एयर शो कर उत्तर कोरिया ने फिर दिखाया दम

0
उत्तरी कोरिया

उत्तर कोरिया को अपने पांचवें परमाणु परीक्षण करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके कुछ ही दिनों बाद शनिवार 24 सितंबर को उत्तर कोरिया ने एक अभूतपूर्व असैन्य और सैन्य वायु सेना प्रदर्शन किया जो कि देश में इस तरह का पहला सार्वजनिक विमानन प्रदर्शन है।

दो दिवसीय वोनसान इंटरनेशनल फ्रेंडशिप एयर फेस्टिवल का आयोजन कलमा हवाई अड्डे पर किया गया। पूर्वी बंदरगाह शहर वोनसान के आसपास के क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पिछले वर्ष कलमा हवाई अड्डे को नया रूप दिया गया था। इससे पहले यह एक सैन्य हवाई क्षेत्र था।

इसे भी पढ़िए :  सर्जिकल स्ट्राइक पर रूस ने किया भारत का खुला समर्थन, कहा भारत की यह कार्रवाई स्वागत योग्य

9 सितंबर को उत्तर कोरिया द्वारा किए गए पांचवें परमाणु परीक्षण से पहले ही इस प्रदर्शनी के आयोजन की तैयारी कर ली गई थी। उत्तर कोरिया को अपने पांचवें परमाणु परीक्षण के बाद पूरे विश्व से कड़ी निंदा का सामना करना पड़ा और परमाणु हथियारों से लैस इस देश को उसके ऊपर और अधिक प्रतिबंध लगाने की चेतावनी भी मिली थी।

इसे भी पढ़िए :  फ्रांस में आतंकवादी हमला, 60 लोगों की मौत

उत्तरी कोरिया द्वारा छह जनवरी को चौथा परमाणु परीक्षण करने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पारित एक प्रस्ताव के प्रावधानों द्वारा इसके विमानन उद्योग को निशाने पर लिया गया था। प्रावधानों के तहत सदस्य राष्ट्रों पर उत्तर कोरिया को वैमानिकी ईंधन, गैसोलीन और केरोसिन प्रकार के विमान ईंधन की आपूर्ति करने या बेचने पर रोक लगा दी गई थी।

इसे भी पढ़िए :  नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच युद्ध के आसार, साउथ ने बॉर्डर पर लगाए रॉकेट लॉन्चर्स

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY