Wednesday 24th of April 2019
“और दूसरा क्या वैसे क्या रहता है इन लोगों का क्या offer है”: राजू श्रीवास्तव
एक्सक्लूसिव

“और दूसरा क्या वैसे क्या रहता है इन लोगों का क्या offer है”: राजू श्रीवास्तव

असित दीक्षित और उमेश पाटिल |
February 19, 2019

कोबरापोस्ट की खोजी पड़ताल “ऑपरेशन कराओके” में बॉलीवुड मनोरंजन जगत की तीन दर्जन नामचीन हस्तियों को बेनकाब किया है। पैसों के लिए राजनीतिक दलों का सोश्ल मीडिया पर प्रचार करने के लिए ये हस्तियाँ रजामंदी थी। देश के नामी गिरामी गायक, कमेडियन और अभिनेता इन हस्तियों में शामिल है।



कॉमेडी की दुनिया की जानी मानी हस्ती राजू श्रीवास्तव से भी कोबरापोस्ट रिपोर्टर ने मुलाक़ात की। राजू के ट्विटर पर करीब 10 हज़ार और फेसबुक पर करीब 3.9 लाख फॉलोअर है। राजू श्रीवास्तव के यूट्यूब चैनल के subscriber की संख्या भी 2 लाख से ज़्यादा है। राजू से बातचीत के दौरान खुद को एक PR कंपनी का employee बताते हुए कोबरापोस्ट रिपोर्टर ने उनसे ट्विटर और फ़ेसबुक के जरिये आने वाले चुनाव के मद्देनजर BJP के पक्ष में पोस्ट करने की बात कही। इस पर राजू ने तुरंत BJP से उनके जुड़ाव की बात रिपोर्टर से कही। राजू ने कहा, “अगर BJP का काम है तो मुझे खुद BJP कार्यालय से फोन आना चाहिए था मैं तो खुद BJP का हूं”।

आगे बातचीत में सब कुछ समझने के बाद राजू इस काम को करने के लिए राज़ी भी हो गए। रिपोर्टर ने राजू से ये भी कहा कि उनके पोस्ट से ये ना लगे कि वे किसी खास व्यक्ति को target कर रहे हैं। खुद की credibility और बैलेन्स बनाए रखने की बात पर राजू ने कहा, नहीं वो तो मैं समझ गया direct तो होगा नहीं थोड़ा बोल कर निकल गए....

BJP के अलावा किसी और पार्टी या brand के पक्ष में tweets की बात पर राजू ने पहले बीजेपी के बारे में बात की। राजू बोले, “मान लो BJP का मैं आपके साथ करता हूं तो एक तो जो आप idea हर बार देंगे हर बार मैं वही करूँ ये...इसमें छूट चाहिए मुझे जहां तक मेरे इसमें रहे मेरे fans नाराज़ भी न हों तो वो रहेगा कि जो tweet या जो tweet आप देंगे वो जो मैं करूंगा अगर नहीं जमेगा तो उसको मैं ठीक कर दूँगा”।

राजू श्रीवास्तव आगे बातचीत में दूसरी पार्टी के ऑफर के बारे में पूछते है, “और दूसरा क्या वैसे क्या रहता है इन लोगों का क्या offer है....”। बातचीत को आगे बढ़ाते हुए हमारे रिपोर्टर ने राजू से किसी खास brand की बुराइयों को tweets के जरिये ढकने की बात कही तो इस पर राजू ना सिर्फ तैयार हो गए बल्कि इस काम को अपने अभिनय के अंदाज़ में करने का रास्ता भी बताया।

जब बात आई payment की तो रिपोर्टर ने राजू के कुछ options रखे और बताया कि पेमेंट  या तो per ट्वीट करेंगे या फिर per month। इस पर राजू ने monthly contract को तरजीह देते हुए कहा, वो tweet मतलब 6 दिन में आ सकते हैं 8 दिन में आ सकते हैं तो हमें तो फिर monthly contract होना चाहिए

राजू ने per tweet न लेकर के 10 लाख रुपए per company की मांग रखी। आखिर में हमारे रिपोर्टर ने राजू से पूछा कि उनका mode of payment क्या होगा तो इस पर राजू श्रीवास्तव बोले, “अच्छा political तो शायद cash ही रहेगा कि छोटा मोटा”।

कोबरापोस्ट ने इन celebrities को ईमेल के जरिए कुछ प्रश्न भी भेजे थे ताकि हम उनका पक्ष जान सके। नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप इनका जवाब पढ़ सकते है। जैसे जैसे हमें अन्य celebrities से उनके जवाब मिल जाएंगे हम उन्हें भी यहाँ पोस्ट कर देंगे।    

Reply of Bollywood Celebrities    


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.




Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »