नवजात बच्ची के पेट में पल रही है नन्ही जान, पढिए कुदरत का ये कैसा करिशमा

0
नवजात

अक्सर आपने जुड़वा बच्चों के पैदा होने के बारे में तो सुना या पढ़ा होगा। लेकिन मुंबर्इ में एक ऐसा मामला देखने को मिला, जिसे सुनकर आप यकीनन हैरान और परेशान हो जाएंगे। दरअसल, मुंबर्इ में एक महिला ने एक ऐसे बच्चे को जन्म दिया जो ‘प्रेग्नेंट’ निकला।

 

 

एक वेबसाइट के अनुसार 19 वर्षीय महिला ने मुंबई स्थित एक अस्पताल में एक बच्चे को जन्म दिया जिसका रूटीन स्कैन करने के बाद पता चला कि वह बच्चा भी ‘प्रेग्नेंट’ हैं। रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर ने बताया कि जब यह बच्चा पैदा हुआ तो उसके अंदर भ्रूण का अंश नजर आया। बच्चे का स्कैन करने पर पता चला कि उसके पेट में 7 सेंटीमीटर मांस बढ़ा हुआ, जो उसके जुड़वा भार्इ का है। ऐसे मामले को ‘फिट्स इन फिटू’ कहा जाता है, पूरी दुनिया में ऐसे अनोखे मामलों की संख्या करीब 200 है।

इसे भी पढ़िए :  मां नहीं पिला रही थी बेटे को दूध तो पिता ने की सुसाइड और फेसबुक पर लिखा ये मैसेज

 

 

स्कैन के दौरान बच्चे के पेट में अन्य बच्चे का छोटा सिर और ब्रैन दिखाई दिया। इसके बाद बच्चे को ठाणे स्थित टाइटन अस्पताल में रेफर कर दिया गया, जहां बच्चे की सर्जरी करके करीब 150 ग्राम का मांस उसके पेट से निकाल दिया गया हैं। टाइटन अस्पताल कि गायनोकालोजिस्ट डाक्टर निचलानी ने बताया कि सर्जरी के बाद बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है और वह जल्द ही अपनी मां का दूध पीना शुरू कर देगा। डाक्टर ने इसे मोनोजागोटिक ट्विंस प्रेग्नेंसी का मामला बताया है जिससे दोनों बच्चों में एक ही गर्भनाल होती है।

इसे भी पढ़िए :  इराक की राजधानी बगदाद के एक अस्पताल में लगी आग, 12 नवजात शिशुओं की मौत

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY