पीएम मोदी ने दिया पाक को सबसे बड़ा झटका, पाकिस्तान में नहीं होगा सार्क सम्मेलन

0
NSG

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में सार्क समिट नहीं होगा। टाइम्स नाऊ के मुताबिक नेपाल ने इस्लामाबाद में होनी वाले सार्क समिट को रद्द कर दिया है। भारत के बाद तीन और देशों अफगानिस्तान, भूटान और बांग्लादेश के सार्क समिट में शामिल नहीं होने की घोषणा के बाद सार्क की अध्यक्षता कर रहे नेपाल ने इससे पहले समिट को पाकिस्तान से बाहर करने की मांग की थी। इस संबंध में पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे कि बैठक रद्द की जा सकती है।

दक्षिण एशियाई देशों के संगठन सार्क (SAARC) की अध्यक्षता कर रहे नेपाल ने मामले का निस्तारण करने के लिए 19वें समिट को पाकिस्तान से बाहर कराने की मांग की। चार देशों के बायकॉट के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड ने काठमांडू में एक उच्च स्तरीय मीटिंग बुलाई थी। कहा जा रहा था कि मीटिंग में यह फैसला लिया गया है कि एक ऐसी कोशिश की जाए जिसके जरिए सदस्य देशों को भरोसा हो जाए कि सार्क सम्मेलन को लेकर विवाद खत्म हो गया है। दरअसल सार्क आम सहमति के सिद्धांत पर कार्य करता है। ऐसे में अगर एक भी देश समिट से खुद को बाहर कर लेता है तो सम्मेलन अपने आप कैंसिल हो जाएगा। पहले भी भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को देखते हुए सार्क सम्मेलन रद्द किया जा चुका है।

इसे भी पढ़िए :  डोनाल्ड ट्रंप की चुनावी सभा में घुसा संदिग्ध, कहीं ये अलकायदा की साजिश तो नहीं ?

गौरतलब है कि मंगलवार रात को भारत की तरफ से साफ कहा गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्क देशों के सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए कहा था कि ‘वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए भारत सरकार इस्‍लामाबाद में प्रस्‍तावित बैठक में हिस्‍सा नहीं ले सकती।” सूत्रों के अनुसार, पाकिस्‍तान में होने वाली बैठक से अफगानिस्‍तान, बांग्‍लादेश और भूटान भी शामिल नहीं होंगे। सार्क देशों की यह बैठक नवंबर, 2016 में होनी थी। नेपाल वर्तमान में सार्क का प्रमुख है। 18 सितंबर को उत्तरी कश्मीर के उरी शहर में सुबह भारी हथियारों से लैस आतंकवादी एक बटालियन मुख्यालय में घुस गए थे। इस हमले में 19 जवान शहीद हो गए और 17 अन्य घायल हुए। इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है।

इसे भी पढ़िए :  उरी हमले की अंतरराष्ट्रीय जांच हो: पाकिस्तान

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY