Wednesday 19th of June 2019
“Duration क्या है इसका... कितने time तक करना है”: रोहित राय
एक्सक्लूसिव

“Duration क्या है इसका... कितने time तक करना है”: रोहित राय

असित दीक्षित और उमेश पाटिल |
February 19, 2019

कोबरापोस्ट की खोजी पड़ताल “ऑपरेशन कराओके” में बॉलीवुड मनोरंजन जगत की तीन दर्जन नामचीन हस्तियों को बेनकाब किया है। पैसों के लिए राजनीतिक दलों का सोश्ल मीडिया पर प्रचार करने के लिए ये हस्तियाँ रजामंदी थी। देश के नामी गिरामी गायक, कमेडियन और अभिनेता इन हस्तियों में शामिल है।



इस बार कोबरापोस्ट रिपोर्टर मिलते हैं कई टीवी सीरियल और फिल्मों में काम कर चुके रोहित राय से। रोहित के ट्विटर पर 1.17 लाख, फ़ेसबुक पर 11 हज़ार से ज़्यादा और इंस्टाग्राम पर करीब 1.65 लाख फॉलोअर है। रितिक रोशन स्टारर फिल्म क़ाबिल में भी रोहित ने दमदार रोल किया था। सोशल मीडिया पर पैसे के बदले किसी के पक्ष में प्रचार करने का खेल खूब चल रहा है। इस काम के लिए राजनीतिक दल बड़े बड़े फिल्मी सितारों और टीवी जगत के जाने माने चेहरों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये धंधा इस तरह से होता है कि जनता को ये भनक भी न लगे कि सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखने वाले शख्स का उस पार्टी से कोई जुड़ाव है या फिर ये किसी तरह की डील है।

कोबरापोस्ट रिपोर्टर रोहित को बताते है कि उन्हें अप्रत्यक्ष रूप से कांग्रेस पार्टी के पक्ष में सोशल मीडिया जैसे ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालने हैं। रोहित जवाब देते है, “ठीक है... उसको personalize करके ट्वीट करना है नहीं लगे कि...”। रोहित आगे कहते है, “ऐसा लगना चाहिए कि रोहित राय appreciate कर रहा है कि लोगों ने इतना कुछ किया है personal मानना है.... correct वैसा ही होना चाहिए....”।

रेट के लिए बातचीत होती है और मोल भाव के बाद डील 30 लाख रुपए में 15 मैसेज हर महीने पर फिक्स हो जाती है। रोहित पूछते है, “duration क्या है इसका... कितने time तक करना है....” रिपोर्टर जवाब देते है 8 महीने तक। रोहित आगे कहते है, “ठीक है done… That’s you mail me and I will take it forward… कैसे क्या करोगे ये अभी देखना पड़ेगा क्योंकि ये सब तो पढ़ाई लिखाई होगी नहीं इसकी...”।

पेमेंट mode की बात पर रोहित को बताया जाता है कि 90 परसेंट पेमेंट उनको कैश में मिलेगा और बाकी 10 परसेंट ही व्हाइट में रहेगा। रोहित जवाब देते है, “correct…” बातचीत के बाद रिपोर्टर को रोहित के मैसेज भी आए जिसमें उन्होने अपने भाई रोनित को भी शामिल करने की बात कही।  

कोबरापोस्ट ने इन celebrities को ईमेल के जरिए कुछ प्रश्न भी भेजे थे ताकि हम उनका पक्ष जान सके। नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप इनका जवाब पढ़ सकते है। जैसे जैसे हमें अन्य celebrities से उनके जवाब मिल जाएंगे हम उन्हें भी यहाँ पोस्ट कर देंगे। 

Reply of Bollywood Celebrities       


If you like the story and if you wish more such stories, support our effort Make a donation.




Loading...

If you believe investigative journalism is essential to making democracy functional and accountable support us. »