Monday 17th of December 2018
INDIA Today: Surrogate, Surrogately और उसमें एक story होगी
एक्सक्लूसिव

INDIA Today: Surrogate, Surrogately और उसमें एक story होगी

कोबरापोस्ट |
May 25, 2018

राहुल कुमार शॉ,“I say I must tell you I am very very pro very pro to the government”


हिशाम अली खान, मैनेजर, इंडिया टुडे इंपैक्ट; जय कुमार मिस्त्री, जनरल मैनेजर इंपैक्ट, इंडिया टुडे; आकांक्षा सिंह, डिप्टी मैनेजर, इंडिया टुडे, अनीता खन्ना, असिस्टेंट वाइस प्रेजिडेंट, टीवी टुडे ग्रुप; राहुल कुमार शॉ, चीफ़ रेवेन्यू ऑफिसर, टीवी टुडे; कल्ली पूरी Vice Chairperson, इंडिया टुडे ग्रुप

टीवी टुडे नेटवर्क हिन्दी और इंग्लिश न्यूज़ टेलिविजन नेटवर्क है। BSE और NSE में listed टीवी टुडे नेटवर्क के आजतक, इंडिया टुडे टेलीविजन, तेज़ और दिल्ली आजतक जैसे कई न्यूज़ चैनल है। व्यापक रूप से टीवी टुडे नेटवर्क का स्वामित्व अरुन पूरी नियंत्रित Living Media Inc के पास है जो इंडिया टुडे, बिज़नस टुडे मैगज़ीन भी पब्लिश करती है। Magazines, newspapers, books, television, printing और Internet जैसे कई क्षेत्रों में ये कंपनी व्यापार कर रही है। इसके अलावा Cosmopolitan, मेल टुडे में भी कंपनी का joint venture है। क्या मीडिया में पैसों के दम पर खास agenda या propaganda चलाया जा सकता है? क्या paid न्यूज़ का वास्तव में कोई अस्तित्व है? सच्चाई जानने के लिए वरिष्ठ पत्रकार पुष्प शर्मा श्रीमद् भागवद गीता प्रचार समिति के प्रचारक बनकर इंडिया टुडे इम्पैक्ट के मैनेजर हिशम अली खान से मिले। पुष्प ने इन्हे बताया कि वो चुनाव के मद्देनजर इनके नेटवर्क पर हिंदुत्व के एजेंडाके साथ पॉलिटिकल satire और फ़ायर ब्रांड हिन्दू लीडर्स का प्रमोशन करना चाहते है। बातचीत के दौरान इंडिया टुडे इम्पैक्ट के मैनेजर हिशम अली खान ने कहा, my only motive is, my only vision is, my only objective is that BJP has to come in power”( मेरा एकमात्र उद्देश्य है, मेरा एकमात्र दृष्टिकोण है, मेरा एकमात्र उद्देश्य यह है कि बीजेपी को सत्ता में आना है।)

जब पुष्प ने हिशाम से aggressive और पॉलिटिकल rivals की thrashing की बात की तो हिशम ने जवाब दिया,“आपने एक हाथ बढ़ाया सर मैं दो हाथ बढ़ाऊंगा सर”   

पत्रकार पुष्प शर्मा की टीवी टुडे नेटवर्क के अधिकारियों से एक और मुलाक़ात मुंबई में भी हुई। इस मुलाक़ात में India Today के General Manager Impact Jay kumar Mistry; India Today की Deputy Manager Akanksha Singh से हुई। पुष्प के अपना हिन्दुत्व का agenda समझने के बाद Jaykumar Mistry ने कहा, This would be a theme पर उसके अलग अलग creatives होंगे अलग अलग रूप होंगे....”। अपने नेटवर्क पर agenda चलाने के लिए India Today के General Manager Impact Jay Kumar Mistry ने कहा कि payment advance में ही आती है और बोले, “तो ये cash में होगा या cheque में होगा”

मुंबई में पत्रकार पुष्प शर्मा की मुलाक़ात टीवी टुडे की असिस्टेंट वाइस प्रेजिडेंट Assistant Vice President अनीता खन्ना से भी हुई। इस मुलाक़ात में अनीता के साथ India Today के जनरल मैनेजर Impact Jay Kumar Mistry भी थे। मुलाक़ात के दौरान Anita ने पुष्प को पूरा plan बताते हुए कहा, आपने points दिए हैं उसके हिसाब से अलग property create करेंगे।  

पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात हुई टीवी टुडे के Chief Revenue Officer राहुल कुमार शॉ से। राहुल को पुष्प के एजेंडा के बारे में मुंबई की टीम पहले ही ब्रीफ़ कर चुकी थी। पुष्प से बातचीत के दौरान राहुल ने बताया कि वो very very pro government है। I say I must tell you I am very very pro very pro to the government”(मैं कहता हूं कि मुझे आपको बताना होगा कि मैं सरकार के लिए बहुत समर्थक हूं)

पत्रकार पुष्प शर्मा की इंडिया टुडे ग्रुप की Vice Chairperson कल्ली पुरी से भी मुलाक़ात हुई। बातचीत में पुष्प ने कल्ली को अपना एजेंडा विस्तार से बताया।  देखिए कैसे करोड़ों की रकम को देखते हुए कल्ली पुरी कैसे पुष्प के हिंदुत्व के एजेंडा इंडिया टुडे ग्रुप के सभी platform पर चलाने को तैयार हो जाती है। बातचीत के दौरान जब पुष्प ने कहा कि वो कैम्पेन को पॉलिटिकल gains के लिए इस्तेमाल करेंगे तो कल्ली का जवाब था, Agree But at the same time if you are doing some infield activities that we don’t agree with editorially we will be criticizing you”( सहमत हैं लेकिन साथ ही यदि आप कुछ अंतर्निहित गतिविधियां कर रहे हैं कि हम संपादकीय से सहमत नहीं हैं तो हम आपकी आलोचना करेंगे) पुष्प ने आगे जब कल्ली से polarization की बात कही तो कल्ली ने कहा, But you will have to separate all two things right I stand by being a friend of yours but we don’t necessary agree on everything”( लेकिन आपको सभी दो चीजों को सही तरीके से अलग करना होगा। मैं तुम्हारी दोस्त बनकर खड़ी हूं लेकिन हम सब बातों पर सहमत नहीं हैं)

बातचीत में कल्ली ने पुष्प से संगठन के लोगो को उनके program में लाने की भी गुजारिश की। कल्ली ने कहा, it would be very good if you would like to engage some of those people in the program because it’s a platform” (यदि आप कार्यक्रम में उन लोगों में से कुछ को शामिल करना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा क्योंकि यह एक मंच है)

मुलाक़ात के बाद टीवी टुडे के chief revenue officer Rahul Kumar Shaw ने 17 february 2018 को email के जरिये 275 करोड़ रुपए plus applicable taxes का advertising proposal भी भेजा जिसमें India Today Group के कई verticals शामिल है। पत्रकारिता के सिद्धांतों से किस स्तर तक समझौता किया गया इसका अंदाज़ा आप खुद ही लगा लीजिये। इस network से देश और विदेश में करोड़ों लोग जुड़े हुए है ऐसे में ये समझ पाना मुश्किल नहीं है कि कोई भी agenda या propaganda किस हद तक लोगों की सोच को प्रभावित या भ्रमित कर सकता है।  

टीवी टुडे नेटवर्क की तरफ से आई प्रतिक्रिया में कहा गया है कि आपके अंडरकवर रिपोर्टर द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन के दौरान, उन्होंने एक विज्ञापन अभियान के लिए हमारे समूह के विभिन्न sales employees के साथ बातचीत की थी। वो हमारी संपादकीय टीम में से किसी से भी नहीं मिले थे। साथ ही Senior management ने reporter को कहा था कि group कुछ भी unethical नहीं करेगा। 

इनकी पूरी प्रतिक्रिया पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर click कर सकते हैं


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.



Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »