दक्षिण कोरिया में मिसाइल तैनात करेगा अमेरिका, चीन में मची खलबली

0

जैसे ही उत्तर कोरिया ने अमेरिका को हमले की धमकी दी। सुपरपावर अमेरिका ने इस युद्ध के खतरे को भांपते हुए कमर कस ली है। अमेरिका ने उत्तर कोरिया से टक्कर लेने के लिए मिसाइल तैयार की है। जी हां अमेरिका ने दक्षिण कोरिया के दोनों छोर पर एडवांसर्ड मिसाइल डिफेंस सिसटम लगाने का फैसला किया है। इस योजना के तहत अब बहुत जल्द ये सिस्टम दक्षिण कोरिया की सीमाओं में लगा दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़िए :  चीन के पावर स्टेशन में बन रहा टावर गिरा, कम से कम 40 की मौत, कई लोग घायल

दरअसल जनवरी में उत्तर कोरिया द्वारा किए गए परमाणु परीक्षण के बाद से ही उत्तर कोरिया अमेरिका के निशाने पर है। हकीकत ये भी है कि उत्तर कोरिया प्रतिबंध के बावजूद वक्त-दर-वक्त ऐसे परीक्षण करता रहता है।

इसे भी पढ़िए :  कश्मीर मुद्दे पर अब इन देशों से भारत की शिकायत करेगा पाकिस्तान

उत्तर कोरिया ने फरवरी में जब लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया था तभी अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने हाई एलटिट्यूड डिफेंस सिस्टम की तैनाती का फैसला लिया था। हालांकि दोनों देशों ने अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया है कि ये सिस्टम किस जगह पर लगाए जाएंगे।

उत्तर कोरिया के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी चीन ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका के इस कदम पर आपत्ति जताते हुए इसे अपने लिए खतरा बताया है। साथ ही चीन ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को हितायत देते हुए कहा कि ऐसा करने से पहले इन देशों को अपने फैसले पर विचार करना चाहिए। क्योंकि इससे क्षेत्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंच सकता है।

इसे भी पढ़िए :  जम्मू-कश्मीर: बीजेपी के खिलाफ प्रदर्शन, वादा खिलाफी से तंग आकर सड़कों पर उतरे लोग

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY