अब दो पुरुष भी मिलकर कर सकेगें बच्चे पैदा! जानिए कैसे

0
दो पुरुष
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

अब दो मर्द भी मिलकर बच्चा पैदा कर सकेंगे। हाल ही में वैज्ञानिकों ने रिसर्च में ये सफलता पायी है। बच्चा पैदा करने के लिए अब नही होगी महिलाओं की जरूरत नहीं होगी!
वैज्ञानिकों ने इस दिशा में चूहे के स्वस्थ बच्चे को पैदा करने में कामयाबी हासिल की है। इसके लिए उन्होंने सिर्फ शुक्राणुओं की मदद ली।  एक अंग्रेजी अखबार की खबर के अनुसार इस शोध के निष्कर्षों से यह पता चला है कि भविष्य में बच्चे पैदा करने की प्रक्रिया से औरतों को दूर रखा जा सकता है। बाथ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक अनिषेचित अंडे से इस प्रयोग की शुरुआत की थी।

इसे भी पढ़िए :  देश में तेजी से बढ़ रहे हैं दिल के मरीज

उन्होंने रसायनों का इस्तेमाल कर एक नकली भ्रूण बनाया। इस नकली भ्रूण के कई गुण दूसरी आम कोशिकाओं की तरह थे जैसे कि ये त्वचा की कोशिकाओं की तरह विभाजित होते थे और अपने डीएनए को नियंत्रित करते थे।शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर चूहे के नकली भ्रूण में शुक्राणु को डालकर चूहे के स्वस्थ्य बच्चे पैदा किए जा सकते हैं तो बहुत संभव है कि एक दिन इंसानों को भी अंडों के अलावा दूसरी कोशिकाओं से पैदा किया जा सके।

इसे भी पढ़िए :  एक साथ 2018 में करवाए जा सकते हैं लोकसभा और विधानसभा के चुनाव !

शोधकर्ता दल के एक डॉक्टर टोनी पेरी ने कहा यह पहली बार है जब अंडे के अलावा किसी चीज़ से शुक्राणु को मिलाकर बच्चे पैदा किए गए हैं। इसने दो सौ सालों की सोच को पटल कर रख दिया है।

इसे भी पढ़िए :  मिट गईं दूरियां ! विवादित वीडियो के बाद पहली बार साथ दिखे केजरीवाल और कुमार विश्वास
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY