भारतीय रेलवे का थीम सॉग सुनकर थिरक उठेंगे आप !

0

नई दिल्ली।  भारतीय रेल ने आम जनता से संपर्क कायम करने के लिए और रेलकर्मियों में उत्साह भरने के लिए शुक्रवार को तीन मिनट का रेल गीत लॉन्च किया। इस गीत के बैकग्राउंड में चलती ट्रेन के दृश्य हैं। इस गीत के बोल हैं- ‘भारतीय रेल, हमें प्यार है भारतीय रेल से’। अब से यह रेल गीत को रेलवे के हर कार्यक्रम के शुरू में बजाया जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  बेगुनाह मुस्लिम भाई-बहनों पर ज्यादती, ISIS समर्थक बताकर प्लेन से उतारा

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, रेल गीत को जाने-माने संगीत निर्देशक श्रवण ने कम्पोज किया है और उदित नारायण और कविता कृष्णमूर्ति ने इसे अपनी आवाज दी है। रेल गीत की रचना रेलवे बोर्ड में अतिरिक्त सदस्य (पर्यटन व खानपान) पद से सेवानिवृत्त अधिकारी सत्यप्रकाश ने की है। इस गीत के दो वर्जन हैं। लंबा वर्जन पांच मिनट का और छोटा तीन मिनट का है। दोनों वर्जन यूट्यूब पर उपलब्ध हैं।

इसे भी पढ़िए :  ट्रंप इफेक्ट: अमेरिका में भारतीयों के लिए कम हुए मौके

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इस गीत के लॉन्चिंग के दौरान कहा कि हमारे देश में प्रतीकों का बड़ा महत्व है। इनके जरिए लोगों को प्रेरित, उत्साहित करने में बहुत मदद मिलती है। यह रेल गीत रेलवे के लाखों कर्मचारियों और रेल यात्रियों के लिए ऐसा ही प्रतीक होगा। यह उन्हें आगे बढ़ने और भारतीय रेल की तरक्की के लिए एकजुट होकर काम करने का जज्बा प्रदान करेगा।

इसे भी पढ़िए :  डॉक्टरों का खुलासा, कार्डियक अरेस्ट नहीं गौ रक्षकों की पिटाई से हुई थी पहलू खान की मौत

उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई के दौरान भी ऐसे ही अनेक प्रेरणादायी गीतों और नारों ने लाखों लोगों की भावना जगाई थी। प्रभु ने विशालकाय रेल नेटवर्क की सफलतापूर्वक देखभाल और संचालन के लिए रेलकर्मियों की मेहनत, लगन व साहस की तारीफ की। साथ ही उन्होंने रेल गीत तैयार करने वाली टीम को भी धन्यवाद कहा।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY