टैल्गो ने तोड़ा गतिमान एक्प्रेस का रिकार्ड, 180 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन

0

टैल्गो ट्रेने ने गतिमान एक्सप्रेस का रिकार्ड तोड़ दिया है। हालांकि अभी इसका ट्रायल चल रहा है। मथुरा और पलवल के बीच स्पेनिश डिब्बों से बनी टैल्गो ट्रेन को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर सफलतापूर्वक चलाकर परीक्षण किया गया। मथुरा और पलवल के बीच की दूरी 84 किलोमीटर है। टैल्गो ट्रेन सुबह 11 बजकर 28 मिनट पर मथुरा जंक्शन से चलकर 12 बजकर 5 मिनट पर पलवल पहुंच गई। यानी मथुरा से पलवल के बीच की दूरी महज 37 मिनट में तय कर ली गई।

इसे भी पढ़िए :  जल्द बाजार में उतरेंगे गूगल, ब्लैकबेरी और माइक्रोसॉफ्ट के स्मार्टफोन

talgo1-

रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक मथुरा और पलवल के बीच 84 किलोमीटर की दूरी में से सिर्फ 60 किलोमीटर का हिस्सा ऐसा है जिसपर टैल्गो ट्रेन को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है। अभी इसी ट्रैक पर टैल्गो ट्रेन का परीक्षण अगले 20 दिनों तक चलता रहेगा। उसके बाद इससे मिले आंकड़ों का विश्लेषण किया जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  रोजाना करीब तान हजार ट्वीट शिकायतों पर भारतीय रेल मंत्रालय करता है कार्रवाई

स्पेन की ट्रेन टैल्गो को मथुरा और पलवल के बीच ट्रायल 9 जुलाई से शुरू हुआ था। पहले दिन ट्रेन को 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया गया। उसके बाद क्रमश 130, 140, 150, 160 और 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टैल्गो को चलाकर देखा गया। 13 जुलाई यानी बुधवार को टैल्गो ट्रेन का 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर सफल परीक्षण किया गया।

इसे भी पढ़िए :  20 मिलियन फैंस के साथ ट्विटर पर किंग खान ने मचाया धमाल

खास बात ये है कि मथुरा और पलवल के बीच 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाना भारतीय रेलवे के लिए रफ्तार का नया रिकॉर्ड है। देश में अब तक सबसे तेज चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस की अधिकतम रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा ही है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY