Wednesday 24th of April 2019
“केजरीवाल को मैंने थोड़ा troll करके लिखा था उनका थोड़ा मज़ाक उड़ाके लिखा था public को बहुत पसंद आया”: कोइना मित्रा
एक्सक्लूसिव

“केजरीवाल को मैंने थोड़ा troll करके लिखा था उनका थोड़ा मज़ाक उड़ाके लिखा था public को बहुत पसंद आया”: कोइना मित्रा

असित दीक्षित और उमेश पाटिल |
February 19, 2019

कोबरापोस्ट की खोजी पड़ताल “ऑपरेशन कराओके” में बॉलीवुड मनोरंजन जगत की तीन दर्जन नामचीन हस्तियों को बेनकाब किया है। पैसों के लिए राजनीतिक दलों का सोश्ल मीडिया पर प्रचार करने के लिए ये हस्तियाँ रजामंदी थी। देश के नामी गिरामी गायक, कमेडियन और अभिनेता इन हस्तियों में शामिल है।



Lee Strasberg Theatre and Film Institute of New York से ग्रेजुएट मशहूर मॉडल और बॉलीवुड एक्ट्रेस कोइना मित्रा कोलकाता से ताल्लुक रखती हैं। अपने कैरियर की शुरुआत modelling से करने के बाद म्यूजिक albums और फिर साल 2002 में राम गोपाल वर्मा की फिल्म रोड से कोइना ने बॉलीवुड मे कदम रखा। ट्विटर पर कोइना को करीब दो लाख तो फेसबुक पर एक लाख 30 हज़ार के करीब लोग फॉलों करते हैं।

कोइना से कोबरापोस्ट रिपोर्टर की मुलाक़ात मुंबई के एक रैस्टौरेंट मे हुई। कोइना को हमने बताया कि उन्हे भारतीय जनता पार्टी के लिए अप्रत्यक्ष रूप से digital promotion करना है वो भी अपने सोश्ल मीडिया अकाउंट से। कोइना कहती है, “इसमें अगर आपने notice किया होगा मैं जो भी लिखती हूँ under मोदी जी को लेके लिखती हूँ या BJP को लेके या फिर दूसरों को criticize करती हूँ तो लोग ऐसा ही सोचते हैं कि मुझे endorse करने के लिए कहा गया है वैसे भी सोचते हैं ठीक है न”।

रिपोर्टर जब कोइना से कहते है कि उनके द्वारा लिखे गए कंटैंट की उनके followers में एक अलग ही credibility होगी तो कोइना बोलती है, “हाँ तो उस चीज को न मुझे अपनी language में अपने हिसाब से लिखना है... वो ऐसा नहीं लगना चाहिए कि पार्टी जो बोलना चाह रही है मैं वही कह रही हूँ”। रिपोर्टर कोइना की बात को सहमति देते है। कोइना आगे कहती है, “मैं अपने हिसाब से लिखूँगी... कभी कभार उसको humor के साथ लिखना है कभी कभार उसको मस्ती मज़ाक करके लिखना है कभी कभी थोड़ा tease, taunt करके लिखना है जैसे मैंने कल भी लिखा था थोड़ा taunt करके मैंने लिखा था लोगो को पसंद आया”।

कोबरापोस्ट रिपोर्टर उधारण के तौर पर कहते है कि कुछ पप्पू के ऊपर तो कोइना बोलती है, “नहीं नहीं जैसे कि केजरीवाल को मैंने थोड़ा troll किया था... केजरीवाल को मैंने थोड़ा troll करके लिखा था उनका थोड़ा मज़ाक उड़ाके लिखा था public को बहुत पसंद आया वो क्योंकि official accounts ऐसा नहीं लिख सकते”। बातचीत में आगे कोइना ये भी खुलासा करती है कि स्टेट assembly इलैक्शन में वो इस तरह का काम कर चुकी है। बक़ौल कोइना, “हाँ क्योकि Karnataka के time पे मैंने किया था”।

पेमेंट की बात भी होती और डील 25 लाख महिना पर तय हो जाती है यानि तीन महीने के 75 लाख रुपए। पेमेंट mode 50 परसेंट काश और 50 परसेंट व्हाइट पर तय होता है। कोइना पूछती है, “50% जो white दोगे उसका GST”।

कोइना आगे खुलासा करती है कि उन्हे इस तरह का ऑफर काँग्रेस से भी आया था। कोइना कहती है, “उन्होने कहा था कि हमें party के बारे में बात करें उनके क्या क्या काम हो रहें है उसको थोड़ा highlight करे उनका अच्छा काम जो भी वो कर रहे है या कोई भी तरह का Election हो तो कुछ उस चीज को थोड़ा highlight करें तो social media पे तो उस वक्त तो मैंने उन्हे सीधा बोल दिया था कि I personally don’t follow this party”। 

बातचीत में आगे कोइना तीन महीने बाद अपनी फीस बढ़ाने की बात करती है, “नहीं doubt clear three months का आप करिए three months के क्योकि इतने दिन से मैं active नहीं थी अभी last three months से बहुत ज्यादा active हूँ तो मेरे publicist से बात करके इसको मैं थोड़ा boost करा दूँगी... ताकि three months के बाद उसको जो बाकी 5 months का है वो आप better करने की कोशिश करिए”।

रिपोर्टर जब कोइना को कहते है कि ये ध्यान रखना है कोई भी पोस्ट बीजेपी के खिलाफ न जाए तो कोइना कहती है, “नहीं वो तो जाएगा नहीं कभी कभी मैं दूसरी पार्टी को target करके भी लिखती हूँ”।

कोबरापोस्ट ने इन celebrities को ईमेल के जरिए कुछ प्रश्न भी भेजे थे ताकि हम उनका पक्ष जान सके। नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप इनका जवाब पढ़ सकते है। जैसे जैसे हमें अन्य celebrities से उनके जवाब मिल जाएंगे हम उन्हें भी यहाँ पोस्ट कर देंगे। 

Reply of Bollywood Celebrities     


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.




Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »