स्टार बल्लेबाज से बिजनेसमैन बनें कोहली

0

टीम इंडिया के स्टार बैट्समैन विराट कोहली अपनी खास स्टाइल और एटीट्यूट के लिए भी जाने जाते हैं। मौजूदा समय में विराट 15 से अधिक ब्रांडों के विज्ञापन करते हैं, जिनमें एडिडास से लेकर ऑडी, टिस्सोट और पेप्सी जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल हैं।
2015 में उन्होंने विज्ञापन के जरिए 100 करोड़ रुपए कमाए थे। इससे पहले क्रिकेट की दुनिया से केवल सचिन और धोनी ही विज्ञापन के जरिए 100 करोड़ कमाने वालों के क्लब में शामिल थे। लेकिन अब कोहली ने कुछ ऐस किया है जिसकी वजह से खबरों में आ गए हैं। दर-असल कोहली अब पूर्ण रूप से बिजनेस मैन बन चुके हैं।
वेस्टइंडीज दौरे पर जाने से पहले इकनॉमिक टाइम्स को विराट ने बताया कि, ‘जब तक आप कोई प्रयास नहीं करेंगे और उस काम में अपनी रुचि नहीं दिखाएंगे तो आप उसे पूर नहीं कर सकते। जहां तक मेरे विज्ञापन और बिजनेस वेंचर की बात है तो मैं सिर्फ वही काम करता हूं जिस पर मुझे पूरा विश्वास होता है। मैं वही करता हूं जिसमें मुझे लगता है कि यह लोगों के लिए भी हेल्पफुल होगा।’
आपको बता दें कि कोहली ने कई ब्रांड्स के विज्ञापन करने के ऑफर ठुकराए हैं। वो कहते हैं कि, ‘आप सब कुछ स्वीकार नहीं कर सकते, बड़ा मुश्किल होता है लोगों को समझाना कि तुम क्या कर रहे हो।’ विराट कोहली इस वक्त खुद में एक ब्रांड हैं। ट्रेंडसेटर भी हैं। एक सफल स्पोर्ट्सपर्सन होने के साथ-साथ विराट की विश्वस्तरीय छवि है।
विराट ने कई जगह निवेश कर रखा है तो कई स्पोर्ट्स कंपनियों के सहमालिक भी हैं, जिनमें जिम चैन के साथ-साथ क्लोथिंग लाइन, इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग की दुबई टेनिस टीम, इंडियन सुपर लीग की गोवा फ्रेंचाइजी, जेएसडब्ल्यू के स्वामित्व वाली प्रो कुश्ती लीग की टीम, लंदन में खेल आधारित सोशल मीडिया स्टार्टअप शामिल है।
kohli
विराट का सबसे महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट फिटनेस चैन ‘चिसेल’ है। जिसके 2018 तक 100 से अधिक सेंटर खोलने की योजना है। विराट खुद से जुड़ी हर चीज को बड़ी देख-रेख और सूझ-बूझ के साथ चुनते हैं। वो वही चीज चुनते हैं जो उनकी पर्सनालिटी से मैच खाती है।
विराट कोहली अपनी लाइफस्टाइल और फिटनेस को लेकर काफी सजग रहते हैं। लंबी फैन फॉलोइंग वाले विराट कहते हैं कि वो अपने फैन्स को लेकर भी काफी रिसपॉन्सिबल हैं। विराट कहते हैं, ‘हमें भारत में स्पोर्ट्स कल्चर का निर्माण करना है, मैं इसमें निरंतर कार्यरत हूं, मैं सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि अन्य खेलों को भी उतना ही महत्व देता हूं।’

इसे भी पढ़िए :  सावधान: कोका कोला से लेकर पेप्सी तक सब में घुला है ज़हर, सरकारी जांच में हुआ बड़ा खुलासा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY