93 साल की ये महिला ऐसे ऐसे योगा करती है कि देख कर आप हैरान रह जाएंगे

0
93
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

कोयंबटूर : योग शरीर को फिट रखता है, इसका सबसे बड़ा उदाहरण तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले की 93 वर्षीय नानाम्मल को कहा जा सकता है। इस उम्र में भी वह योग के सभी आसन कर लेती हैं। कोयंबटूर के पोल्लाची इलाके के नजदीक जामिन कलियापुरम में जन्मी नानाम्मल की ओर से योग के लिए दिए गए योगदान को खारिज नहीं किया जा सकता है। इस उम्र में भी वह 50 तरह के आसनों को पूरी मुस्तैदी के साथ करती हैं।

1920 में जन्मी नानाम्मल के परिवार की पांच पीढ़ियां योग से जुड़ी हुई हैं। वह खुद महज 5 साल की उम्र से नियमित योगाभ्यास करती हैं। उन्होंने अपने दादा जी से योग सीखा था। उनके दो बेटे और तीन बेटियां हैं, सभी का जन्म नॉर्मल डिलिवरी से ही हुआ। नानाम्मल के सभी बेटे और बेटियां फिलहाल अलग-अलग जगहों पर योग टीचर के तौर पर काम कर रहे हैं। नानाम्मल की फिटनेस आज भी गजब की है और वह अस्पताल नहीं गई हैं। वह लोगों को योग से होने वाले फायदों के बारे में भी बताती हैं।

वह कहती हैं, ‘योग से लीवर, किडनी और हार्ट जैसे अंग पूरी ऊर्जा के साथ काम करते हैं। योग इन अंगों को ताकत देने का काम करता है। यही नहीं इससे गर्भाशय से जुड़ी समस्याओं का भी समाधान होता है।’ वह अपने गांव के लोगों को योग के फायदे बताती हैं। वह आज भी अपने दांतों को नीम की दातुन से मांजती हैं। इसके बाद वह सूर्य नमस्कार करती हैं। नाश्ते में नानाम्मल शुद्ध सब्जियों और बटर मिल्क का सेवन करती हैं।

लंच में भी वह पूरा संतुलन रखते हुए पालक, सब्जी, दाल और दूध लेती हैं। नानाम्मल डिनर में खाना खाने की बजाय दो केले खाती हैं और एक गिलास दूध लेती हैं। वह चाय और कॉफी से परहेज करती हैं, हां अदरक की चाय पीना जरूर पसंद करती हैं। 90 साल की उम्र में भी उनकी आंखों की रोशनी बरकरार है। यही नहीं वह कई कठिन योगासनों को भी आसानी से कर लेती हैं।

हाल ही में अंडमान निकोबार में आयोजित हुए इंटरनैशनल योग कंपीटिशन में उन्होंने हिस्सा लिया था और गोल्ड मेजल जीता था। वह फूड और योग के फायदों को लेकर स्कूली छात्रों की क्लास भी लेती हैं। हालांकि उन्होंने दुनिया के कई नामी योग संस्थानों के ऑफर्स को ठुकरा दिया क्योंकि उन्हें अंग्रेजी नहीं आती है।

इसे भी पढ़िए :  अपनी पत्नी को छोड़ कहा बिजी है सुरेश रैना: देखे फोटोज

अगले पेज पर देखिए- नानाम्मल का योग वीडियो

Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse