मुंबई के बूचड़खाने के बदलेंगे दिन, बीएमसी करेगी करोड़ों रुपये खर्च

0
बूचड़खाना

बृहन्मुंबई नगर निगम यानी बीएमसी ने देवनार बूचड़खाना को बेहतर और आधुनिक बनाने के लिए 1,066 करोड़ रपये खर्च करने का फैसला किया है।

देश के बड़े बूचड़खाने में से एक देवनार बूचड़खाने का निर्माण 1968 में किया गया था। इस बूचड़खाने को मांस की गुणवत्ता खराब होने, अवैज्ञानिक तरीके से पशु कचरे का निपटान करने जैसे मुद्दों पर पर्यावरणविदों और पेटा के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि बूचड़खाने को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार तैयार किया जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  सविता खत्री को 'सेक्स स्कैंडल' में फंसे संदीप कुमार से प्रचार करवाना पड़ा महंगा, बीजेपी ने किया पार्टी से निलंबित

उन्होंने आगे बताया कि नागरिक प्रशासन ने इसके लिए कल 1,066 करोड़ खर्च करने की मंजूरी दे दी है।

यह बूचड़खाना शहर की आधी से ज्यादा मांस की जरूरतों को पूरा करता है। बीएमसी की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति में कहा गया है कि यहां सौर उर्जा के उपयोग, वष्रा जल संचयन, सभी तरह के जानवरों के लिए रैंप की सुविधा सहित निगम के कर्मचारियों के लिए डिस्पेंसरी और अधिकारियों के लिए आवास की सुविधा की जाएगी।

इसे भी पढ़िए :  मुंबई में दिखे हथियारों से लैस आतंकी, टेरर अलर्ट जारी

इन कामों के अलावा बकरीद जैसे मौकों के लिए अलग से मार्केट शेड की व्यवस्था होगी। अधिकारी ने बताया कि इन कामों को कई चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण के कामों के लिए अगले महीने टेंडर जारी किया जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  लालू के लाल लंदन में मस्त, बिहार की जनता बाढ़ से त्रस्त, मदद के लिए पहुंचे पासवान

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY