आज विश्व पर्यटन दिवस: जानिए भारत की सबसे पसंदीदा और खूबसूरत जगह

0
पर्यटन
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

आज विश्व पर्यटन दिवस है, दुनिया घूमने के शौकीन लोगों के लिए भी एक दिन तय है जिसे आप इस शौक के उत्सव के तौर पर मना सकते हैं। जी हां 27 सितंबर, विश्व पर्यटन दिवस। हर साल इस तारीख को पर्यटन के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। आज के दिन का भी विशेष महत्व है। पर्यटन सिर्फ हमारे जीवन में खुशियों के पल को वापस लाने में ही मदद नहीं करता है बल्कि यह किसी भी देश के सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसे भी पढ़िए :  जम्मू-कश्मीर के अरनिया में पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीज़फायर, गोलीबारी में एक BSF जवान जख्मी

क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस ?

पर्यटन का महत्व और पर्यटन की लोकप्रियता को देखते हुए ही संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1980 से 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया। विश्व पर्यटन दिवस के लिए 27 सितंबर का दिन चुना गया क्योंकि इसी दिन 1970 में विश्व पर्यटन संगठन का संविधान स्वीकार किया गया था।

इसे भी पढ़िए :  पीड़ित दलित परिवारों से मिले राहुल गांधी

पर्यटन से आने वाला पैसा का किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में भारी किरदार निभाता है। पर्यटन के कारण कई देशों की अर्थव्यवस्था पर्यटन उद्योग के इर्द-गिर्द घूमती है। यूरोपीय देश, तटीय अफ्रीकी देश, पूर्वी एशियाई देश, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया आदि ऐसे देश हैं, जहां पर पर्यटन उद्योग से प्राप्त आय वहां की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करता है।

इसे भी पढ़िए :  अखिलेश मंत्रिमंडल का सातवीं बार हुआ विस्तार, चार नए चेहरों को मिली जगह

पर्यटन दिवस की खासियत यह है कि हर साल लोगों को विभिन्न तरीकों से जागरूक करने के लिए पर्यटन दिवस पर विभिन्न तरीके की थीम रखी जाती है। इस साल इस दिवस का थीम रखी गई है- ‘टूरिज्म एंड वाटर- प्रोटेक्टिंग आवर कॉमन फ्यूचर।’ 

पर्यटन दिवस के मौके पर भारत में पर्यटकों की सबसे पंसदीदा जगह जानने के लिए अगले स्लाइड में क्लिक करें-

Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY