बर्गर, पिज्जा खाने पर अब देना होगा टैक्स

0

अब आपको पिज्जा, बर्गर खाने पर भी टैक्स देना होगा। जी हां देश में पहली बार फैट टैक्स लगने जा रहा है। शुरुआत केरल कर रहा। केरल सरकार ने सैंडविच, बर्गर, पास्ता, पिज्जा जैसे खानों पर 14.5% फैट टैक्स लगाने की घोषणा की है। यह टैक्स मैकडॉनल्ड, पिज्जा हट जैसी ब्रांडेड दुकानों पर लगेगा। अब इन फूड चेन्स को तय करना है कि वे टैक्स अपनी तरफ से देंगे या लोगों से वसूलेंगे। मोटापे में केरल देश में पंजाब के बाद दूसरे नंबर पर है। वहां 29% लोगों का बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) 30 से ज्यादा है। यानी मोटापे की श्रेणी में है। केरल के वित्त मंत्री थॉमस आइजैक ने 2016-17 का बजट पेश करते हुए यह टैक्स लगाया है।

इसे भी पढ़िए :  घाटे में डूबीं MTNL-BSNL का होगा विलय, MTNL अध्यक्ष बोले-बाजार में टिके रहने के लिए ऐसा जरूरी

केरल की माली हालत खराब है। इससे निपटने के लिए वित्तमंत्री ने 12 हजार करोड़ रुपए के ‘एंटी-स्लोडाउन पैकेज’ की घोषणा की है। इससे सड़क, पुल, आईटी पार्क आदि बनाए जाएंगे। सरकार हर साल टैक्स कलेक्शन 25% बढ़ाना चाहती है। इसके लिए फैट टैक्स के अलावा भी कई टैक्स लगाए गए हैं।

इसे भी पढ़िए :  ऐसा क्या हुआ कि ओबामा की बेटी साशा को करना पड़ रहा है रेस्तरां में काम, जानें

पैकेज्ड आटा, मैदा, सूजी और बासमती चावल पर 5% लेवी। इससे 60 करोड़ रु. आएंगे। नारियल तेल पर भी 5% टैक्स। इससे 150 करोड़ रु. अतिरिक्त मिलने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़िए :  कर चोरी करने वालों पर इनकम टैक्स की कड़ी नजर

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY