लग्ज़री सुविधाओं से लैस होगी ‘तेजस’ ट्रेन, शानदार सफर के लिए हो जाइए तैयार

0

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने ‘तेजस’ ट्रेनों में यात्रा को आनंददायक बनाने का फैसला लिया है। तेजस ट्रेनों के कोचों को हाई टैक्नोलॉजी वाली एंटरटेनमैंट यूनिटों, वाई-फाई सुविधा और ब्रेल डिस्प्ले और कॉफी मशीन से लैस करते हुए तैयार किया जा रहा है, ताकि इसके यात्रियों को सफर को दौरान पूरा आनंद मिल सके। सूत्रों के अनुसार पहली तेजस ट्रेन दो अक्तूबर को गांधी जयंती के अवसर पर चलने की संभावना है। रेलवे की कोशिश है कि इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से हो।

इसे भी पढ़िए :  भारतीय रेल पर लग सकता है ब्रेक! देशभर में रेल ड्राइवर आज से 36 घंटे के अनशन पर

पंजाब केसरी अखबार की खबर के मुताबिक एल.एच.बी. फ्रेम पर निर्मित यह फुल एसी ट्रेन न सिर्फ शताब्दी से ज्यादा तेज रफ्तार से चलेगी बल्कि अधिक आरामदेह और सुसज्जित भी होगी। करीब 130 किलोमीटर की रफ्तार वाली तेजस दिल्ली से मुंबई की दूरी को 10 घंटे में पूरा करेगी। तेजस के डिब्बे सुनहरे रंग के होंगे। वहीं, इसी साल आने वाली हमसफर के डिब्बों पर धरती और आकाश के रंगों वाली विनाइल शीट लगी होगी, ताकि यह संदेश दिया जा सके कि यह आम आदमी का वाहन है।

इसे भी पढ़िए :  भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में ब्लास्ट, 6 से ज्यादा लोग घायल

तेजस के डिब्बों को जहां निखारा जाएगा वहीं साथ ही 22 नए फीचर भी लगाए जाएंगे। इन नए फीचर्स में हर यात्री के लिए मनोरंजन स्क्रीन और हैंड फोन सॉकेट के साथ-साथ सुरक्षा निर्देश देने वाले एल.ई.डी. बोर्ड भी शामिल होंगे। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तेजस, हमसफर, अंत्योदय और दीन दयालु के डिब्बों के डिजाइन फीचर तय किए जा चुके हैं। निर्माण इकाइयों को इसी के अनुरूप डिब्बों का निर्माण करने और उन्हें उपकरणों से लैस करने के निर्देश दिए गए हैं। तेजस के डिब्बों में एग्जिक्यूटिव क्लास और चेयर कार होंगी, जबकि हमसफर में थर्ड-एसी डिब्बे होंगे।

इसे भी पढ़िए :  भारतीय सेना ने कुचला ड्रैगन का डंक, अरुणाचल बॉर्डर पर घुसपैठ कर रहे चीनी सैनिकों को खदेड़ा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY