एक्सक्लूसिव ऑपरेशन 136: पार्ट II: दिल्ली उच्च नयायालय ने दैनिक भास्कर पर कोबरपोस्ट के खुलासे से रोक हटाई

ऑपरेशन 136: पार्ट II: दिल्ली उच्च नयायालय ने दैनिक भास्कर पर कोबरपोस्ट के खुलासे से रोक हटाई

ऑपरेशन 136 को दो भागों में दिखाया गया। पहला भाग 26 मार्च को जारी किया गया और दूसरा 25 मई 2018 को। दूसरी तहकीकात के जारी होने से महज़ एक दिन पहले दैनिक भास्कर समूह ने कोर्ट से अपनी स्टोरी के प्रसारण पर स्टे ले लिया। मामला माननीय दिल्ली हाई कोर्ट के अधीन होने की वजह से हमने तब दैनिक भास्कर समूह की तहकीकात नहीं दिखाई। आखिरकार 28 September 2018 को कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद हम इस तहकीकात को जारी कर रहे हैं और कोर्ट के आदेश की कॉपी भी संलग्न कर रहे हैं।


कोबरपोस्ट - September 28, 2018

If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.

click Here for Court order

कोबरापोस्ट की इस तहकीकात में दो दर्जन से ज्यादा मीडिया संस्थानों का खुलासा हुआ है, जिनमें लोकतंत्र के चौथे स्तंभ कहे जाने वाली मीडिया के कुछ बड़े नाम भी शामिल हैं,  इस जांच में इन मीडिया संस्थानों को बड़े अलग अंदाज में खबरों का सौदा करते पाया गया है।

कोबरापोस्ट ने भारतीय मीडिय पर एक बड़ी तहकीकात को अंजाम दिया है। ऑपरेशन 136: पार्ट-2 असल में भारतीय मीडिया के सबसे विस्मयकारी रूप को दिखाता है, जहां "मीडिया के बड़े घराने" भी ऐसे अभियान को करने के लिए सहमत हो जाते हैं। जिसकी वजह से न केवल देश के नागरिकों के बीच सांप्रदायिक तनाव हो सकता है बल्कि ऐसा करने से किसी खास राजनीतिक पार्टी के खिलाफ झुकाव भी हो सकता है। यही नहीं इस तरह की कोशिश किसी खास पार्टी के पक्ष में चुनावी परिणाम का रूख भी पलट सकती है। इस काम को करने के लिए पत्रकार पुष्प ने इन्हें मोटी रकम देने की बात कही, अंजाम ये रहा कि लालच में आकर इन सभी मीडिया घरानों ने पुष्प का गर्मजोशी से स्वागत किया और एजेंडे को हाथों-हाथ लिया।

अजय प्रताप सिंह तोमर, Assistant Manager Ad Sales, दैनिक भास्कर, इंदौर ; अभिषेक पुरोहित, Sales manager, 94.3 My FM, दैनिक भास्कर ग्रुप, नोएडा; अभिषेक दुबे, Sales Department, 94.3 My FM, दैनिक भास्कर ग्रुप, नोएडा; राहुल जे. नामजोशी, Business Head, 94.3 My FM, दैनिक भास्कर ग्रुप; हरीश एम. भाटिया, President (Sales and Marketing), दैनिक भास्कर ग्रुप; अमित सभरवाल, Unit Head Ad-Sale, दैनिक भास्कर, चंड़ीगढ़; धर्मेन्द्र अत्री, COO-CPH2, दैनिक भास्कर ग्रुप; पवन अग्रवाल, Deputy MD, दैनिक भास्कर ग्रुप; विजय गर्ग, Chief Financial officer, दैनिक भास्कर ग्रुप

Indian Readership Survey 2017 के मुताबिक दैनिक भास्कर ग्रुप 1.26 करोड़ हिंदी पाठकों के साथ भारत का number 1 newspaper group है। Dainik Bhaskar Group यानि D B Corp Limited देश की सबसे बड़ी Print Media Company है। 1958 में भोपाल से शुरू हुए दैनिक भास्कर के फिलहाल 14 राज्यों से 63 editions छपते है। इन editions में हिन्दी, English, मराठी और गुजराती के संस्करण भी शामिल है। लोकतन्त्र के चौथे स्तम्भ में भी क्या पैसे लेकर paid news, खास agenda या propaganda चलाया जा रहा है?

सच्चाई से रु ब रु होने वरिष्ठ पत्रकार पुष्प शर्मा जा पहुंचे इंदौर और मुलाक़ात  की दैनिक भास्कर के Assistant Manager Ad Sales, Ajay Pratap Singh Tomar से। पुष्प ने cash adjustment, rivals के लिए offensive stories, सरकार के खिलाफ़ story को न चलाने समेत अपना हिंदुत्व का agenda  समझाया। जिसके बाद अजय ने कहा कि वो discuss करके बताएँगे लेकिन इस काम के लिए उनके ग्रुप की  expectations high रहेंगी। अजय बोले, “Sir भास्कर की expectations इन सब चीज़ों के लिए बहुत high रहेगी मतलब काफी high रहेगी”।  

पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात नोएडा में 94.3 My fm के Sales Manager Abhishek Purohit से हुई। पुष्प ने अभिषेक को अपना हिंदुत्व का agenda समझाया जिस पर अभिषेक ने कहा, “one point solution आपका केवल जी ही रहेंगे तो अगर आपको बात वात कुछ भी addition deletion कुछ भी करना हो तो वो केवल जी करवा देंगे उसमे कोई issue नहीं है”।

पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात हुई 94.3 My FM के sales department के Abhishek Dubey से। पुष्प ने अभिषेक को अपने हिंदुत्व के agenda के बारे में बताया जिसे सुनने के बाद पहले तो अभिषेक ने approval की बात कही लेकिन जैसे जैसे बातचीत आगे बढ़ी अभिषेक तैयार नज़र आए और बोले, “ये तो मैंने बताया आपको बीजेपी और काँग्रेस के ad वगैरह आए हैं वो तो आए हुए है वो समझ में आते है clear cut direct agenda होता है आपने आप को promote करने का…. वो भी हमने छापे है तो अगर उसी flow में ये भी निकल जाता है तो मेरे को कोई issue होगा नहीं”।  

पुष्प शर्मा की मुलाक़ात हुई दैनिक भास्कर ग्रुप के 94.3 My FM के Business Head Rahul J Namjoshi से। पुष्प ने राहुल को अपना हिंदुत्व का agenda, thrashing to my political rivals और aggressive campaign के बारे में बताया जिस पर राहुल सहमत दिखे और बोले, “वो कर दीजिएगा वो तो मैं अच्छे से production करवा दूंगा”।    

दैनिक भास्कर ग्रुप के President Sales and Marketing Harish M Bhatia से भी पुष्प शर्मा की मुलाक़ात हुई। इस मुलाक़ात में 94.3 My FM के Business Head Rahul J Namjoshi भी मौजूद थे। पुष्प ने इन्हे अपने हिंदुत्व के agenda के बारे में बताया। Thrashing to my political rivals और fire brand हिन्दू leaders के promotion पर Harish M Bhatia ने अपनी सहमति देते हुए कहा, “हाँ हो जाएगा”। 

पुष्प ने जब polarization की बात की तो दैनिक भास्कर ग्रुप के President Sales and Marketing Harish M Bhatia ने इत्तेफाक रखते हुए कहा, “जब तक साफ नहीं होंगे देश का उद्धार ही जभी होगा.... आधा देश का सत्यानाश इन्होने ही कर रखा है”।

94.3 My FM के Business Head Rahul J Namjoshi के विचार दैनिक भास्कर ग्रुप के President Sales and Marketing Harish M Bhatia से कितना मेल खाते है। राहुल ने बोला, “Bengal में करना ही पड़ेगा कुछ जो गुजरात में किया था 2001 में”। 

हिंदुत्व का Agenda चलाने के लिए रकम का ज़्यादातर हिस्सा पुष्प ने cash में देने की बात की जिस पर Harish ने हामी भरते हुए कहा, “100 percent तो मुश्किल होगा because you know…”

पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात हुई चंडीगढ़ में दैनिक भास्कर के Unit Head Ad-Sales Amit Sabharwal से। पुष्प ने अमित को अपने हिंदुत्व के agenda के बारे में बताया और events के जरिए young लोगों को प्रभावित करने की बात कही जिस पर अमित बिलकुल तैयार थे और बोले, “That is not a problem…. Yeah, Yeah, Yeah… may be like half a day session that you want to conduct with the students that all we can arrange it for you”. बातचीत में आगे पुष्प ने अमित से election के दौरान polarization की बात कही जिस पर अमित अपनी रजामंदी देते हुए बोले, “ Got it … Accepted…” हिंदुत्व के agenda के digital प्रमोशन पर दैनिक भास्कर के Unit Head Ad-Sales Amit Sabharwal ने कहा, “Your online promotion we will do it… separately…”

पुष्प ने जब अमित से मोदी सरकार की negative छवि पेश करने वाली खबरों को ज्यादा तव्वजों ने देने की बात की तो अमित ने इसमें अपनी असमर्थता जताते हुए कहा, “Editorial team is independent body we cannot hold their pen… ” अमित ने सीधे इंकार नहीं किया और बोले, “but that would be depending on situation to situation…”    

पुष्प की चंडीगढ़ में दैनिक भास्कर के Unit Head Ad-Sales Amit Sabharwal से एक और मुलाक़ात हुई। इस बार अमित के साथ दैनिक भास्कर के COO-CPH2 Dharmendra Atri भी साथ थे। पुष्प ने इन्हे खुलकर अपना हिंदुत्व का agenda समझाया जिस पर धर्मेंद्र अत्री ने कहा एक बार उन्हे ये editorially check करना पड़ेगा। लेकिन कुछ ही पल बाद धर्मेंद्र ने साफ कहा, “ये भेज भी देंगे तो अपन..... दिखा देंगे वहां से Okay हो जाएगी दो second लगेगा *** उसमें क्या हो गया”।  पुष्प ने इन्हे अपना हिंदुत्व का agenda समझाया जिस पर Dharmendra Atri ने Amit Sabharwal को case बनाकर देने को कहा ताकि वो आगे भेज सके। 

पुष्प ने जब दैनिक भास्कर के COO-CPH2 Dharmendra Atri को अपना selfish agenda बताया तो धर्मेंद्र अत्री न सिर्फ तैयार दिखे बल्कि बोले, “बस ठीक है बाकी तो हम कर ही देंगे…. Done और बताइए”।  

पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात दैनिक भास्कर group के Deputy Managing Director Pawan Agarwal और 94.3 My FM के Business Head Rahul J Namjoshi से हुई। आपको बता दे Pawan Agarwal दैनिक भास्कर group के MD Sudhir Agrawal के भाई है। इस meeting में बाद में group के Chief Financial Officer Vijay Garg भी आ जाते है। बातचीत में राहुल दैनिक भास्कर के कर्मचारी को 30-40 creative और बनाने के निर्देश दे रहे है। राहुल कह रहे है, “और तीस चालीस प्रॉडक्शन चाहिये मेरे को और अगले दो दिन तक हमे बना के दे दो”। इसके अलावा राहुल बता रहे है कि political satire वाले जो creatives बने है वो ठीक है। बक़ौल राहुल, “ये जो बने है चार बने है ठीक बने है तो ये लाइन line of thinking ठीक है”।   

बातचीत में पुष्प ने दैनिक भास्कर group के Deputy Managing Director Pawan Agarwal से हिंदुत्व के agenda और पैसे के बारे में बात की जिस पर पवन ने कहा, “हाँ वो तो उनके पास ही है approval के लिए मतलब वो सब एक ही जगह से आपको कर देंगे execution सब नीचे ग्राउंड पे करेंगे”।  

पुष्प ने हिंदुत्व का agenda चलवाने के लिए payment का बड़ा हिस्सा cash में देने की बात की जिस पर दैनिक भास्कर group के Deputy Managing Director Pawan Agarwal ने बिना कोई ऐतराज जताते हुए कहा, “वो आप कर लेना भाटिया जी से बात कर लेंगे फ़ाइनेंस से एक बार”।  

बातचीत के दौरान दैनिक भास्कर group के Deputy Managing Director Pawan Agarwal ने बताया कि संघ से उनका और उनके परिवार का पूरा जुड़ाव है। आगे बातचीत में पवन अग्रवाल ने पुष्प को सलाह दी कि digital platform में आपको younger audience भी मिल जाएगी। बक़ौल पवन, “अगर आप वो उस परिपेक्ष में दिखाएंगे तो ज्यादा impact आएगा उसका”।

इस मुलाक़ात में 94.3 My FM के Business Head Rahul J Namjoshi agenda चलाने के लिए पेमेंट का बड़ा हिस्सा cash में लेने के लिए ऑफिस के staff की जल्दी छुट्टी करने की बात कह रहे है ताकि किसी को मामले की भनक भी न लगे। राहुल ने कहा, “8 बजे आप बोलेंगे जल्दी कर देता हूँ साढ़े सात आठ हो जाता है any time …”

इस बातचीत के दौरान दैनिक भास्कर group के Chief Financial Officer Vijay Garg भी आ जाते है। करोड़ों रुपया cash पेमेंट लेने के लिए विजय गर्ग बताते है कि ऑफिस साढ़े साथ बजे के बाद ही खाली हो पाएगा । Chief Financial Officer Vijay Garg आगे बताते है कि इतनी बड़ी cash रकम को गिनने के लिए उन्होने counting machine भी मँगवाई है। बक़ौल विजय गर्ग, “तो मै ऑफिस में रहूँगा I will stay back तो वो contact करके क्योंकि वो मैंने अभी दो counting मशीन मंगाई है”।     

दैनिक भास्कर group के Chief Financial Officer Vijay Garg सलाह देते है कि करोड़ों का cash parts में आए। विजय कहते है, “obviously it makes sense to come in parts”। विजय ये भी बताते है कि वो इस काम के लिए गाड़ी अंदर आने की व्यवस्था के साथ साथ एक अलग कमरा भी allot कर देंगे। विजय कहते है, “गाड़ी हम अंदर का इंतेजाम कर देंगे अंदर आ जाएगी गाड़ी.... जब होंगी यही पे एक कमरा allot कर लेंगे लास्ट वाला”

हैरत वाली बात ये है कि IRS survey 2017 के मुताबिक भारत का number1 newspaper group Dainik Bhaskar के ऊंचे पदों पर बैठे लोग मोटी रकम लेकर न सिर्फ खास agenda, political satire और polarization को तैयार है बल्कि इन्हे करोड़ों रुपए cash में लेने से भी कोई गुरेज नहीं है। आप अंदाजा लगा सकते है कि लोकतन्त्र के चौथे स्तम्भ की नुमाइन्दगी करने वाला ये ग्रुप अपनी ज़िम्मेदारी किस ढंग से निभा रहा है।  

If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.

Tags : Dainik Bhaskar Operation 136 IICobrapost expose exclusive exclusive coverage Investigative journalism journalist paid news cash for news fourth pillar of democracy reporters Pushp Sharma Media on Sale


Loading...

Operation 136: Part 1

Expose

Thousands of our readers believe that free and independent news can be a public-funded endeavour. Join them and Support Cobrapost »