पीएम आवास मार्ग का नाम 7 रेस कोर्स रोड से बदलकर 7 एकात्म मार्ग

0
पीएम आवास

पीएम आवास जो की 7 रेस कोर्स रोड के नाम से जाना जाता था लेकिन अब बदल कर ‘7 एकात्म मार्ग’ होने वाला है। नई दिल्ली से बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने एनडीएमसी को नाम बदलने का ये प्रस्ताव दिया है। उनका कहना है कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी और उनके विचारों को ध्यान मे रखते हुए ये नाम  भारतीय सभ्यता और संस्कृति से मेल नहीं खाता।
rcr
मीनाक्षी लेखी एनडीएमसी की सदस्य हैं। एनडीएमसी काउंसिल की बुधवार को बैठक होने जा रही है। सीएम अरविंद केजरीवाल के अस्वस्थ होने के कारण इसमें शामिल नहीं होने की संभावना है। उनके बैठक में शामिल न होने पर मीनाक्षी लेखी ही बैठक की अध्यक्षता करेंगी।
m-lekhi
इसी बैठक में नाम बदलने का प्रस्ताव रखा जाएगा। दरअसल रेसकोर्स रोड नई दिल्ली नगर पालिका क्षेत्र के अधिकार क्षेत्र में आता है। नई दिल्ली से बीजेपी की सांसद मीनाक्षी लेखी ने 9 सितंबर को एनडीएमसी के पास अनुरोध भेजा था कि पीएम आवास 7 रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर 7 एकात्म मार्ग कर दिया जाए।

इसे भी पढ़िए :  MCD चुनाव: आज नामांकन का आखिरी दिन, BJP, AAP और कांग्रेस ने झोंकी ताकत, कई सीटों पर सस्पेंस

उन्होंने कहा कि इस साल पूरा देश पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जन्मशताब्दी वर्ष मना रहा है। एकात्म की फिलोसफी को दिमाग में रखते हुए रेस कोर्स रोड का नाम बदल देना चाहिए। इस रोड पर देश के प्रधानमंत्री का निवास स्थान है। रेसकोर्स रोड का नाम भारतीय संस्कृति से मेल नहीं खाता। लिहाजा इसका नाम बदलकर एकात्म मार्ग किया जाना चाहिए जिससे प्रत्येक प्रधानमंत्री अपने जीवनभर समाज के आखिरी व्यक्ति के बारे में सोच सके।

इसे भी पढ़िए :  चाइनीज़ मांझे पर प्रतिबंध

इस बारे में तैयार किए गए प्रस्ताव में ये भी कहा गया है कि समाज के महान लोगों को सम्मान दिखाते हुए पहले भी उनके नाम पर सड़कों का नाम रखा गया है। जैसे 12 जनवरी 1996 को कनॉट सर्किस का नाम बदलकर इंदिरा चौक और कनॉट प्लेस का नाम बदलकर राजीव गांधी चौक रखा गया था। इसी तरह 26 फरवरी 2002 को कैनिंग रोड का नाम बदलकर माधवराव सिंधिया मार्ग और 28 फरवरी 2015 को औरंगजेब रोड का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड रखा गया था।

इसे भी पढ़िए :  पूर्व विदेश मंत्री एम एम कृष्णा छोड़ेंगे हाथ का साथ, कल कर सकते हैं ऐलान

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY