली से पहले रची गई ट्रेन हादसे की साजिश?

2

इसमें एक दूसरा विकल्प बिना जैकेट के सफ़ेद शर्ट और ब्लैक पेंट, पॉकेट के ऊपर स्टेशन मेनेजर लिखा हुआ भी दिया गया है।

3

चीफ टिकटिंग एक्ज़ामिनर्स: मौजूदा समय में इनकी युनिफार्म है ब्लु सूट जिसकी स्लीव्स पर पीली स्ट्राइप्स बनी होती है और साथ में बलू टाई जिस पर रेलवे का लोगो होता है। अब ऋतू बेरी ने ये बदल कर रेड या फिर ब्लेक करने का सुझाव दिया है। हॉफ जैकेट अंदर सफेद शर्ट साथ में लाल कलर की टाई का भी एक दूसरा ऑप्शन है।

4

दूसरा ऑप्शन स्टेशन मेनेजर की तरह ही सफ़ेद शर्ट, ब्लैक पेंट और पॉकेट के ऊपर लिखा होगा चीफ टिकटिंग मेनेजर भी दिया गया है।

5

सुपरवाइजर रिजर्वेशन: वर्तमान में इनकी यूनिफार्म सफ़ेद शर्ट और ब्लैक पेंट है। लेकिन अब मटमैले रंग के शर्ट, ब्लैक पेंट के साथ काले रंग की या केसरिया रंग की हाफ जैकेट और टाई का ऑप्शन दिया गया है।

इसे भी पढ़िए :  भारत में ट्रेन हादसों की साजिश रचने वाला नेपाल से गिरफ्तार, ISI के इशारे पर दे रहा था घटना को अंजाम

6

बिना कोट का भी एक ऑप्शन दिया गया है।

7

हॉउस कीपींग स्टाफ: मौजूदा समय में ब्लू कलर की पैंट शर्ट है। लेकिन अब ऑफ व्हाइट शर्ट और ऊपर के हिस्से में केसरिया कलर होगा।

8

चीफ कैंटरिंग इंचार्ज: मौजूदा समय में व्हाइट शर्ट और डार्क पैंट है। लेकिन अब केसरिया या रॉयल ब्लू कलर के कोट पेंट का ऑप्शन दिया गया है।

9

इसमें एक दूसरा ऑप्शन बिना कोट भी दिया गया है।

10

वेटर: जिसकी सुविधा गतिमान एक्सप्रेस में की गई थी। मौजूदा समय में ब्लू पैंट सफेद शर्ट के साथ वेस्ट कोर्ट होता है, लेकिन अब इनकी ड्रेस सफेद शर्ट जिसमें सीने पर केसरिया रंग और ब्लू जैकेट वीथ रैपर होगा।

11

कुली: मौजूदा समय में रेड कलर की शर्ट। लेकिन अब लॉन्ग रेड डिजाईनर कुर्ते के नीचे ब्लेक स्ट्राइपस वाला पयजामा होगा।

इसे भी पढ़िए :  1 अप्रैल को राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और सुविधा ट्रेन से करें यात्रा, बिल्कुल फ्री!

12

लोकोमोटिव ड्राइवर: मौजूदा समय में लाइट शर्ट और डार्क पैंट। लेकिन अब ब्लू सूट, डबल पॉकेट के साथ।

13

गर्मियों में हॉफ शर्ट विद ब्लू कॉलर का भी एक ऑप्शन दिया गया है।

14

गार्ड: इनके लिए अभी सफेद शर्ट और पेंट होती थी, लेकिन अब इनकी यूनिफार्म लाइट ऑरेंज या फिर लाइट ग्रीन जैकेट साथ में रॉयल ब्लू पैंट होगी।

15

कर्मशियल कलर्क: ये डार्क पैंट और लाइट शर्ट पहनते हैं। लेकिन नई यूनिफार्म में फुल शर्ट विथ ब्लेक नेक और पॉकेट मार्क होगा। वहीं महिलाओं के लिए लाइट ब्लू साड़ी या लाइट ब्लू सुट विथ रॉयल ब्लू पॉयजामा होगा।

16

AC कोच इंचार्ज: इनकी यूनिफार्म में ब्लैक पैंट और व्हाइट शर्ट, ब्लू या ब्लैक पैंट में बदल जाएगा। इसके साथ ही खाकी कलर की शर्ट और ऊपर से कोट।

17

बिना कोर्ट का भी एक ऑप्शन दिया गया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY