ढाका हमले में कई लोगों के खिलाफ आरोप तय

0

ढाका: बांग्लादेश ने बीते दिनों देश में हुए अब तक के सबसे घातक आतंकी हमले के मास्टर माइंड का पता लगाने के लिए आतंकवाद-रोधी कानून के तहत कई लोगों के खिलाफ आरोप तय किए हैं।
पुलिस थाने में ड्यूटी पर तैनात अधिकारी ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘हमने आतंकवाद रोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया। पांच लोगों को उनके नाम से आरोपी बनाया गया है जबकि कई अन्य अज्ञात आरोपी के रूप में दर्ज हैं।’’ पुलिस ने सोमवार को कहा था कि दो लोग उसकी हिरासत में हैं और उनकी तबीयत ठीक न होने की वजह से उनसे बाद में पूछताछ की जाएगी।
इस्लामिक स्टेट ने 12 घंटे तक चले इस बंधक प्रकरण में 20 बंधकों और दो पुलिस अधिकारियों की हत्या की जिम्मेदारी ली है। यह बंधक प्रकरण सेना द्वारा होले आर्टिजन बेकरी पर धावा बोले जाने के बाद खत्म हुआ। सेना ने धावा बोलकर छह हमलावरों को मार गिराया था और एक को जिंदा पकड़ लिया था।
मारे गए बंधकों में भारतीय लड़की तारिषी जैन, नौ इतालवी, सात जापानी, बांग्लादेशी मूल का एक अमेरिकी और दो बांग्लादेशी नागरिक शामिल थे।

इसे भी पढ़िए :  महज़ 4 महीने की उम्र में इंटरनेट की स्टार बनी ये बच्ची, लाखों फैन फोलोअर्स

इसी बीच, विदेश मंत्री ए एच महमूद अली ने ढाका में नियुक्त विदेश राजनयिकों को मौजूदा स्थिति और शुक्रवार के हमले के बाद सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की जानकारी दी। पुलिस ने शनिवार रात को पांच आतंकियों की तस्वीरें जारी करके उनकी पहचान ‘आकाश’, ‘बिकाश’, ‘डॉन’, ‘बंधन’ और ‘रिपोन’ के रूप में की।
लेकिन इस्लामिक स्टेट ने हमले के कुछ घंटे बाद पांच बंदूकधारियों की तस्वीरें जारी करके उन्हें अबु उमैर, अबु सलमा, अबु रहीक, अबु मुस्लिम और अबु मुहारिब बताया। नामों में अंतर के बारे में, पुलिस प्रमुख ने आतंकियों में दूसरे नाम रखने के चलन का उल्लेख किया।
तीन बंदूकधारी संपन्न परिवारों से थे और उनकी पढ़ाई ढाका के अंग्रेजी माध्यम के शीर्ष स्कूलों से हुई थी। हालांकि पुलिस की ओर से जारी पांच तस्वीरों में दिख रहे एक व्यक्ति की पहचान होले आर्टिजन बेकरी के शेफ सैफुल इस्लाम चौकीदर के रूप में की गई है।

इसे भी पढ़िए :  दक्षिण चीन सागर को लेकर ट्रंप प्रशासन ने चीन को दी चेतावनी, मुस्लिमों पर दिखाई नरमी

कुछ बंधकों से पुलिस पूछताछ कर रही है ताकि हमले की जड़ तक पहुंचने के लिए उपयोगी जानकारी जुटाई जा सके।

इसे भी पढ़िए :  लड़की के लिए मगरमच्छ से भिड़ गया, फिर भी टूटा दिल, जानिए कौन है ये बदकिस्मत आशिक

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY