एक्सक्लूसिव Times of India: हम को किसी भी corporate से लेने मे problem नहीं हैं

Times of India: हम को किसी भी corporate से लेने मे problem नहीं हैं

संजीव शाह, “हाँ वो एक installment last मे आप दे देना तो भी चलेगा”  


कोबरापोस्ट - May 25, 2018

If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.

प्रदीप.वी, ग्रुप हैड सेल्स, रेडियो मिर्ची; बिनीत कुमार, सीनियर मैनेजर, रेडियो मिर्ची, पटना; प्रभू झा, स्टेशन डायरेक्टर, रेडियो मिर्ची; Aaron D’Mello, अकाउंट मैनेजर, रेडियो मिर्ची, मैंगलोर; अंशुमन डे, डिप्टी जनरल मैनेजर एंड हैड नोर्थ ईस्ट इंडिया, टाइम्स ग्रुप, गुवाहाटी; विजय भास्कर रेड्डी, डिप्टी मैनेजर रिस्पोंस द टाइम्स ग्रुप, हैदराबाद; विजय प्रकाश सिंह, ग्रुप हैड, रेडियो मिर्ची; विशाल गुलेरी, डिप्टी मैनेजर रिस्पोंस, द टाइम्स ग्रुप; बिपिन कुमार, चीफ़ मैनेजर, NBT लखनऊ; अतुल मेहता, सीनियर मैनेजर ब्राण्ड सोल्युशंस, टाइम्स ग्रुप कंपनी Worldwide मीडिया; प्रियदर्शी बनर्जी, जनरल मैनेजर प्रॉडक्ट स्ट्रेटजी, रौनक राजे, सीनियर मैनेजर डिजिटल, संजीव शाह, Executive प्रेजिडेंट– Mergers and Acquisitions Corporate, टाइम्स ग्रुप; विनीत जैन, मैनेजिंग डायरेक्टर, टाइम्स ग्रुप;

The Times Group, Bennett, Coleman & Co. Ltd. जी हाँ देश का सबसे बड़ा मीडिया समूह। The Audit Bureau of Circulations की साल 2014 की report के मुताबिक Times of India दुनिया में सबसे ज़्यादा circulation वाला अँग्रेजी अख़बार है। लगभग 11 हज़ार employee वाले The Times Group की Chairperson Indu Jain और Managing Director Vineet Jain है। The Times Group का Publishing, Broadcasting, Radio, Film, Entertainment और Web portals का व्यवसाय है। Times of India, Economic Times, Navbharat Times अख़बार के अलावा Times Now, ET Now, Mirror Now और Zoom channel भी The Times Group के ही है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतन्त्र में भी क्या मीडिया मोटी रकम लेकर ख़ास agenda या फिर paid news चला रहा है? हकीकत जानने के लिए वरिष्ठ पत्रकार पुष्प शर्मा की मुलाक़ात कर्नाटक में रेडियो मिर्ची के Group Head Sales Pradeep V से हुई। पुष्प ने इनसे हिंदुत्व के agenda की बात की और आगे सवाल किया कि क्या आपने पहले भी कभी इस तरह के program किए है तो रेडियो मिर्ची के Group Head Sales Pradeep V ने जवाब दिया कि उन्होने BJP के लिए campaign run किए है। we have runs campaign for BJP… मतलब…. Absolutely, मतलब बहुत high decibel, बहुत ही high decibel… yea party was directly handling…

पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात रेडियो मिर्ची Patna में Senior Manager Binit Kumar और Station Director Prabhu Jha से हुई। पुष्प इन्हे अपने हिंदुत्व के agenda के साथ rivals के लिए political satire के बारे में बताते हुए कहते है कि उनका मकसद बीजेपी को elections में फ़ायदा पहुंचाना है। रेडियो मिर्ची Patna में Senior Manager Binit Kumar अपनी सहमति देते हुए कहते है, “मैं अपने Script Writer से आपको मिलवा दूंगा वो अपना बना लेगा.... थोड़ा थोड़ा, धीरे धीरे... ठीक है...”

बातचीत में पुष्प रेडियो मिर्ची Patna के Station Director Prabhu Jha को बताते है कि agenda के जरिये political rivals को thrash करना है ताकि बीजेपी को फ़ायदा हो सके। इस पर Prabhu Jha बताते है कि वो भी RSS से जुड़े है। “by the way मैं भी RSS से ही belong करता हूं...” आगे इन्होने एक और बात कही don’t worry ये हम पे जो भी हमारे Programming head हैं या मैं हूं या we have been brought up in RSS तो इसलिए आप वो और Last Time हम लोगों ने BJP के लिए Campaign भी किया था...

पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात हुई रेडियो मिर्ची Manglore के Account Manager Aaron D’Mello से। पुष्प ने इन्हे अपने हिंदुत्व के agenda के बारे में बताया कि कैसे वो इसके जरिये कर्नाटक चुनावों में बीजेपी को फ़ायदा पहुंचाना चाहते है। रेडियो मिर्ची Manglore के Aaron D’Mello  ने पुष्प को बताया कि हम लोग भी ऐसे लोगों को देख रहे थे जो हमारे साथ campaign चलाना के इच्छुक हों। बकौल Aaron, Actually we were also looking out… Who are interested in campaign with us”  पुष्प ने जब रेडियो मिर्ची Manglore के Account Manager Aaron D’Mello से जब thrashing my political rival through political satire की बात कही  तो Aaron ने हामी भरते हुए कहा,“yea, by tweaking you need to tweak it little bit”.

पुष्प की अगली मुलाक़ात हुई Guwahati में Times Group के Deputy General Manager और Head Northeast India Anshuman Dey से। पुष्प Anshuman को अपना हिंदुत्व का agenda बताते है और चुनावों में इसका फ़ायदा लेने की बात करते है। अपनी सहमति देते हुए Times Group के Deputy General Manager और Head Northeast India Anshuman Dey कहते है, “yes, it should look like a general awareness kind of thing…Agenda के तहत political rivals को thrash करने की बात पर Times Group के Deputy General Manager और Head Northeast India Anshuman Dey कहते है, “नहीं देखिए उस type का आपको बहुत tactfully करना पड़ेगा, tactfully in the sense कुछ कुछ चीज तो है जिसे direct हम छाप नहीं सकते...”।

पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात The Times Group Hyderabad के Deputy Manager Response Vijaya Bhasker Reddy से हुई। पुष्प इन्हें हिंदुत्व के अपने agenda के बारे में बताते है और कहते है कि कैसे Times Group में इसे चलाकर बीजेपी के लिए माहौल बनाया जा सकता है। बातचीत में Vijaya Bhasker Reddy पुष्प को सलाह देते हैं कि ऐसे कार्यक्रम को हिंदुत्व का नाम न देकर सत्संग के नाम पर किया जाए। पुष्प की Vijaya Bhasker Reddy से एक और मुलाक़ात हुई। इस बार  The Times Group Hyderabad के Deputy Manager Response Srikanth Redddy भी Vijaya के साथ मौजूद थे। Vijaya Bhasker Reddy agenda को लेकर कहते है, “उन लोगों को पहले समझाओ कि भाई आप हिंदू हैं, you should feel proud of it”.

पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात होती है Vijay Prakash Singh से जो रेडियो मिर्ची के Group Head हैं। और वो कहते हैं No problem… this will be under four month December to march. I will ask my team to send you plan…

पुष्प शर्मा आगे मिलते है चंडीगढ़ में The Times Group के Deputy Manager Response Vishal Guleri से। पुष्प विशाल को आने वाले elections के मद्देनज़र अपने हिंदुत्व के agenda के बारे में बताते है जिसके तहत events करने की भी बात होती है। चंडीगढ़ में The Times Group के Deputy Manager Response Vishal Guleri पुष्प को सलाह देते है कि Times of India के नाम पर schools बड़ी आसानी से events की permission दे देते है। Advertisement or all either benefit what… See we do these events and it is very simple we go to school we get sanction or we does things… If you go to school it will be difficult for you to get a sanction but when we go times of India…

पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात हुई NBT Lucknow and Language- BHH के Chief Manager Bipin Kumar से। पुष्प ने बिपिन को अपना हिंदुत्व का agenda बताया जिसे सुनने के बाद बिपिन ने कहा कि अभी बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी TOI group से खुश नहीं है।But otherwise also अभी जो हालात है आपको बताउं मैं हमारे यहां की, कि Modi and Amit Shah is not very happy with TOI group. So they want to do something for them, so that they are happy... अभी एक पहला signal उससे मिलेगा जो ये global business meet है अगर उसमें PM चले गए that means he is mellowing down.

पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात हुई मुंबई में Times Group की company Worldwide Media में Senior Manager Brand Solutions Atul Mehta, General Manager Product Strategy Priyadarshi Banerjee और Senior Manager Digital Sales Raunaq Raje से। पुष्प इन्हे अपने हिंदुत्व के agenda के बारे में बताते है और बातचीत के दौरान Maharastra Achiever Award program करने की बात करते है। जिस पर Atul Mehta अपनी सहमति देते हुए budget के लिए बोलते है, सर उसका अगर title हम post करते हैं तो बैठेगा about 1 cr.” इतना ही नहीं अतुल Maharastra Achiever Award को पहले ही fix करते हुए कहते है, “DGP को दे दें सतीश माथुर जी को

बातचीत के दौरान political satire create करने की भी बात होती है जिस पर Worldwide Media में Senior Manager Brand Solutions Atul Mehta और Senior Manager Digital Sales Raunaq Raje अपनी सहमति देते है। Raunaq Raje आगे कहते है, Micro site अलग से create करेंगे”

बातचीत के दौरान Times Group की company Worldwide Media में General Manager Product Strategy Priyadarshi Banerjee कहते है, "Media company है दिखना चाहिए कि neutral है”। पुष्प आगे बताते है कि कैसे धीरे धीरे heat देकर मामले को polarize करना है और agenda को आगे लेकर जाना है।

पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात होती है Times Group के Executive President – Mergers and Acquisitions Corporate Sanjeev Shah से और ये मुलाक़ात कराते है Times Group की company Worldwide Media में General Manager Product Strategy Priyadarshi Banerjee. पुष्प अपनी requirement समझाने के साथ साथ polarization और  communalization की बात करते है। पुष्प के हर सवाल का जवाब संजीव yes, ya and correct” में देते हैं।

पत्रकार पुष्प शर्मा की एक बार फिर मुलाक़ात होती है Times Group के  Executive President – Mergers and Acquisitions Corporate Sanjeev Shah से। संजीव पुष्प को बताते है कि agenda को लेकर उनकी Times Group के Managing Director Vineet Jain से बात हुई है। संजीव बातचीत के दौरान Times Group की reach बताते हुए कहते है कि उनके मुक़ाबले का कोई नहीं है। संजीव कहते है, “तो India में कोई भी एक platform नहीं है जो आपको एक दिन में 65 to 75 millions को आप touch कर सको”

Times Group के Executive President Sanjeev Shah पुष्प को सलाह देते है कि हिंदुत्व के agenda के लिए ज़्यादा financial commitment करने पर Times Group के Managing Director Vineet Jain ज़्यादा interested होंगे। No this one I have told him also I said this is important for him to decide it is his choice and I think meeting him and bigger the commitment is the more he will be personally interested”

इसी मुलाक़ात के दौरान संजीव शाह पुष्प को Times Group के Managing Director Vineet Jain से मिलवाते है। बातचीत में पुष्प विनीत जैन से पूछते है कि क्या transactional relationship के अलावा भी उनका जुड़ाव संगठन से रहेगा? विनीत कहते है कि corporate होने के नाते उन्हें दिखने में तो neutral होना है। बक़ौल विनीत, “मतलब देखने में तो neutral होना चाहिए पूरा जितनी कोशिश करके”। 

पुष्प आगे कहते है कि वो इतना investment कर रहे है तो वो selfish भी हो सकता है। पुष्प आगे femina जैसे event में हिंदुत्व के सवाल पूछने की बात करते है। जवाब में विनीत कहते हैं कि “जहां जहां हमारा limitation होगा then you should accept कि है मतलब हमें comfortable नहीं लग रहा suppose Miss India को मैं final question ये नहीं पूछना चाहता then this...”

पुष्प बातचीत में विनीत जैन को बताते है कि payment parts में होगी और कुछ हिस्सा cash में भी होगा जिस पर Times Group के Managing Director Vineet Jain कोई सवाल नहीं करते। यहाँ तक कि वो पुष्प को कहते हैं कि “नहीं that I will.. is not a problem There is cash component which we discuss”  

पत्रकार पुष्प शर्मा की मुलाक़ात एक बार फिर Times Group के Executive President Sanjeev Shah और Times Group के Managing Director Vineet Jain से हुई। इस बार ये मुलाक़ात दिल्ली में हुई। बातचीत में पुष्प deal के कुछ हिस्से का payment cash में करने की बात करते है। जिस पर Sanjeev Shah और Vineet Jain पहले तो मना करते है लेकिन फिर cash की मोटी रकम को अलग अलग तरीको से route करने की सलाह देते है। इतना ही नहीं Sanjeev Shah last installment cash में लेने को भी राजी थे। जरा आप भी गौर से देखिए cash को route करने के इन तरीकों को।  “तो मेरा request ऐसा था Lets us start with full cheque just now and then lets us se क्योकि just now thing is we don’t have any use of cash neither abroad nor in India” आगे cash को route करने की बात पर संजीव कहते हैं कि “तो Routing कर लिजिए Hemandra भाई को बोल दो कि आप का खर्चा हो रहा है” cash route करने की बात पर संजीव किसी कुमार का ज़िक्र करते हुए कहते हैं कि “हमारा ये हैं की आप अगर कुमार जी के through request कर लो तो फिर वो भी एक route हैं कुमार जी का और हमारा...”

बातचीत में Times Group के Managing Director Vineet Jain ने एक और सुझाव दिया। विनीत ने नामी businessman के through cash adjustment करने का रास्ता बताया। क्या है ये रास्ता जरा आप भी देखिए। बक़ौल संजीव Essar is being, Ambani is being Adani is there”  आगे संजीव कहते हैं कि उन्हें किसी corporate से पैसा लेने में कोई दिक्कत नहीं हैं “हम को किसी भी corporate से लेने मे problem नहीं हैं”

Times Group के Executive President Sanjeev Shah ने हिंदुत्व का agenda चलाने के लिए e-mail के जरिए 500 करोड़ का proposal भी भेजा। एक दिन में England की जनसंख्या से भी ज़्यादा यानि लगभग 65-70 million लोगों तक पहुँच का दावा करने वाले Times Group के ऊंचे पदों पर आसीन लोग पत्रकारिता और सामाजिक जिम्मेदारियों को सरेआम नीलाम कर रहे है। क्या कभी इस पर कोई लगाम लग पाएगी या पत्रकारिता सिर्फ व्यापार बनकर रह जाएगी।  

हमारी तहकीकात का हिस्सा बने बाकी मीडिया संस्थानों की तरह हमने टाइम्स ग्रुप को भी एक विस्तृत प्रश्नावली भेजी जिस पर उन्होंने जवाब दिया। हालांकि, हम इनके जवाब प्रकाशित करने से वंचित हैं, क्योंकि उनका email इस आदेश के साथ आता है : "गोपनीय, प्रकाशन के लिए नहीं, जब तक कि हम लिखित में इस बारे में आपसे न कहें।” (Confidential. Strictly not for publication, unless approved by us in writing)

इनकी प्रतिक्रिया पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर click कर सकते हैं।

 

 

If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.

Tags : Times of India Operation 136 IICobrapost expose exclusive exclusive coverage Investigative journalism journalist paid news cash for news fourth pillar of democracy reporters Pushp Sharma Media on Sale


Loading...

Operation 136: Part 1

Expose

Thousands of our readers believe that free and independent news can be a public-funded endeavour. Join them and Support Cobrapost »