यहां खुलेआम बिकते हैं दूल्हे, आइए और खरीदकर ले जाइए!

0

अपनी बेटी के लिए अच्छा वर ढूंढना मां-बाप की सबसे बड़ी टेंशन होती है। कई बार को अच्छा दूल्हा खोजते-खोजते जूतियां घिस जाती हैं। लेकिन भारत में एक जगह ऐसी भी है जहां से आप अपना मन पसंद दूल्हा खरीदकर ला सकते हैं। और चंद घंटों में अपनी बिटिया के हाथ पीले कर सकते हैं। सुनकर चौंक गए ना.. लेकिन ये अजब-गजब परंपरा आपके ही देश की है। बिहार के मधुबनी में हर साल दूल्हों का मेला लगता है। इस मेले में हर साल दूल्हे बिकने के लिए शामिल होते हैं।

इसे भी पढ़िए :  हैवानियत पर उतरी टीचर, पीट-पीटकर तोड़ा मासूम का हाथ

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ये मेला आज से नहीं बल्कि सन् 1310 ई. से ही लगता आ रहा है। जहां इन दूल्हों के खरीदार यानी लड़की के मां बाप इस मेले से अपनी बेटी के लिए योग्य वर पसंद करते है। दोनों पक्ष को एक दूसरे के बारे में पूरी तरह जानकारी हासिल करते हैं यहां शादी करवाने से पहले लड़का और लड़की दोनों पक्ष को एक दूसरे के बारे में पूरी तरह जानकारी हासिल करते हैं फिर दोनों पक्षों की आपसी सहमति से रजिस्ट्रेशन कराने के बाद शादी कराई जाती है।

इसे भी पढ़िए :  ट्रेन से कटकर युवक ने दी जान, सुसाइड लेटर में पीएम मोदी से कहा- हमारे घर आकर करें 'मन की बात'

इतिहास गवाह है कि इस मेले की शुरूआत दहेज-प्रथा को रोकने के लिए मिथला नरेश हरि सिंह देव ने सन् 1310 ई. में की थी। मेले की प्राथमिकता को अनदेखा आजकल की भागमभाग वाली जिंदगी के कारण इस मेले का महत्व कम हो गया है। अब इस मेले में ज्यादातर वो ही परिवार शिरकत करते हैं जो कि आर्थिक रूप से काफी तंग होते हैं।

इसे भी पढ़िए :  गिरिराज ने दिया नीतिश और ममता को चैलेंज, कहा ‘हिम्मत है तो मुसलमानों का तजिया रोक कर दिखाएं’

सौजन्य – न्यूज़ पोर्टल वन इंडिया

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY