क्या आप बियर पीते हैं? अगर हां तो ये खबर आपके लिए है

0
बियर
फोटो साभार
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

लंदन : उड़ान के दौरान यात्री अक्सर खाने और ड्रिंक्स के स्वाद को लेकर शिकायत करते हैं। इसके लिए एयरलाइन्स कंपनियों को जिम्मेदार ठहराया जाता है, लेकिन असल में इसके लिए एयरलाइन्स कंपनियां दोषी नहीं होतीं। कई शोधों के मुताबिक, ऊंचाई पर खाना कम स्वादिष्ट लगता है। शोर, हवा का निम्न दबाव, शुष्क हवा, प्लास्टिक के बर्तन और कपों के कारण भी यह समस्या हो सकती है। उड़ान के दौरान ऊंचाई पर हमारी ज्ञानेन्द्रियां अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाती हैं। अब हॉन्ग कॉन्ग की एक एयरलाइन्स कंपनी कैथे पसिफ़िक एक खास किस्म की बियर लेकर आया है। इस बियर को खास तरह से ब्रू किया गया है, जिसके कारण यह धरती से मीलों ऊंची उड़ानों के दौरान भी स्वादिष्ट लगेगी।

इसे भी पढ़िए :  आपका चहेता व्हाट्सएप हो सकता है बंद !

न्यू यॉर्क टाइम्स की एक खबर के मुताबिक, इस स्पेशल बियर में शहद और ‘ड्रैगन आई’ नाम के फल का इस्तेमाल किया गया है। कैथे पसिफ़िक की मार्केटिंग मैनेजर जूलियान लेडन ने बताया, ‘जब आप हवाई यात्रा कर रहे होते हैं, तो स्वाद की आपकी समझ बदल जाती है।’ ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के प्रफेसर चार्ल्स स्पेंस ने इसका उदाहरण देते हुए बताया कि हवाई जहाज के पीछे की ओर से आना वाला शोर मीठे और नमकीन स्वाद को दबा देता है।

इसे भी पढ़िए :  IN PICS: सुप्रियो बने रचना के साजन, पीएम मोदी भी हुए शामिल

2010 में हुए एक शोध के मुताबिक, जमीन की तुलना में हवाई उड़ान के दौरान मीठे और नमकीन खाने को पहचानने और इसके स्वाद को परखने की हमारी क्षमता 30 फीसद तक कम हो जाती है। मीठा, नमकीन, खट्टा और कड़वा के अलावा जो पांचवा ‘उमामी’ स्वाद होता है, वह उड़ान के दौरान जीभ को अच्छा लगता है। जापानी रसोईए इस स्वाद का बहुत इस्तेमाल करते हैं। यही कारण है कि इस स्वाद वाली कुछ चीजें जो हमें जमीन पर उतनी अच्छी नहीं लगतीं, वे उड़ान के दौरान काफी स्वादिष्ट लगती हैं।

इसे भी पढ़िए :  आज दूसरी शादी रचाएंगे केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, एयरहोस्टेस से चल रहा था अफेयर

अगले पेज पर पढ़िए – डर और उमामी का क्या संबंध है

Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse