कानपुर टेस्ट: मैच पर भारत की पकड़ मजबूत, 215 रनों की बढ़त, जडेजा ने झटके 5 विकेट

0
पहले टेस्ट
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच कानपुर में खेला जा रहा है। यह टीम इंडिया का ऐतिहासिक 500वां टेस्ट भी है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 1 विकेट पर 159 रन बना लिए। मुरली विजय (64 रन, 7 चौके, 1 छक्का) और चेतेश्वर पुजारा (50 रन, 8 चौके) नाबाद लौटे. भारत की कुल बढ़त 215 रन हो गई है। विजय और पुजारा ने इस मैच में अपनी दूसरी फिफ्टी पूरी की। विजय ने पहली पारी में 65 रन, तो पुजारा ने 62 रन बनाए थे।

टीम इंडिया का दिन में एकमात्र विकेट लोकेश राहुल के रूप में गिरा, जो 50 गेंदों में 38 रन बनाकर ईश सोढ़ी का शिकार बने. उन्हें आठवें ओवर में स्पिनर मिचेल सैंटनर की गेंद पर शॉर्ट लेग में जीवनदान भी मिला था, उस समय वह 15 रन पर खेल रहे थे. इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम लंच के बाद 262 रन पर ऑलआउट हो गई. इस प्रकार भारत ने पहली पारी के हिसाब से 56 रन की बढ़त हासिल की थी. टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट और अश्विन ने 4 विकेट चटकाए, जबकि उमेश यादव को एक विकेट मिला. कीवी टीम से कप्तान केन विलियम्सन ने सबसे अधिक 75 और टॉम लाथम ने 58 रनों की पारी खेली.

इसे भी पढ़िए :  तीसरे वनडे में भारत के सामने जीत के लिए 286 रनों का लक्ष्य

जडेजा ने एक ही ओवर में झटके 3 विकेट
दिन की शुरुआत में ही 3 विकेट जल्दी-जल्दी झटकने के बाद टीम इंडिया को विकेट के लिए इंतजार करना पड़ा. यहां तक कि कोहली ने रोहित शर्मा से भी ओवर कराया. हालांकि इसके बाद रवींद्र जडेजा ने ल्यूक रॉन्ची (33) को आउटकर भारत को पांचवीं सफलता दिला दी. रॉन्ची और सैंटनर के बीच 49 रन की साझेदारी हुई. छठा विकेट मिचेल सैंटनर (32) के रूप में गिरा. उनको अश्विन की गेंद पर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने लपका. वाटलिंग और सैंटनर के बीच 36 रन की साझेदारी हुई. सातवां और आठवां विकेट जडेजा ने लगातार गेंदों पर लिया और मार्क क्रेग (2) व ईश सोढ़ी (0) को पैवेलियन भेजा. जडेजा ने इसी ओवर में ट्रेंट बोल्ट (0) को कैच करा दिया और ओवर में 3 विकेट झटक लिए. इसके बाद अश्विन ने बीजे वाटलिंग (21) को आउटकर कीवी टीम को समेट दिया.

इसे भी पढ़िए :  विराट कोहली ने अनुष्का के साथ सगाई की खबरों पर लगाया विराम, कहा- हम सगाई करेंगे तो किसी से नहीं छुपाएंगे


रॉन्ची से पहले कीवी कप्तान केन विलियम्सन का विकेट मिला था. उन्हें 75 के निजी स्कोर पर अश्विन ने खूबसूरत गेंद पर बोल्ड किया. सधी हुई बल्लेबाजी कर रहे कीवी कप्तान को आउट करने के लिए ऐसी ही गेंद की जरूरत थी और अश्विन ने कर दिखाया. ऑफ स्टम्प के बाहर थोड़ी शॉर्ट रही गेंद तेजी से टर्न होकर विलियम्सन का विकेट उखाड़ गई.

विलियम्सन-लाथम के बीच 124 रन की साझेदारी
तीसरे दिन न्यूजीलैंड की पारी को शुक्रवार के नाबाद बल्लेबाज केन विलियम्सन और टॉम लाथम ने एक विकेट पर 152 रन से आगे बढ़ाया. टीम इंडिया को सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा और दिन के तीसरे ओवर में ही आर अश्विन ने गुरुवार को शानदार खेल दिखाने वाले लाथम को 58 के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट कर दिया. विलियम्सन-लाथम के बीच 124 रन की अहम साझेदारी हुई. उस समय न्यूजीलैंड का स्कोर 159 रन था. स्कोर में एक रन और जुड़ा था कि रवींद्र जडेजा ने रॉस टेलर (0) को चलता कर दिया. टेलर भी पगबाधा आउट दिए गए. हालांकि रीप्ले में गेंद लेग स्टम्प की ओर जाती दिख रही थी और टेलर फैसले से खुश नहीं दिखे. इस प्रकार कीवी टीम को 160 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा. चौथा और बड़ा झटका कप्तान विलियम्सन (75) के रूप में लगा, जिन्हें अश्विन ने बोल्ड किया.

इसे भी पढ़िए :  कुंबले को हेड कोच बनाए जाने पर क्या है रोहित की राय, जानना चाहेंगे आप?
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY